प्रेग्नेंसी में इस तरह रोकें बालों का झड़ना..बिल्कुल आसान तरीकों से

गर्भावस्था में बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा होती हैं। तो आज हम यह आर्टिकल उन सभी होने वाली मम्मियों के लिए लेकर आएं हैं जिनके बाल बहुत झड़ते हैं।

जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे मानसिक और शारीरिक कई तरह के बदलावों से गुज़रना पड़ता है। ऐसे में एक महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्भावस्था में एक महिला को शारीरिक काफी परेशानियां होती हैं।

कभी कमज़ोरी आना, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन..ये सभी विकार होते हैं जो एक प्रेग्नेंट महिला झेलती है। इसी के साथ उसका चिड़चिड़ापन तब और भी बढ़ जाता है जब लगातार उसके बाल झड़ते हैं।

जी हां..गर्भावस्था में बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा होती हैं। तो आज हम यह आर्टिकल उन सभी होने वाली मम्मियों के लिए लेकर आएं हैं जिनके बाल बहुत झड़ते हैं।

संतुलित आहार

प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी महिला में विटामिन, प्रोटीन की कमी होना एक आम बात है और बालों की मज़बूती के लिए प्रोटीन काफी ज़रूरी है। अगर आप भी गर्भावस्था के दौरान झड़ते बालों से परेशान हैं तो आप ध्यान दीजिए कि आपको संतुलित और पोषणयुक्त आहार ज़रूर लेना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स, दूध, मछली, हरी सब्जियां जैसी चीज़े शामिल करनी चाहिए। इससे ना सिर्फ उसे, बल्कि उसके बालों को भी स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

मसाज करें

प्रेग्नेंसी के दौरान हेड मसाज रामबाण का काम करती है। यह ना सिर्फ बालों के लिए फायदेमंद साबित होती है बल्कि इस दौरान होने वाले मूड स्विंग और चिड़चिड़ेपन को भी हल्का करती है। तो एक गर्भवती महिला को बालों में तेल लगाकर मालिश ज़रूर करवानी चाहिए। इससे उसके बाल झड़ने भी कम होंगे और दिमाग शांत भी रहेगा। 

बाल रंगने से बचें

आज कल अलग अलग रंगों से बालों को रंगना काफी चलन में हैं। लेकिन कलर में कैमिकल के कारण उससे आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है। तो आपको बालों को कलर करने से बचना चाहिए। वहीं कोशिश करें कि केमिकल युक्त शैम्पू को इस्तमाल न करें। इसकी जगह आप घर पर तैयार या हर्बल शैम्पू का ही इस्तमाल करें।

बार बार कंघी ना करें

कुछ महिलाएं होती हैं जो बालों में बार बार कंघी करती रहती हैं। कुछ ऐसी होती हैं जो गीले बालों में ही कंघी करती रहती हैं जिससे बालों की जड़ें कमज़ोर पड़ती हैं और अधिक झड़ते हैं। तो ध्यान रखें कि आप बार बार कंघी ना करें और गीले बालों में कंघी ना करें।

ट्रिमिंग कराएं

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप ट्रिमिंग का सहारा भी ले सकते हैं। अधिकतर दोमुंहे बालों की समस्या हर दूसरी महिला के साथ होती है जिससे बाल झड़ने लगते हैं। तो आप दोमुंहे बालों को ट्रिम करा सकती हैं जिससे बालों के झड़ने में कमी आएगी।

तनाव से दूर रहें

प्रेग्नेंसी में तनाव होना भी आम बात होती है क्योंकि महिला को हमेशा डिलिवरी का समय नज़दीक आने को लेकर अनेक तरह की चिंताएं रहती हैं। खासतौर पर उन महिलाओं को जो पहली बार प्रेग्नेंट हैं। और बालों के झड़ने का एक कारण तनाव भी होता है। तो आप तनावमुक्त रहें। हमेशा सकारात्मक सोच बनाएं रखें, सकारात्मक गाने सुनें, थोड़ा मेडिटेशन करें जो आपको तनाव से दूर रहने में मदद करेगा। तनावमुक्त रहें हमेशा हंसते मुस्कराते रहे। आप वही काम करें, जिनसे आपको खुशी मिलती हो।