पॉप कार्न खाने से जुड़ी ये बातें जानकर खुश हो जाएंगे आप

lead image

पॉप कार्न खाना शायद ही किसी को नापसंद हो , इसे खाने के साथ-साथ टीवी देखना या इसके साथ कोई मसालेदार मूवी के मज़े लेना या फिर पुरानी दोस्ती की चटपटी गॉसिप में उलझना...जी हां पॉपकार्न हमारे हर एक ‘टाईम पास’ पलों को लाजवाब बना देता है । वैसे अगर आपने महज़ टाईम पास के लिए ही अब तक पॉप कार्न खरीदा है तो इस लेख को पढ़ कर आप अपने इवनिंग स्नैक में रोज़ाना पॉपकार्न को शामिल करने लगेंगे।

ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है

दरअसल पॉपकार्न स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है बशर्ते, आप इसे घर पर ही संतुलित तरीके से पकाएं और सही तरह से इसका सेवन करें । मतलब ये कि अधिक तेल आदि का प्रयोग ना करें और तैयार पॉपकॉर्न को ब्लैक पैपर,लहसुन और काले नमक के साथ खाने से ये और भी गुणकारी हो जाता है । चूंकि ये हमारे शरीर को बी कॉम्प्लेक्स, एंटीऑक्सिडेंट्स एवं फाइबर जैसी अन्य ज़रुरी विटामिन्स देता है इसलिए इसका सेवन पूरी तरह सुरक्षित और सेहतमंद है ।

perfect popcorn horiz a 1800 360x240 पॉप कार्न खाने से जुड़ी ये बातें जानकर खुश हो जाएंगे आप

 

जानिए किन बीमारियों से बचाता है पॉपकॉर्न

इस हल्के स्नैक में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करता है । इसमें भारी मात्रा में मौजूद फाइबर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करता है । खास बात ये है कि पॉपकॉर्न हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम कर देता है ।

इसमें मौजूद फाइबर खाना पचाने में मदद करता है और कब्ज आदि की समस्या नहीं रहती । आपको ये भी बता दें कि इसमें उपस्थित एक खास एंटीऑक्सीडेंट पोलीफेनोलिक यौगिक, कैंसर कारक रैडिकल्स से निजात दिलाती है ।

बढ़ती उम्र में चेहरे पर नज़र आने वाली झुर्रियां, हेयर फॉल की समस्या या हड्डियों-मांसपेशियों में कमज़ोरी जैसी परेशानियों को आने से रोकता है । इसमें भारी मात्रा में मौजूद मैंगनीज हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है । जिससे गठिया आदि की संभावनाएं भी कम हो जाती है ।

स्नैक के बांकि विकल्पों की अपेक्षा पॉपकॉर्न से हमें कम कैलोरी मिलती है यानि इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता और वजन घटाने में पॉपकॉर्न मददगार है । जैसे-आलू की चिप्स के पैकेट के बदले आपको एक कप पॉपकॉर्न ही मंगाना चाहिए ताकि आप हेल्दी भी रह सकें ।

महिला हो या पुरुष हर किसी को आयरन की आवश्यकता होती है इसलिए दवा का प्रयोग करने से बेहतर है कि भोजन में ही आयरन युक्त चीजों को शामिल किया जाए । चूंकि पॉपकॉर्न आयरन का भी बढ़िया स्त्रोत है इसलिए आपको जब भी भूख लगे, बेझिझक पॉपकॉर्न खाइए ।

जैसा कि आप जानते हैं , पॉपकॉर्न फाइबर युक्त होता है । इसलिए ये हमारे शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को संयमित रखने में मदद करता है तो इसका तात्पर्य ये है कि मधुमेह रोगियों के लिए भी यह स्नैक सेहतमंद है।