प्रेगनेंसी के दौरान 5 freaky changes जो आप महसूस करेंगे

प्रेगनेंसी के दौरान 5 freaky changes जो आप महसूस करेंगे

गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई बदलाव आते हैं । एक माँ होने के साथ साथ एक लेखक रीता टेम्पलटन प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले ऐसे ही 5 freaky changes के बारे में बताती हैं ।

प्रेगनेंसी के दौरान नयी ज़िन्दगी को खुद में समाने के लिए शरीर कई तरह के बदलाव से होकर गुजरता है । इससे शरीर में बदलाव, मूड स्विंग आदि होते हैं । इसके अलावा हर 2 मिनट में पेशाब करने या अनियमित रूप से खाना खाने की तलब आती है ।
लेखक और एक माँ के तौर पर रीता ने भी इन बदलावों को करीब से देखा है । यहाँ वो प्रैग्नेंसीय के दौरान होने वाले अजीब बदलावों के बारे में बता रही हैं ।

1. दाढ़ी
शुरू में उन्हें लगा की गाल पर ये कोई डार्क पैच होगा । लेकिन ये बाल थे। "मुझे उम्मीद थी की जब हॉर्मोन्स नॉर्मल होंगे तब ये चले जाएंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। ये कभी गए नहीं।" " मेरे गालों पर हर प्रेगनेंसी के साथ 10 और बाल निकल आये।"

list4-4

2. नाक मोटी हो जाना
प्रेग्नेंट महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है।  कुछ के शरीर के ख़ास हिस्सों में वजन बढ़ता है तो कुछ के शरीर के हर हिस्से में वजन बढ़ जाता है और रीता इन्ही में से एक थीं । "मुझे लगा नहीं था की मेरी नाक भी मोटी हो जाएगी लेकिन ये हो गयी। पिछले कई महीनों में नेरी नाक सूजी हुई सी लगती थी।"

list1-6

3. Skin Tag
रीता ने स्किन ग्रोथ जरूरत से ज्यादा बढ़ते भी देखा ।" ये एक्स्ट्रा स्किन देखने में बड़े अजीब लगते थे जो शरीर में किए भी जगह हो जाते हैं जैसे गर्दन, काँख में आदि ।"

list2-7

4. The Ugly Veins
"जब मैं छोटी थी तब मैं बहुत ही ज्यादा पतले पैरों वाली महिलाओं को देख के सोचती थी की ये लोग कैसे रहते होंगे। लेकिन जब मैं 29 की हुई तब मेरे भी घुटनों के पीछे spider vein दिखने लगे । इसे देख के लगता था की यहाँ से चीन जाने का कोई नक्शा है ।"

list3-6

5.बड़े पाँव
शुरुवात में उनके पैर बड़े हो गए थे और 2 प्रेगनेंसी के बाद तो ये और भी बड़े हो गए। "मेरी सबसे पहले नंबर 4 थी लेकिन आज मैं सपने देखती हूँ की कम से कम 9 नंबर तो मुझे आ ही जाए।"

pregnancy-changes

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.