प्रेग्नेंसी के दौरान करती हैं नींबू का इस्तेमाल...जानिए इसके फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप इसका अधिक मात्रा में इसका सेवन करेंगी तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि यह शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या को उत्पन्न कर सकता है।

नींबू सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। सेहत के साथ साथ यह स्किन के लिए भी काफी फायेदमंद होता है। इसे लोग अलग अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं। कोई नींबू पानी पीता है, कोई अचार, कोई सब्ज़ी में डालकर इसका सेवन करता है। इसके अनेक तरह के उपयोग हैं जो लोग करते हैं।

वहीं बात की जाए गर्भवती महिला की तो उसे बार बार प्रेग्नेंसी में खट्टा खाने की इच्छा होती ही है। अक्सर अचार, नींबू, खट्टा आम जैसी खट्टी चीज़ें खाने का उसका दिल करता है। इसका  फायदा भी होता है।

पानी में नींबू निचोड़कर पीने से एक ओर जहां यह आपको एनर्जी से भरपूर रखता है तो वहीं दूसरी ओर आपको इस दौरान होने वाली मितली से भी आराम दिलाता है। इससे विटमिन सी, पोटाशियम और फाइबर मिलता है। बहरहाल, आज हम आपको प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू के फायदे और नुकसान दोनों बताएंगे..जानिए आप भी...

जानिए नींबू-पानी के फायदे

सबसे पहले तो बता दें कि नींबू शारीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसका कारण है कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद रहते हैं। इससे शरीर में मौजूद विशैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और यह शरीर की सफाई भी करता है।

प्रेग्नेंसी में नींबू पानी पीने से आपके बच्चे का विकास होता है क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा होती है जो आपके बच्चे के विकास में मदद करता है।

प्रेग्नेंट महिला में अपच की समस्या काफी पाई जाती है तो ऐसी समस्या में नींबू पानी पीने से काफी राहत मिलती है। इसके लिए आप पानी में नींबू और चीनी डालकर पी सकती हैं।

इस दौरान महिलाओं में ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है।

लेकिन अब आपको बता दें कि अगर नींबू फायदा पहुंचाता है तो इसके कई दुष्प्रभाव  भी हैं जो शायद आपको नहीं पता होंगे..

जानिए नींबू-पानी के दुष्प्रभाव

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप इसका अधिक मात्रा में इसका सेवन करेंगी तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि यह शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या को उत्पन्न कर सकता है।

नींबू-पानी का ज्यादा सेवन करने से प्रेग्नेंट महिलाओं को बार-बार यूरिन पास करने जैसी समस्या हो सकती है।

इसके अलावा आप नींबू का अधिक सेवन करेंगी तो इससे किडनी स्टोन जैसी समस्या भी हो सकती है, क्योंकि इसमें एसिडिक लेवल के अलावा ऑक्सलेट भी होता है, जिसके ज्यादा सेवन करने से शरीर में स्टोन का खतरा रहता है।

इसलिए आप जब भी प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू का इस्तेमाल करें तो हद से ज्यादा ना करें। और इस बारे में अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।