pregnant teen की बर्फ खोदने से हुई मौत !

pregnant teen की बर्फ खोदने से हुई मौत !

ये बेहद ज़रूरी है कि प्रेग्नेंट महिलाएं एससाइज करते हुए ज़रूरी सावधानियां ज़रूर बरतें और खुद को ज़रूरत से जादा थकाएं ।

एक माँ लिए प्रेगनेंसी बहुत ही नाज़ुक एक्सपीरियंस होता है, सिर्फ इसलिए नहीं की क्योंकि वो शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होती है बल्कि इसलिए भी की वो अपने ही शरीर में पल रही एक और ज़िन्दगी के लिए ज़िम्मेदार होती है ।

 

 

ऐसी कुछ चीज़े जिन्हें खाने से उन्हें परहेज़ करना चाहिए और ऐसी कोई फिजिकल एक्टिविटी भी नहीं करनी चाहिए जिससे उनके बच्चे पर कोई भी बुरा असर पड़े । ऐसी हालत में हर छोटी से छोटी चीज़ मायने रखती है । अब छाए आपको इस बात से कितनी भी चीड़ क्यों अं हो की आपको एक बीमार इंसान की तरह ट्रीट किया जा रहा है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान सावधानी बरतना बहुत ही ज़रूरी है।

 

pregnant teen की बर्फ खोदने से हुई मौत !

 

 

अठारह साल की ब्रिाहना गेरलॉफ की कहानी हमें यही बात का याद दिलाती है।

 

पोटटस्टोन, पेंन्सिलवाणीअ,में वो सिर्फ अपने घर के बहार जमी बर्फ को हटा कर, अपने गरमाहट भर घर के अंदर दाखिल होते ही बेहोश हो गयी। और थोड़ी दिएर बाद उसके घर वालों ने उसे फर्श पर बेहाल और बेहोश पड़ा पाया ।

 

घर वालों के बहुत कोशिश करने के के बाद भी उसके रिस्पांस न करने पर उसे सीपीआर देने की भी कोशिश की लेकिन, तब तक बहुत दिएर हो चुकी थी ।

ब्रिाहना गेरलॉफ के परिवार के एक सदस्ये ने रिपोर्टर्स को बताया कि " मैंने उसे ठण्ड में बाहर जाकर बर्फ हटाने के लिए मना किया था, लेकिन वो बस ये काम करना चाहती थी, और उसने उसने वही किया ।"

 

 

ऑफिसियल रिपोर्ट्स से ये पता चला कि ब्रिाहना, दिल कि कई बिमारियों कि वजह से मौत हो गयी, जब कि उनकी प्रेगनेंसी 8 महीने कि हो चुकी थी।

प्रेग्नेंट महिलाओं को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वो अपने शरीर को ज़रूरत से जादा न थकाएं । प्रेगनेंसी में आपको कितनी कसरत करनी चाहिए , ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी सेहत कैसी है, प्रेगनेंसी का कौन सा ट्रिमस्टर चल रहा हैं, और आम तौर पर आप कितनी शरीकी एक्टिविटी करती हैं। प्रेग्ननस्य के दौरान हो रहे फिजिकल चेंज महिलाओं कि एससाइज टॉलरेन्स लेवल को बहुत जादा प्रभावित करते हैं।

 

ये बेहद ज़रूरी है कि प्रेग्नेंट महिलाएं एससाइज करते हुए ज़रूरी सावधानियां ज़रूर बरतें और खुद को ज़रूरत से जादा थकाएं ।

 

 

सोर्स: पी एच नल जारेड 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें ।
Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए हमें Facebook पर Like करें ।
Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.