प्रेग्नेंसी में सोने की समस्या..जानें सही पोजिशन और लें चैन की नींद

lead image

क्या प्रेग्नेंसी में बड़े हो रहे बेबी बंप के कारण आप सोने में असहज महसूस करते हैं और सिर्फ यही सोचती हैं किस पोजिशन में सोने से अधिक आराम मिल पाएगा?

sleep प्रेग्नेंसी में सोने की समस्या..जानें सही पोजिशन और लें चैन की नींद

अगर आप अनुभवी पैरेंट्स से पूछेंगे कि पैरेंट्स बनने जा रहे कपल को वो क्या सलाह देना चाहेंगे तो शायद वो भी आपको यही बोलें कि जितना अधिक हो सके आराम करें और पूरी नींद लें।

आपको शायद ना पता हो कि असल में आप बेबी के जन्म के बाद नहीं बल्कि पहले से ही रातों को पूरी नींद नहीं ले पाएंगी और इसका कारण है आपका क्यूट बेबी बंप, जो सप्ताह दर सप्ताह बढ़ते जाता है। इसलिए जैसे-जैसे समय बितता है आप भी आराम से नहीं सो पाते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेग्नेंसी में असल में सोने  लिए कुछ खास पोजिशन को अपनाने की सलाह दी जाती है जो मां बनने जा रहीं महिलाओं के लिए सुरक्षित भी है तो कुछ खतरनाक भी।

सहज हो पाना इतना मुश्किल क्यों?

लगातार बिस्तर पर करवटें बदलने के बाद आप एक कंफर्टेबल पोजिशन खोज पाती हैं जिसमें आपको आराम मिलता है। हो सकता है आप ये भी सोचें कि इतना आसान सा काम आखिर इतना संघर्ष से भरा क्यों लग रहा है।

असल में इस असहजता के पीछे कई कारण होते हैं जैसे:

आपके बेबी बंप का साइज

जैसे-जैसे आपकी प्रग्नेंसी का सफर आगे बढ़ता है वैसे-वैसे आपका बेबी बंप भी एक तिल के आकार से तरबुज के आकार का बनता है। इसलिए इसमें कोई शक नहीं है कि आपको सोने में काफी परेशानी आएगी।

पीठ और कमर में दर्द

ये प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ होने वाली बहुत ही आम समस्या है जिसमें आप हल्के दर्द से लेकर काफी ज्यादा दर्द भी महसूस कर सकती हैं और ये प्रेग्नेसी में कभी भी हो सकता है।

हार्टबर्न

आपके प्रेग्नेंसी हार्मोन की वजह से कुछ मांसपेशियां बिल्कुल शिथिल हो जाती हैं और यही आपके पेट और पाचन तंत्र के साथ होता है इसलिए डाइजेस्टिव एसिड भोजन नली में चली जाती है और हार्टबर्न होता है।

सांस लेने में समस्या

जैसे-जैसे आपका बेबी बड़ा होते जाता है वैसे-वैसे उन्हें अंदर गर्भाशय में अधिक जगह की समस्या होती है और इसका आपके फेफड़े पर असर पड़ता है और आपको जितनी सांस की जरुरत होती है उतनी सांस आप नहीं ले पाती हैं।

woman 1118212 640 प्रेग्नेंसी में सोने की समस्या..जानें सही पोजिशन और लें चैन की नींद

S.O.S!

कई रातों को जागने और परेशान होने के बाद शायद आपकी हालत और खराब हो जाए और आप बस एक आरामदायक पोजिशन सोने के लिए तलाशें।

यहां S.O.S का अर्थ है Sleep On Side जो सोने के लिए असल में सबसे सुरक्षित पोजिशन माना जाता है। ये साथ ही बेबी बंप के वजन और साइज से आराम और कंफर्ट भी देता है।

हालांकि किसी भी एक साइड सोना सुरक्षित है लेकिन बाएं करवट लेकर सोना सबसे बेहतर माना जाता है क्योंकि इस पोजिशन में गर्भनाल तक सही मात्रा में खून और पोषक तत्व पहुंचता है जो असल में आपके बेबी के लिए बेहतर है।

