प्रेग्नेंसी में स्तन से रिसाव...क्या आपको चिंतित होना चाहिए?

आपको प्रेग्नेंसी के दौरान कोलोस्ट्रम के रिसाव को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ये प्रेग्नेंसी के आम लक्षण में गिने जाते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान कोई भी मां जो आखिरी चीज की उम्मीद रखती है वो है स्तन से रिसाव। गाढ़ा, चिपचिपा, पीलापन/नारंगी रंग का तरल पदार्थ जो असल में दूध नहीं बल्कि कोलोस्ट्रम होता है। कोलोस्ट्रम एक तरह का पदार्थ होता है जो बेबी के लिए पोषक तत्व से भरपूर माना जाता है। इसमें फैट कम होता है और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है जो बेबी को हेल्दी रखता है।

क्या मुझे स्तन रिसाव की चिंता करनी चाहिए?

नहीं, आपको प्रेग्नेंसी के दौरान कोलोस्ट्रम के रिसाव को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ये प्रेग्नेंसी के आम लक्षण में गिने जाते हैं। कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी के चौदहवें सप्ताह के बाद से भी ये महसूस कर सकती हैं। हो सकता है कि कभी एक ही स्तन में रिसाव हो या कभी कभी दोनों में।ये कभी ज्यादा तो कभी कम भी हो सकता है। सीधे शब्दों में बोलें तो नवजात शिशु को स्तनपान कराने के लिए शरीर खुद को तैयार करता है।

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आपके ब्रेस्ट से रिसाव ना हो तो भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ये भी काफी आम बात है और इससे आपके बेबी के जन्म के बाद स्तनपान कराने में कोई समस्या नहीं आएगी।

स्तन से रिसाव के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपको बहुत अधिक रिसाव हो रहा हो तो आप डिस्पोजेबल ब्रेस्ट पैड या नर्सिंग पैड का भी इस्तेमाल कर सकती है जो आपकी ब्रा में इस डिजाइन किए होते हैं ताकि वो कोलोस्ट्रम को सोख लें और बाकी अनचाहे रिसाव ना होने दे। ब्रेस्ट पैड फार्मेसी में या मदरकेयर आउटलेट में उपलब्ध रहते हैं।

क्या आपको मदद की जरूरत है? डरें नहीं !

अगर आपको थोड़ी भी चिंता हो लैक्टेशन कंस्लटेंट से संपर्क करें जो आपको आपके और बेबी के हिसाब से सही सलाह देंगे।

theAsianparent का  Singapore Breastfeeding Mums Support Group ताकि आपको सीधे मम्मी से भी सलाह मिल सकें।

Source: theAsianParent