पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन के बाद स्ट्रेच मार्क्स आ रहे फैशन के आड़े..आजमाएं ये घरेलू उपचार..

lead image

हमारा यह आर्टिकल आपको बताएगा कि कैसे आप प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रैच मार्क्स को दूर सकती हैं..पढ़िए यह आसान टिप्स..

एक महिला के लिए सबसे सुखद अनुभव क्या होता है..बिना किसी शक के आप भी कहेंगे मां बनना। मां बनना एक ऐसा अनुभव है जो एक महिला तमाम तरह के शारीरिक बदलावों, दर्द, तकलीफों के बावजूद भी अपनी ज़िंदगी का सबसे खुशनुमा पल मानती है।

जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो इसी के साथ साथ इन नौ महीनों में उन्हें काफी सारे शारीरिक बदलाव देखने को मिलते है। उसका वज़न बढ़ जाता है, मूड स्विंग होते हैं और जब बच्चे का जन्म होता है तो महिला को अपना वैसा शरीर पाना काफी मुश्किल हो जाता है जैसा प्रेग्नेंसी से पहले रहता है।

प्रेग्नेंसी के बाद शरीर में सबसे ज्यादा बदलाव जो होता है वो साफ दिखता है स्ट्रेच मार्क्स के तैर पर। एक शोध में पाया गया है कि स्ट्रैच मार्क्स अनुवांशिक भी होते हैं। अगर आपकी मां को भी प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स हुए हैं तो इसकी संभावना आपके साथ भी बढ़ जाती है। 

खासतौर, स्ट्रैच मार्क्स उन महिलाओं को ज्यादा होते हैं जिनके डिलीवरी ऑपरेशन से होती है। ऑपरेशन के बाद पेट पर कई निशान ऐसे रह जाते हैं जो स्ट्रैच मार्क्स बन जाते हैं। वहीं एक और मुख्य कारण बढ़ता वज़न भी है। अचानक से जब महिला का वज़न बढ़ता है तो पेट की नसों में तनाव आ जाता है। यही कारण है कि उस जगह पर अलग अलग निशान पड़ जाते हैं।

स्ट्रैच मार्क्स होने के कारण ना आप अपना फिगर फ्लॉन्ट कर पाती हैं और ना अपनी पसंद के कपड़े पहन पाती हैं। अगर साड़ी पहनती हैं तो पल्लू से मार्क्स छिपाती भी रहती होंगी। अगर ऐसा है तो बस…

आज हमारा यह आर्टिकल आपको बताएगा कि कैसे आप प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रैच मार्क्स को दूर सकती हैं..पढ़िए यह आसान टिप्स..

1. अरंडी का तेल 

अगर आप प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रैच मार्क्स से परेशान है तो अरंडी का तेल रामबाण का काम करेगा। इसके लिए आप उंगली पर अरंडी का तेल लगाकर प्रभावित क्षेत्र में गोल गोल घुमाकर मालिश करें फिर उस जगह को एक कपड़े से बांध लीजिए। इसके बाद आधे घंटे तक गुनगुने पानी की भांप दीजिए। ऐसा आप एक महीने तक करें।

पोस्ट प्रेग्नेंसी वजन के बाद स्ट्रेच मार्क्स आ रहे फैशन के आड़े..आजमाएं ये घरेलू उपचार..

casellesingold / Pixabay

2. एलोवीरा

एलोवीरा त्वचा से संबधित किसी भी तरह की समस्या के लिए काफी लाभदायक है। इसके गूदे को आप विटामीन-ई के कैप्सूल के साथ मिलाकर प्रभावित क्षेत्र में कुछ दिनों तक लगाने से आपको लाभ मिलेगा।

3. ग्लिसरीन

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से भी आप स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप ग्लिसरीन में 1-2 बूंद नींबू के रस में मिलाएं और स्ट्रैच मार्क्स पर लगाएं। ऐसा आप दिन में दो बार करें। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके स्ट्रैच मार्क्स कम हो रहे हैं। 

4. हल्दी भी है गुणकारी 

जी हां..हल्दी से भी आपको काफी फायदा होगा। चूंकि हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है तो आप हल्दी में तेल या पानी डालकर एक पेस्ट सा बना लें और दिन में दो बार स्ट्रैच मार्क पर लगाएं। कुछ दिनों में आपके स्ट्रैच मार्क्स धीरे धीरे कम होने लगेंगे। 

5. आलू का रस
आलू का रस भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। आलू में खनिज काफी मात्रा में पाए जाते हैं स्किन की कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। स्ट्रैच मार्क्स हटाने के लिए आप आलू का रस निकालकर प्रभावित जगह पर लगाइए और इसे सूखने दें। फिर थोड़ी दे बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए। कुछ ही दिनों में यह निशान कम होने लगेंगे।

Written by

theIndusparent

app info
get app banner