बच्चों का दिमाग बनाना है सुपरफास्ट...इन चीजों को डाइट में करें शामिल

lead image

हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं उन खाने की चीज़ों के बारे में जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज़ होगा

एक बच्चे का दिमाग बिल्कुल चिकने घडे जैसा होता है। उसे जिस तरह आप ढालोगे वो उसी तरह से ढल जाएगा। एक माता पिता होने के नाते यह हमारा कर्तव्य है कि उसे सही बातें समझाएं। बात की जाए स्वास्थ्य की तो एक अच्छा स्वास्थ्य निर्भर करता है एक अच्छे खानपान पर।

अक्सर हम देखते हैं कि बच्चों को जंक फूड काफी पसंद आता है। लेकिन सभी जानते हैं कि सेहत के लिए जंक फूड कितना नुकसानदायक होता है। हर मां को बस यही चिंता सताती रहती है कि आखिर वो अपने बच्चे को ऐसा क्या दे जिससे उसका स्वास्थ्य अच्छा रह सके।

एक मां हमेशा यही चाहती है कि उसका बच्चा स्वस्थ रहे और उसका दिमाग हमेशा स्फूर्तिवान रहे और आगे चलकर वो किसी से भी पीछे न रह पाए।  इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं उन खाने की चीज़ों के बारे में जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज़ होगा..डालिए एक नज़र..

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/11/egg 944495 960 720.jpg बच्चों का दिमाग बनाना है सुपरफास्ट...इन चीजों को डाइट में करें शामिल

अंडा : बच्चे का दिमाग तेज़ करने के लिए आपको उसे अंडा ज़रूर खिलाना चाहिए। अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 और डी होता है जो मस्तिष्क के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है। बच्चे को आप अंडा उबाल कर या आमलेट बनाकर दे सकती हैं। इससे बच्चे का स्वाद भी बना रहेगा और सेहत की सेहत बन जाएगी।

डेयरी उत्पाद : अपने बच्चे के दिमागी विकास के लिए आप उसके खानपान में डेयरी उत्पादों को ज़रूर शामिल करें। खासतौर पर दूध, दही और पनीर। इनमें मौजूद कैल्शियम बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काफी लाभदायक है।

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/11/strawberry 2502961 960 720.jpg बच्चों का दिमाग बनाना है सुपरफास्ट...इन चीजों को डाइट में करें शामिल

स्‍ट्रॉबेरी : स्‍ट्रॉबेरी भी आपके बच्चे के दिमागी विकास के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होता है जो दिमाग के सेल को विकसित करने में मदद करते हैं।

मछली : अगर आप अपने बच्चे को नॉनवेज खिलाती हैं तो आप उसके आहार में मछली को ज़रूर शामिल करें। मछली 
में प्रचूर मात्रा में विटामिन-डी और ओमेगा होता है जो बच्चे के मानसिक विकास में काफी मददगार साबित होता है। ये आपके बच्चे की याद करने की क्षमता को बढ़ाता है।

ओट्स : बच्चे के दिमागी विकास में ओट्स की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ओट में कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप बच्चे को नाश्ते में ओट्स देंगे तो उसका दिमाग काफी तेज़ होगा।

हरी सब्जियां : चाहे दिमागी विकास हो या शारीरिक विकास, हरी सब्जियां हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद रहती हैं। अपने बच्चों के आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना बिल्कुल न भूलें। हरी सब्जियों से दिमाग की कोशिकाओं का विकास होता है।

ड्राई फ्रूट्स : बच्चे को मेवे ज़रूर खिलाएं जिससे उनका मानसिक विकास हो सके। खासतौर पर बादाम दिमागी विकास के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप रात को बादाम पानी में भिगोकर रखें और सुबह अपने बच्चे को खाने के लिए दें, इससे आपका बच्चे का दिमाग तेज़ होगा। इसी के साथ अखरोट भी दिमागी विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है।