प्रेग्नेंसी के बाद प्राकृतिक रूप से वजन घटाने के 10 आसान तरीके

शर्ली गणेश जो कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, बैंगलोर के नूट्रिशनिस्ट हैं उन्होंने प्रेग्नेंसी के बाद प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने के कई रास्ते बताए।

Content Partner
logo new 2

बेबी के जन्म के सेलिब्रेशन के बाद आप मातृत्व को इंज्वॉय करती हैं। इसके बाद आप चाहती हैं कि  पुराने अंदाज में वापस लौट जाएं। हालांकि इसके लिए कोई जादुई दवा नहीं होती जो आपका वजन रातों रात कम कर दे। प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करना एक अलग और निजी सफर होता है।

जो महिलाएं सी-सेक्शन की मदद से बेबी को जन्म देती हैं उन्हें वापस बिल्कुल स्वस्थ्य होने में काफी समय लगता है वनिस्पद उन महिलाओं के जो नॉर्मल डिलिवरी से जन्म देती हैं।

सी-सेक्शन में पेट में चीरा लगाया जाता है जो बिल्कुल ठीक होने में कई सप्ताह लग जाते हैं इसलिए वर्क आउट काफी समय तक संभव नहीं होता। महिलाओं को प्रसव के बाद होने वाले चेक अप को जरूर कराना चाहिए जो आठ सप्ताह के बाद अक्सर होता है फिर आप वजन कम करने पर ध्यान दें।

 
weightloss

प्रसव के बाद वर्क आउट हमेशा किसी भी महिला के रिकवरी पर निर्भर करता है और प्रेग्नेंसी के दौरान फिटनेस पर कितना ध्यान दिया गया इस पर। ये बहुत जरूरी है कि आप खुद पर पहले ध्यान दें कि कोई समस्या तो नहीं नजर आ रही जैसे स्त्राव, दर्द, अंदर में कुछ खिंचाव जैसा महसूस होना या अधिक थकावट हो रहा हो।

बेबी को आप अच्छे से स्तनपान कराने के galactagogues प्रोटिन से भरपूर खाना खाएं।पूरे सप्ताह में लगभग 2.5 घंटे एरोबिक करें और 30-45 मिनट तक वॉक करना भी आपकी काफी मदद कर सकता है।

शर्ली गणेश जो कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, बैंगलोर के नूट्रिशनिस्ट  हैं उन्होंने प्रेग्नेंसी के बाद प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने के कई रास्ते बताए।

1.स्तनपान – स्तनपान आपको वजन घटाने में काफी मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े 12-13 किलो वजन आप अच्छे से स्तनपान करा कर और थोड़ा वर्कआउट करके कम कर सकती हैं।

2.पेय पदार्थ – प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं में पानी का लेवल हमेशा अच्छा रहना चाहिए। कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद कब्ज की समस्या होती है। इससे बचने के लिए कम से कम 8 ग्लास पानी रोज पीने की कोशिश करें या फिर इससे भी ज्यादा।

3.डाइट ना करें : किसी भी तरह की डाइटिंग को प्रेग्नेंसी के बाद नजरअंदाज करें। आपको खाने पर अधिक ध्यान देना चाहिए ताकि आप बेबी को स्तनपान अच्छे से करा सके। मां को जितना हो सके हेल्दी, पोषण से भरपूर खाना खाना चाहिए क्योंकि वो जितना पोष्टिक खाना खाएंगी वही बेबी के लिए भी अंतत: आहार है।

4.हर रोज वॉक करं : नॉर्मल स्पीड में लेकिन वॉक करने की आदत डालें। इससे ब्लड क्लॉट और बाकि समस्याएं भी दूर होंगी। जो महिलाएं सी-सेक्शन से गुजरी हैं उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है।

5.व्यायाम के लिए समय निकालें : बेबी के जन्म के कुछ समय बाद से हल्का व्यायाम आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। एरोबिक, हल्का पुश-अप, स्ट्रेचिंग, कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद होंगे।

6.अपने शरीर को पहचाने: हर व्यक्ति का अलग लाइफस्टाइल, काम का तरीका और शारीरिक जरूरत होती है। इसके अलावा ये भी निर्भर करता है कि कैसी डिलिवरी हुई है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को इसकी क्षमता को पहचाने और वजन कम करने की शुरूआत करें।

7. सही खाना खाएं: जितना ज्यादा हो सके अच्छा और पौष्टिक खाना खाएं, जिसमें प्रोटिन की भरपूर मात्रा हो। इसमें नट्स, पपीता, अनाज इत्यादि अपने खाने में शामिल करें। अगर भूख लगी हो तो चिप्स के पैकेट की तरफ हाथ बढ़ाने की जगह एक कटोरी नट्स खाएं।

8.भरपूर नींद लें: आप खुद के उपर प्रेशर लेती हैं कि पुराने जींस में वापस आ जाएं तो वहीं आपको अपने बेबी के बारे में भी सोचना होता है कि कब स्तनपान कराना है, अगर वो रो रहा हो तो क्या करें और ये लिस्ट कभी पूरी नहीं होती लेकिन इन सब के साथ भरपूर नींद लेना भी बेहद जरूरी है।

9. तनाव प्रबंधन:  हो सकता है कि कभी कभी आप नींद को लेकर भावनात्मक तौर पर रोलर कोस्टर राइड जैसा महसूस करें, नई जिम्मेदारी के बाद समय की कमी हो जाती है। लेकिन बेहतर यही है कि आप अपने शरीर को रिकवर होने के लिए समय दें। अधिक तनाव आपके वजन घटाने के प्लान पर पानी फेर सकता है।

10. मदद मांगें: आप अपने फिजियोथेरेपिस्ट से मिलें ताकि वो सही व्यायाम आपके शरीर के अनुसार बताने में मदद करें। फिजियोथेरेपिस्ट से मिलने से आपको इमोशनल सपोर्ट भी मिलेगा।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent