बच्चे के बाल कटवाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

बच्चे के बाल कटवाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

अधिकतर बच्चे ऐसे होते हैं जो बाल कटवाते समय काफी रोते हैं। तो ऐसे में उन्हें चोट लगने का खतरा रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी अपने बच्चे के बाल कटवाने जा रहे हैं तो आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए..

हर माता पिता अपने बच्चे के लिए किसी भी चीज़ का चुनाव करते हैं तो उनकी कोशिश यही रहती है कि वो बेस्ट चीज़ ही अपने बच्चे के लिए चुने। बात आए सुरक्षा की तो आप उसके लिए किसी भी चीज़ का काफी सोच समझकर इस्तेमाल करते हैं। जब आपका बच्चा धीरे धीरे बड़ा होता है तो उसके लिए बहुत से काम आपको करने होते हैं जो बिल्कुल नए होते हैं।

उन्हीं में से एक है उसके बाल कटवाना। जब आप अपने बच्चे के बाल कटवाने का फैसला लेते हैं तो सबसे पहले उसकी सुरक्षा का ख्याल आपके मन में आता होगा। कहीं उसे बाल कटवाते वक्त चोट ना लग जाए आदि जैसे ख्याल आपके मन में आते होंगे।

क्योंकि अधिकतर बच्चे ऐसे होते हैं जो बाल कटवाते समय काफी रोते हैं। तो ऐसे में उन्हें चोट लगने का खतरा रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि बच्चे के बाल कटवाते समय आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए..

सैलून सोच समझ कर चुनें

आप जब भी अपने बच्चे को बाल कटवाने लेकर जाएं तो सबसे पहले सही सैलून का चुनाव करें। सैलून में मौजूद हेयर एक्सपर्ट्स सावधानीपूर्वक आपके बच्चे के बाल तो काटेंगे ही साथ ही उसे अच्छा हेयर भी देंगे।

पूरी जानकारी लें

माता पिता के लिए ये भी आवश्यक है कि वो जिस सैलून में अपने बच्चे का हेयरकट करवाने के लिए जा रहे हैं वहां के बारे में आस-पास के लोगों से भी जानकारी लें ताकि उन्हें आगे किसी भी तरह कि परेशानी का सामना ना करना पड़े।

बच्चे के बाल कटवाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

भीड़ ना लगवाएं

ध्यान रखें कि बच्चे के बाल कटवाते समय उसके आस-पास किसी भी तरह से भीड़ इकट्ठी होने दें। हो सकता है कि भीड़ देखने से बच्चे का ध्यान भटक जाए या वो कंफर्टेबल ना हो पाए।

खाने का सामान भी लें

हो सकता है आपके बच्चे के बाल कटवाने की प्रक्रिया लंबी चले और बच्चे को बीच में भूख लग जाए। तो ऐसे में आप अपने साथ खाने पीने का सामान भी रखें। जिससे भूख लगने पर आप उसे तुरंत खाना खिला सकें।

बच्चे को गोद में बिठाएं

आप बच्चे को सैलून में कुर्सी पर बैठाने की बजाए उसे अपनी गोद में लेकर ही उसके हेयरकट करवाएं जिससे बच्चा कंफर्टेबल महसूस करेगा और उसके बाल काटने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

कुछ कपड़े साथ रखें

आप जब भी अपने बच्चे को हेयरकट के लिए लेकर जाएं तो एक बैग में अलग से कपड़े भी लेकर जाएं जिसे आप हेयरकट के बाद अपने बच्चे को पहना सकें। क्योंकि हेयरकट के बाद आपके बच्चे के पूरे शरीर पर और कपड़ों पर बाल बाल हो सकते हैं जिस कारण उसे इरिटेशन भी हो सकती है। तो आप हेयरकट के बाद तुरंत उसके कपड़े बदल दें।

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.

Written by

theIndusparent