सिंगापुर जेनरल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ उंग थन हॉव और नेशनल यूनिवर्सिटी के श्वसन और क्रिटिकल केयर चिकित्सा की कंस्लटेंट डॉ चुआ अई पिंग भी इस बात को मानते हैं कि बाएं करवट लेकर सोना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ज्यादा बेहतर होता है।

सोने की किस पोजिशन को करें नजरअंदाज

पीठ के बल

अगर  आप पीठ के बल सोती हैं तो सांस लेने मे आपको अधिक कठिनाई हो सकती है क्योंकि आपके पेट की वजह से आपकी आंत दब सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है।

पेट के बल

अगर आप पेट के बल सोती हैं तो इससे ना सिर्फ आपका ब्रेस्ट बल्कि बेबी बंप पर भी दबाब बढ़ेगा। सिंगापुर के Tan Tock Seng Hospital के सीनियर फीजियोथेरेपिस्ट की माने तो सोने की पोजिशन से आपके रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है और इससे गर्दन में दर्द हो सकता है।

अधिक तकिये का इस्तेमाल

सबसे सस्ता और आसान तरीका कंफर्ट और सपोर्ट पाने का ये है कि सोते समय अधिक तकिये का इस्तेमाल कुछ इस तरह से करें।

  • तकिया को अच्छे से कमर और घुटनों के बीच में रखें ताकि आपको पेट और कमर पर सपोर्ट मिले।
  • तकिया को अपने शरीर के साथ इस तरह से रखें कि आप अपने पेट या कमर के भार ना रहें।
  • तकिया को अपने अंदर की ओर रखें ताकि आपकी छाती ऊंची हो और आपको सांस लेने में दिक्कत नहीं हो।
  • अगर आपको हार्टबर्न की शिकायत है तो अधिक तकियों के इस्तेमाल से अपने सिर को ऊंचा करें क्योंकि इससे एसिड को ऊपर आने में मदद नहीं मिलेगी।
  • अपने घुटनों को मोड़कर उनके बीच आप चाहें तो ब्लोस्टर तकिया रख सकती हैं। इससे आपको अच्छा सपोर्ट मिलेगा।

प्रेग्नेंसी तकिया

आप चाहें तो प्रेग्नेंसी के लिए खास तौर पर बने प्रेग्नेंसी तकिये का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें आपको बहुत अधिक कंफर्ट और सपोर्ट मिलेगा जिससे आप चैन की नींद सो पाएंगी।

इस खास तकिये से आपको पीठ और कमर के साथ बेबी बंप और घुटनों को सपोर्ट मिलेगा। इसे आप अच्छे से बेडरुम को सजाने के इस्तेमाल में भी ला सकती हैं।

फायदा: इसके खास शेप के कारण आपको बहुत सपोर्ट मिलेगा और आप इसका इस्तेमाल ब्रेस्टफीडिंग तकिया के तौर पर भी कर सकती हैं।

नुकसान: महंगा और भारी होने के कारण ये बिस्तर पर बहुत अधिक जगह भी लेता है।

प्रेग्नेंसी में ऐसे आराम से करें सोने की कोशिश

अगर आपको अभी भी सोने में समस्या आ रही है तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप आराम की नींद ले सकेंगी।

  • नए सोने के तरीके अपनाएं
  • सोने से पहले गर्म पानी से नहाएं
  • अपने पार्टनर को रिलैक्स मसाज देने को कहें
  • अपने कमरे की सेटिंग ऐसे करें कि आप आराम से सो सकें
  • अपने कमरे का तापमान ऐसा रखें कि ना अधिक गर्म हो और ना अधिक ठंढा।
  • बिल्कुल धीमे म्यूजिक के साथ नैचुरल साउंड प्ले करें ताकि आपको नींद आए।
  • मेडिटेशन और रिलैक्स करने के अलग-अलग तकनीकों को अपनाएं।
  • किताब पढ़ें।
  • शाम में सही और हेल्दी नाश्ता करें
  • गरम दूध पीएं।

आपके प्रेग्नेंट शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं और साथ ही ये आपके शरीर को भी पहले बेबी की डिलिवरी के लिए तैयार करता है। इसलिए आपका सोने का रूटीन बदल सकता है

हमें आशा है कि हमारे दिए सलाहों को अपनाने के बाद आप सुरक्षित और आराम से सो सकेंगी।