पेट में बने गैस को बाहर निकालना ‘ऑकवर्ड’ नहीं, है बेहद ज़रुरी

lead image

इसलिए अगर गैस की समस्या हो गई हो तो इसे शरीर से पास करते रहना ज़रुरी होता है , लंबे समय तक फर्टिंग रोक कर रखने की आदत बावासीर का कारण भी बन सकती है

पेट में गैस बनने की समस्या से आजकल अधिकांश लोग परेशान रहते हैं । बड़े-बूढ़े की छोड़िए आजकल नन्हे शिशुओं के पेट भी गैस से फूलने लगते हैं । तात्पर्य ये है कि गैस हर किसी के शरीर में बना करता है जो डकार या गुदा मार्ग से निकल जाता है ।

सामान्य स्थिति में गैस पाचन संबंधी गड़बड़ी या कब्ज आदि के कारण होता है । हो सकता है कि अधिक खा लेने के बाद गैस से पेट भारी लगने लगे ऐसी स्थिति में अधोवायु या डकार द्वारा गैस ना निकले तो जी मिचलाना, बेचैनी, पेट में दर्द आदि समस्या हो सकती है ।

इसलिए अगर गैस की समस्या हो गई हो तो इसे शरीर से पास करते रहना ज़रुरी होता है , लंबे समय तक फर्टिंग रोक कर रखने की आदत बावासीर का कारण भी बन सकती है

gas पेट में बने गैस को बाहर निकालना ‘ऑकवर्ड’ नहीं, है बेहद ज़रुरी

हैरानी की बात तो ये है कि गैस बनने के कई कारणों के अलावा एक वजह और भी है, दरअसल भोजन करते समय या बोलने के दौरान जाने-अनजाने में जो हवा हमारे भीतर चली जाती है वही आंत तक पहुंच जाने से गैस का रुप ले लेती है ।

आपको बता दें कि स्ट्रा लगाकर पानी या पेय पदार्थ पीने , च्युइंगम चबाने के दौरान वायु भी पेट में पहुंच जाता है इसके अलावा अधिक जल्दबाजी में खाना खाने के कारण भी हवा पेट तक पहुंच जाता है जिसके कारण भी गैस की समस्या हो जाती है ।

गैस की समस्या से बचने के लिए आदतों में लाएं बदलाव

    1. जल्दी खाने की बजाए चबा-चबा कर खाएं
    2. खाने के तुरंत बाद लेटने की आदत छोड़ें
    3. खाने के पहले पानी पीऐं ना कि साथ में
    4. तैलीय चीजों की अपेक्षा फाइबर युक्त भोजन करें
    5. एक ही बार पेट भर खाने की बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं
    6. भोजन के अगले 30-40 मिनट शरीर को सक्रिय रखें
    7. स्मोकिंग की लत छोड़ दें ।

गैस या एसिडिटी के कारण अगर आपको अधिक समस्या हो रही हो तो ऐसी परिस्थिति में तत्काल दवा खाकर राहत पाने की बजाए इसे गंभीरता से लेने की ज़रुरत है । क्योंकि गैस बनने के कई खतरनाक कारण भी हो सकते हैं जैसे अल्सर होना, इसमें पेट में छाले प़ड़ जाते हैं ।

ऐसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है जिसमें शरीर में अत्यधिक ऐसिड बनने लगता है । कई बार बासी खाना खा लेने से भी पेट में संक्रमण हो जाता है जिसके कारण पेट में तेज दर्द और गैस बनने लगता है । अगर आपको थाइराइड है तो भी पेट से संबंधित परेशानी हो सकती है ।     

इन टिप्स को अपनाएं नहीं होगी गैस या अपच की समस्या  

  • भोजन के बाद काला नमक, जीरा, पुदीना वाली हल्की लस्सी बना कर पीएं ।
  • खाने के बाद ग्रीन टी लेना बेहद ही अच्छा होता है और गैस बनने जैसी समस्या भी नहीं होती ।  
  • भोजन सामग्री बनाने के दौरान, काला नमक और हींग का प्रयोग करने से गैस बनने को रोका जा सकता है ।
  • अलग-अलग तासीर की चीजें एक साथ नहीं लेनी चाहिए जैसे जूस के साथ या तुरंत बाद चाय । खाने के साथ-साथ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए ।