पैरेंट्स की गलतियों के कारण खत्म हो सकती है बच्चे की भूख...जानिए कैसे

माता पिता कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें बच्चे की ज़िद को कभी ना कभी मानना पड़ता ही है

हर मां चाहती है कि उसका बच्चा हमेशा स्वस्थ्य रहे, जिसके लिए वो अपने बच्चे के खानपान का पूरा ख्याल रखती है। अपने बच्चे को छोटी ही उम्र से अच्छी डाइट देते हैं। लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होना शुरू होते हैं तो उन्हें बाहर का खाने में काफी दिलचस्पी रखते हैं।

बाहर का नहीं तो उन्हें चटपटा खाना काफी पसंद आने लगता है। माता पिता कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें बच्चे की ज़िद को कभी ना कभी मानना पड़ता ही है। अगर बाहर का जंक खाने की आदत उन्हें लगी रही तो ये बच्चे की सेहत के लिए काफी बुरा होता है।

लेकिन ऐसे में एक माता-पिता होने के नाते आपको उनकी खाने की आदतों पर ध्यान देना चाहिए। कुछ माता-पिता ऐसे होते हैं जो लाड प्यार में बच्चे की हर ज़िद पूरी करते हैं। या उन्हें खुद नहीं पता होता कि आप जो बच्चों को खाने के लिए दे रहे हैं उससे उनपर कैसा असर पड़ता है। कुछ बच्चों ऐसे होते हैं जिन्हें भूख नहीं लगती और ऐसा पैरेंट्स की गलतियों की वजह से ही होता है।

आपको बता दें कि ज्यादातर माता पिता सिर्फ खाने की मात्रा पेरेंट्स सिर्फ खाने की मात्रा पर ध्यान देते हैं और खाने की क्वालिटी पर उनका ध्यान ही नहीं जाता। बच्चे के खान पान को लेकर कभी ऐसी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इसके अलावा और भी कुछ ऐसी गलतियां हैं जो माता पिता कर बैठते हैं...जानिए उन गलतियों के बारे में...

1. स्‍नैक्स की टाइमिंग

बच्चों को चॉकलेट, आइसक्रीम, कुकीज़ जैसी चीज़ें बहुत पसंद आती है। अगर आप उन्हें यह सब खाने को देते हैं तो इनके लिए टाइमिंग का ध्यान ज़रूर रखें। इन चीजों को खाने से बच्चों को ज्यादा कैलोरी मिल जाती है और इस कारण वे खाने के समय पर उन्हें भूख नहीं लगती है।

2. कितना खा रहा है आपका बच्चा !

आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका बच्चा कितना खा रहा है। अगर आपका बच्चा लंच या डिनर में खाना खाते समय ज़रूरत से ज्यादा मात्रा में खा रहा है तो इससे भी उसकी भूख प्रभावित होती है।

कुछ लोगों को लगता है कि बच्चे को घर में बना कुछ भी खिला दो वो उसे नुकसान नहीं देगा और उसे अधिक मात्रा में खिला देते हैं। इस कारण बच्चा अगले समय का खाना नहीं खा पाता है। इसलिए आगे से बच्चों को सीमित मात्रा में ही खाना खिलाएं।

3. हेल्‍दी फूड

आप बच्चे के लिए एक अच्छे डाइट चार्ट को फॉलो करने की कोशिश करें। इसके अनुसार आप अपने बच्चे को दिन में तीन बार फुल मील और दो बार स्नैक्स दे सकते हैं जो बच्चे के लिए हेल्दी रहेगा।

ऐसा करने से बच्चे का पाचन तंत्र भी सही रहेगा और और टाइम टाइम पर भूख भी लगती रहेगी। आप कभी भी बच्चे को खाने से पहले फल ना दें, इससे उनकी भूख मर सकती है।

4. ऐसे फूड से दूर रहें

वहीं कुछ पैरेंट्स ऐसे भी  होते हैं जो हेल्दी फूड के चक्कर में यह नहीं ध्यान रखते कि बच्चे को कितना और कब खिलाना है। आप सिर्फ हेल्दी पढ़कर बच्चों को चीज़ें ना खिलाएं।

आप जब भी बाहर कुछ खरीदें तो उसपर लगा फूड लेबल अच्छी तरह पढ़ लें। जैसे अगर आप पैक्ड जूस लेती हैं तो उसे भी अच्छी तरह चैक कर लें। कभी कभी इन जूस में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो बच्चे के लिए नुकसानदायक होती है।

समय निश्चित करें

इसके अलावा आप हमेशा समय अनुसार अपने बच्चे को खाने को दें। सही समय पर नाश्ता, लंच और डिनर देने से उसका पाचन तंत्र सही रहेगा और उसे समय समय पर भूख लगेगी।