अपना पसंदीदा फेस पैक तैयार कर घर बैठे निखारें अपना सौंदर्य

lead image

इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिसको अपना कर आप चंद मिनटों में अपने लिए एक हेल्दी फेस पैक तैयार कर सकती हैं

ये ज़रुरी तो नहीं कि केवल शादी सीज़न में या त्योहारों के मौसम में ही चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए पार्लर के चक्कर काटे जाएं या फेस पैक लगाया जाये ।आपको बिना किसी आयोजन के भी हर रोज़ खूबसूरत दिखने का पूरा हक़ है ताकि आपके चाहने वाले आपके रौशन चेहरे की चमक में खो जाएं ।

आपके चांद से चेहरे को बेदाग और तरो-ताज़ा बनाकर रखने के लिए कभी-कभार फेशियल या पार्लर वाला मसाज़ ही काफी नहीं है । आपको नियमित रुप से अपने सौंदर्य को सहेजने के लिए प्रयास करना होगा और मुझे यकींन है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ये काम कतई मुश्किल नहीं लगने वाला ।

आपको बता दें कि कैमिकल्स से बनने वाले फेस पैक की बजाए प्राकृतिक चीजों जैसे कई फल, फूल , चंदन, शहद, दूध, दही व ग्रेन्स आदि से बने फेस पैक आपकी त्वचा को बिना किसी साईट इफेक्ट के पोषित करते हैं ।

जी हां, इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिसको अपना कर आप चंद मिनटों में अपने लिए एक हेल्दी फेस पैक तैयार कर सकती हैं । इस तरह आप बिना किसी खर्चे और पार्लर के झंझट के ही अपने किचेन में मौजूद सामग्रियों से अपना रुप निखार सकती हैं ।

घर बैठे फेस पैक तैयार कर निखारें अपना सौंदर्य

पढ़िए फेशियल के 10 सबसे आसान कुदरती और किफायती तरीके:

अपना पसंदीदा फेस पैक तैयार कर घर बैठे निखारें अपना सौंदर्य

  1. बेसन,हल्दी,मलाई को मिला कर चेहरे के लिए एक अच्छा मास्क तैयार किया जा सकता है । बेसन हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है । पूराने समय से ही बेसन, हल्दी और सरसों तेल के मिश्रण को उबटन के तौर पर लगाने की परंपरा रही है । अपनी सहूलियत के अनुसार आप चने का बेसन या मसूर दाल को भिगोने के बाद, उसे पीस कर कच्चे दूध के साथ चेहरे और गर्दन पर लगाएं । 14-20 मिनट बार हल्के गीले हाथों से रब करके पैक निकाल कर पानी से धुल लें । निश्चित तौर पर इसके बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे ।
  2. नींबू का प्रयोग चेहरे की चमक बढ़ा देता है । आप नींबू के टुकड़े में हल्दी पाउडर डालकर चेहरे , गले में क्लॉक वाइज, ऐंटी क्लॉकवाईज 10 मिनट तक घिसें , ध्यान रहे कोमल त्वचा पर अधिक प्रेशर नहीं डालना है । अलग से नींबू के रस में थोड़ी हल्दी मिला कर भी फेस पैक लगाया जा सकता है ।
  3. मूलतानी मिट्टी में शहद और गुलाबजल मिला कर बना फेस पैक गर्मी के दिनों में बड़ा आरामदेह रहेगा । इससे स्किन तरो-ताज़ा बनी रहेगी ।
  4. पपीता सांवली त्वचा की चमक-दमक बढ़ाने में बेहद कारगर है । इसके पल्प में शहद मिला कर चेहरे पर सूखने तक लगा कर रखें ।
  5. शायद ये आपके कभी ना सुना हो पर दूंध में थोड़ी चीनी एवं चोकर वाले गेहूं के आटे या रोटी को मिला कर इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे के रोएं गायब हो जाते हैं । ये स्क्रब का काम भी करता है । नियमित लगाने से गजब का गोरापन पाया जा सकता है ।
  6. आलू के कुछ टुकड़े पीस कर इस रस में मूलतानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं इससे झाईयां, दाग धब्बों के निशान गायब हो जाते हैं ।
  7. नारियल पानी या नारियल दूध में चंदन पाउडर या मूलतानी मिट्टी मिला कर चेहरे पर लगाएं इससे त्वचा बेदाग रहेगी ।
  8. चेहरे की त्वचा को भरपूर पोषण दने के लिए बादाम को पानी में फूला देने के बाद छिलके हटा कर पीस लें इस पेस्ट को शहद या कच्चे दूध के साथ चेहरे पर लगाएं ।
  9. रोज़ाना नहाने से पूर्व टमाटर के पल्प को चेहरे पर लगा लें, 10 मिनट बाद घिस कर पानी से धो लें । इससे धूप से हुई टैनिंग खत्म हो जाऐगी ।  
  10. केले का पल्प भी आपके चेहरे के लिए वरदान साबित हो सकता है ।      

Written by

Shradha Suman

app info
get app banner