बच्चों के brain development के लिए 7 बेहतरीन खाने की चीज़ें !

lead image

5 साल की उम्र तक बच्चे का दिमाग और उनका नर्वस सिस्टम बहुत तेजी से बढ़ता है

बच्चों दिमाग खाने की चीज़ें

 

न्यूट्रीशनल खाना बच्चे के दिमाग के विकास के लिए बहुत ज़रुरु है। 5 साल की उम्र तक बच्चे का दिमाग और उनका नर्वस सिस्टम बहुत तेजी से बढ़ता है इसीलिए इस उम्र में अच्छे खाना-पीना और सही न्यूट्रीशनल तत्वों का सेवन आवश्यक हो जाता है । आइये नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ खाने की चीज़ों पर ।


बच्चों के दिमाग के विकास के लिए 7 बेहतरीन खाने की चीज़ें

डेरी प्रोडक्ट्स

दूध से बानी चीज़ें, मक्खन, पनीर , दही आदि आपके शरीर में कैल्शियम के लेवल को बढाने के साथ-साथ विटामिन डी के लेवल को भी बढाते हैं । यही कारण है की शरीर के विकास और मजबूत प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए इनका सेवन करना आवश्यक हो जाता है ।
दूध आपके शरीर में हड्डियों का भी विकास करता है । आलमंड बटर और सनफ्लावर बटर जैसे डेरी प्रोडक्ट्स बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं और ये सभी बच्चों के दिमाग के विकास की गति को बहुत तेज़ करने की क्षमता रखते हैं ।


ओमेगा-3

ओमेगा-3 से भरपूर खाना

भ्रूण के विकास के समय ओमेगा-3 दिमाग में जमा हो जाती है और इसका बौद्धिक क्षमता से बहुत गहरा सम्बन्ध होता है । ये बच्चों में सोचने की क्षमता को बढाता है। अखरोट, मछली का तेल और अलसी आदि में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है ।

 

इन सबको रोज़ या कम से कम हफ्ते में एक बार भी खाने से बच्चे के दिमाग का विकास तेज़ी से होता है ।

अंडे

अंडे

अण्डों में विटामिन बी12 , डी, और कॉलिन भरपूर मात्रा होता है । कॉलिन याददाश्त बढाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है । अंडा और भी ज्यादा मेमोरी सेल बनाने में मदद करता है और सभी जरूरी विटामिन भी इसमें पाए जाते हैं, इसीलिए दिन में एक बार आपके बच्चे को अंडा ज़रूर कहाँ चाहिए।

फल

फल

फलों में ज्यादातर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपको दिल की बीमारी और कैंसर से बचाते हैं । एंटीऑक्सीडेंट मेमोरी सेल को होने वाले रिस्क को भी कम कर देते हैं । इसीलिए मौसम के हिसाब से फलों का एन्जॉय करें और बच्चे को सभी तरह के फलखाने को दें ।

ओट

ओट

हम सभी को पता है की हमारे दिमाग को ग्लूकोस की ज़रूरत है जो हमें कार्बोहायड्रेट से मिलता है । ओट में कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होते हैं । दिन की शुरुवात ओट के नाश्ते से हो तो बच्चों के दिमाग का विकास बहुत तेज़ी से होता है ।

 

इसमें शहद, बेरी और नट्स डालकर आप इसे और भी न्यूट्रीशनल बना सकते हैं ।


सब्ज़ियाँ

सब्ज़ियाँ

हम जानते हैं कि हरे पत्तों वाली सब्जियां बहुत ही स्वास्थवर्धक होती हैं । इनसे दिमाग और शरीर दोनों ही हेल्थी रहते हैं । 2006 में, शिकागो के रश इंस्टिट्यूट फॉर हेल्दी एजिंग के द्वारा किये गये एक रिसर्च के मुताबिक़ दिन में दो बार सब्जियां खाने वाले लोगों में मानसिक शक्ति की कमी 40 गुणा कम होती है, उन लोगों के मुकाबले जो सब्जियों नहीं खाते।
अपने बच्चे के लिए जितनी सब्जियां बना सकें बनाएं और उन्हें खिलायें ।


अलसी और कद्दू के बीज

अलसी और कद्दू के बीज

अलसी और कद्दू के बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है । बच्चों के दिमाग के विकास में इन फैटी एसिड का महत्त्वपूर्ण योगदान होता है।

 

बच्चों के दिमाग खाने की चीज़ें

 

अगर आप हमारी लिस्ट में और भी खाने कि चीज़ें जोड़ना चाहते हैं तो अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें

HindiIndusaparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए हमें  Facebook पर Like करें

 

Written by

theIndusparent

app info
get app banner