प्रेग्नेंसी में कभी ना करें ये गलतियां...हो सकता है भारी नुकसान

lead image

आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपको किस तरह की गलतियों से बचना चाहिए...

गर्भावस्था हर महिला के लिए भले ही काफी कठिन महीने होते हैं लेकिन इसका सुखद अनुभव वही महिला समझ सकती है जिसने इस पल को जिया है। जो एक मां है और गर्भावस्था के हर पल को उसने महसूस किया है।

यह एक ऐसा समय होता है जिसमें गर्भवती को अपने पति के साथ-साथ अपने पूरे परिवार के साथ की आवश्यकता होती है। यह ऐसा समय होता है जब महिला को अपने साथ-साथ अपने बच्चे का भी ध्यान रखना पड़ता है।

यही नहीं, गर्भवती को अपनी देखभाल बच्चे के जन्म से पहले भी और बच्चे के जन्म के बाद भी काफी ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि उसके बच्चे का स्वास्थ्य मां के स्वास्थ्य पर काफी निर्भर करता है।

लेकिन कई महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह की गलतियां कर बैठती हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपको किस तरह की गलतियों से बचना चाहिए...

1.नाश्ता ना छोड़ें

Pregnancy hindi प्रेग्नेंसी में कभी ना करें ये गलतियां...हो सकता है भारी नुकसान

आप कभी भी प्रेग्नेंसी के दौरान सुबह का नाश्ता ना छोड़ें। इसके अलावा पूरे दिन में आप तीन बार खाना और 2 बार स्नैक्स जरूर लें। ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहता है।

2.सीट बैल्ट

प्रेग्नेंसी के समय यह गलती अक्सर महिलाएं करती ही हैं। या यूं कहो कि कोई भी इस गलती को कर सकता है जो काफी नुकसानदायक हो सकती है, और वो गलती है गाड़ी में बैठकर सीट बैल्ट ना बांधना।

यूं तो सीट बैल्ट सभी को बांधनी चाहिए लेकिन एक गर्भवती के लिए सीट बैल्ट बांधना काफी ज़रूरी है क्योंकि ऐसा ना करने से शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है।

3. अत्याधिक भोजन

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को 300 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है जिसमें प्रोटीन और विटामिंस भी शामिल हों। लेकिन कुछ लोगों का यह मानना होता है कि प्रेग्नेंसी में महिला को अपने और अपने बच्चे दोनों के लिए खाना पड़ता है इसलिए उन्हें डबल कैलोरी की ज़रूरत पड़ती है। इस वजह से वो मोटापे, हाइपरटेंशन और गर्भाश्य डायबिटीज़ का शिकार हो  सकती हैं।

4. दवाएं ना भूलें

आप प्रेग्नेंसी के दौरान उन दवाओं को लेना कभी ना भूलें जो आपके डॉक्टर ने नियमित रूप से लेने के लिए कहा हो। इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज़ या कोई अन्य रोग जैसे थायराइड आदि है तो आपको अपनी दवाएं बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

5. सी-सेक्शन

अगर आपकी सेहत सामान्य है और सिर्फ प्रसव के डर के कारण आप सी-सेक्शन को चुनती हैं तो यह भी एक गलती साबित हो सकती है। क्योंकि सी-सेक्शन में भी कई तरह के खतरे हो सकते हैं।  

सी-सेक्शन के बाद आपको एक महीने से भी ज्यादा समय के लिए बिस्तेर पर आराम करना पड़ता है और ब्रेस्टफीडिंग के कारण संक्रमम का खतरा भी बढ़ जाता है।

6. व्यायाम ज़रूरी है

आपको प्रेग्नेंसी के दौरान थोड़ा बहुत व्यायाम ज़रूर करना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि कौन सा व्यायाम आपके लिए सही है तो अपने डॉक्टर से संपर्क कर राय लें, लेकिन व्यायाम को अपनी दिनचर्या में ज़रूर शामिल करें, क्योंकि व्यायाम आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रखता है।