प्रेगनेंसी में बीट रुट खाने से मिलेंगे एक साथ कई फायदे...

lead image

चुकुंदर का स्वाद भले ही आपको रास ना आता हो लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी होता है ।  गर्भावस्था के दौरान आपको कई खाने-पीने की चीजें नापसंद हो सकती हैं जिसमें से एक बीट रुट यानि चुकुंदर भी हो सकता है । पर यकींन मानिए प्रेगनेंसी में इसका सेवन आपके शिशु के साथ आपकी सेहत के लिए भी अत्यंत आवश्यक है ।

इस लाल रंग के गुणकारी फल में हर ज़रुरी विटामिन्स होते हैं जो आपको ऊर्जावान एवं शिशु को पौष्टिक आहार प्रदान करने में सहायक है तभी तो गर्भावस्था के दौरान इसे निश्चित रुप से खाने की सलाह दी जाती है ।

आमतौर पर इसका सेवन हम सलाद या जूस के तौर पर ही किया करते हैं लेकिन अगर आप जायका बदलने के लिए इसके साथ प्रयोग करना चाहें तो आप चुकंदर से हलवा, सब्जी, पराठे की स्टफिंग आदि भी तैयार कर सकती हैं ।

आपमें से कई लोगों को सादे बीट का जूस पसंद नहीं आता होगा, तो ऐसे में आप इसमें नारियल दूध, गाजर, सेब आदि मिलाकर भी स्वादिष्ट जूस तैयार कर सकती हैं । आपको बता दें कि फल के अलावा बीट के पत्ते का सेवन भी बेहद फायदेमंद है ।  

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2018/01/Screen Shot 2018 01 27 at 11.38.55 PM 360x238.jpg प्रेगनेंसी में बीट रुट खाने से मिलेंगे एक साथ कई फायदे...

गर्भावस्था में चुकुंदर क्यों खाना चाहिए  

चुकुंदर एक साथ कई विटामिन्स की आपूर्ति करता है । बीट में मौजूद फॉलिक ऐसिड प्रेगनेंसी में स्वास्थ्यवर्धक होता है । साथ ही इसमें कैल्शियम, सल्फर, पौटाशियम,क्लोरीन, आयोडीन एवं आयरन आदि पाए जाते हैं ।

ये गर्भवती स्त्री के शरीर में खून की कमी नहीं होने देता जिसके कारण वो सुरक्षित प्रसव के लिए तैयार हो पाती है । यह शिशु के संपूर्ण विकास में भी मदद करता है । इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान ऐक्सपेंक्टिंग म़ॉम को थकावट महसूस होती है और ऊर्जा की कमी बनी रहती है ।

इसलिए उन्हें भरपूर ऐनर्जी का स्त्रोत बीट रुट खाने की सलाह दी जाती है ।

चुकुंदर सेवन करने के कई चौंका देने वाले फायदे जानिए:

  • सामान्यतौर पर रोज़ाना बीट रुट खाने या एक कप जूस पीने से आपको कभी कोई गंभीर बीमारी नहीं होगी । खासकर महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं का भी यह आसान सा उपचार है ।
  • चुकुंदर को पानी में ऊबालने के बाद उसी पानी को छान कर पीने से त्वचा संबंधित कई रोग स्वंय ही ठीक हो जाते हैं । नियमित रुप से ऐसा करने से चेहरे पर कांति लाई जा सकती है ।
  • डायबीटीज से पीड़ित हों तो चुकुंदर का सेवन अधिकांश रुप से करें ।
  • चूंकि यह ठंढ़ी तासीर की होती है इसलिए इसके जूस पीने से पेट संबंधी कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती है ।
  • हाई ब्लडप्रेशर हो तो आपको चुकुंदर का जूस मिनटों में पूरी तरह से ठीक कर सकता है ।
  • मूत्रमार्ग में जलन और पेट की पथरी आदि की समस्याओं से भी बचाने में बीट सहायक है ।
  • बीट रुट में बीटन नाम का तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर में फोड़ा-फुन्सी नहीं होने देता ।