7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

lead image

ये हैं वो 7 काम जिन पर पुरुषों का ध्यान भले ही न जाता हो लेकिन इनके कारण वो अपना स्पर्म बर्बाद कर लेते हैं

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/sperm1.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

कई बार पुरुष स्पर्म की मात्रा के बारे में इतना सोचते हैं की वो उसकी क्वालिटी पर ध्यान देना भूल जाते हैं । और ये क्वालिटी उनकि फर्टिलिटी पर कैसे असर डालती है इस बात को भी समझ नहीं पाते।

 

ये हैं वो 7 काम जिन पर पुरुषों का ध्यान भले ही न जाता हो लेकिन इनके कारण वो अपना स्पर्म बर्बाद कर लेते हैं।


src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/bpa.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें

प्लास्टिक में मौजूद बिस्फेनोल के कई अध्ययनों के मुताबिक़, ये पुरुषों में बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया में रोल को कमजोर बना देता है । ये एंडोक्राइन डिसरप्टर की तरह काम करते हैं ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/laptopwifi.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

 

अपने वाई-फाई कनेक्शन से सावधान रहे

आपको शायद पहले किसी ने बताया हो कि कभी भी लैपटॉप को अपनी गोद में न रखें क्योंकि इससे स्पर्म की संख्या कम होती है । लेकिन क्या आपको पता है की कंप्यूटर की वाई- फाई भी आपके फर्टिलिटी पर असर डाल सकती है। लैपटॉप से आने वाली रेडिएशन डीएनए तक को प्रभावित कर सकती है ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/smoking.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

धूम्रपान करना छोड दें

धूम्रपान करने से प्राइवेट पार्ट में खून का बहाव कम हो जाता है। जिससे इरेक्शन में भी समस्या आ सकती है और स्पर्म काउंट भी कम होने की संभावना बढ़ जाती है ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/lowspermcount.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

 

टेस्टिकल को ठंडा रखें

टेस्टिकल बाकी शरीर के मुकाबले करीब 4 डिग्री ठन्डे होते हैं और एक सीमा से ज्यादा गर्मी बढ़ जाने से स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है । काले कपडे ज्यादा गर्मी खींचते हैं इसीलिए अंडरवियर के रंग ध्यान से चुनने चाहिए और ये ज्यादा टाइट भी नहीं होने चाहिए ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/alcohol.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

शराब न पियें

शराब पिने से स्पर्म काउंट के साथ-साथ उनकी क्वालिटी पर भी फर्क पड़ता है । ज्यादा शराब पिने से लीवर के काम करने में परेशानी आ सकती है, एस्ट्रोजन की मात्रा भी बढ़ सकती है I जिससे स्पर्म काउंट में कमी आती है । इसके अलावा शराब टोक्सिन होता है जिससे स्पर्म बनाने वाले सेल को नुकसान होता है और नतीजतन स्पर्म काउंट कम होने के साथ-साथ उनकी क्वालिटी भी कम होती जाती है ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/phone.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

मोबाइल फ़ोन को सामने वाली पॉकेट में रखने से बचें

एक नयी स्टडी के मुताबिक सेल फ़ोन को अपने पॉकेट में रखने से स्पर्म की गतिशीलता के साथ-साथ उनकी उम्र भी कम हो जाती है । ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि जब फ़ोन को आप पॉकेट में रखते हैं तब उसमें से इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन निकलती है जो सीधे आपके टेस्टिकल के सीधे संपर्क में आकर स्पर्म काउंट कम कर देता है । इसके अलावा फ़ोन में वाइब्रेशन होने से या कॉल आने से स्पर्म काउंट 9 फीसदी तक कम हो सकता है ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/stress.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

ज्यादा चिंता करना भी खतरनाक है

जब आप टेंशन लेते हैं या चिंता करते हैं तब आपका शरीर कोर्टिसोल स्ट्रेस हॉर्मोन बनाना शुरू कर देता है, जो बेसिक सेक्स हॉर्मोन की मात्रा को कम कर देता है । इस वजह से स्पर्म काउंट में कमी आती है और सेक्सुअल एक्टिविटी में भी इसका बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/sperm5.jpg 7 mistakes जिनसे पुरुष अपने sperms को खुद ही बर्बाद कर देते हैं !

 

क्या आप ऐसी और किसी वजह के बारे में जानते हैं जिससे पुरुषों का स्पर्म काउंट काम हो जाता है ?

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

HindiIndusaparent.com  द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स  के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें