periods के बारे में वो 17 बातें, जो अपनी बेटी को ज़रूर बतानी चाहियें !

lead image

पीरियड

एक ऐसा समय आता है जब एक माँ को अपने बेटी के साथ बैठ कर पीरियड्स (माहवारी) के बारे में बात ज़रूर करनी चाहिए, क्योंकि ये ऐसा बदलाव है जो उसे बचपन से किशोर अवस्था में ले जायेगा ।
किसी भी लड़की के जीवन में पीरियड्स की शुरुवात एक बहुत बड़ी बात होती है और जरुरी है की उसे इसकी जानकारी पहले से हो , ताकि वो इसके लिए तैयार रहे ।
अपने पहले पीरियड्स के दौरान हर लड़की का अलग-अलग रिएक्शन होता है। ये रिएक्शन आराम के रूप में या उत्साह के रूप में यहाँ तक की डर, डिप्रेशन या आत्मग्लानि के रूप में भी हो सकता है । अब ये रिएक्शन चाहे जो भी हों, अगर उसे पहले से पीरियड्स की जानकारी हो तो पीरियड्स के दौरान होने वाले इमोशनल बदलावों पर काबू किया जा सकता है और इस स्थिति को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है ।
अब जरुरी नहीं है की बेटी को पीरियडके बारे में बताने के लिए उससे लम्बी बातचीत ही की जाए ।इसकी जगह समय-समय पर पीरियड्स की जानकारी देते रहना सही रहता है । लेकिन इससे पहले की आप अपनी बच्ची को ज्ञान देने बैठें , ये पक्का कर लें की आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी है।
हमेशा याद रखें की पहला मेंसुरल पीरियड्स एक लड़की के जीवन में इमोशनल रूप से बहुत ज्यादा अहम होता है। इसलिए ध्यान रखें की केवल पीरियड्स के फैक्ट ही ना बताएं, बल्कि इस बात को भी समझें की आप उसे एक लड़की से महिला बनने की दिशा में तैयार कर रही हैं ।

 

तो पीरियड्स के बारे में ये हैं वो 17 फैक्ट्स जिन्हें आपको अपनी बेटी को समझाना चाहिए ।

पीरियड

पहले पीरियड्स को मेनार्चे कहा जाता है

पहले पीरियड्स की शुरुवात स्तन, हिप्स, कमर प्यूबिक हेयर, आदि के विकास के साथ होती है ।ज़्यादतर लड़किओं के लिए पहला पीरियडसाधारण होता है जिसमें खून की कुछ बूंदें या फिर अंडरवियर पर भूरा चिप - चीपे दाग हो सकते हैं ।

पीरियड

सबसे सामान्य बातें बताएं

मेंसुरेशन एक मासिक प्रक्रिया है जिसमें यूट्रस अपने लाइनिंग के ब्लड और टीशूज़ के सेल्स को शरीर से बाहर निकालता है । शरीर से बाहर निकाले जाने के लिए ये ब्लड टीशूज़ सर्विक्स से गुजरते हुए वजाइना के द्वारा बाहर निकल जाते हैं । इसी को पीरियड्स कहते हैं ।

पीरियड

यूट्रस क्यों अपनी लाइनिंग को खुद से अलग करता है ?

मेंसुरल साइकिल इस बात का संकेत होते हैं की शरीर अब प्रेग्नेंट होने के लिए तैयार हो चूका है । हार्मोनल बदलावों के साथ-साथ शरीर के ओवेरीज़ प्रेगनेंसी के लिए एग्स तैयार करने लगते हैं जिसके कारण यूट्रस की वाल्स प्रेगनेंसी की तैयारी के लिए थोड़ी मोटी हो जाती हैं ।लेकिन प्रेग्नेंट न होने के कारण यह वाल टूट जाती है और इसी के साथ टूट जाती है यूट्रस की लाइनिंग जिनसे ये वाल बनती है।

पीरियड

सही उम्र क्या है ?

लड़किओं में 10 से 13 की उम्र से ही पीरियड्स की शुरुवात हो जाती है हालांकि कई मामलों में ये उम्र 8 साल और 16 साल तक भी जा सकती है।

पीरियड

12 साल की उम्र में प्रेगनेंसी ?

पहले पीरियडका मतलब होता है की शरीर प्रेगनेंसी के लिए तैयार होना शुरू हो चुका है । लेकिन एग्स का बनना इस दौरान शुरू नहीं होता ।

पीरियड

क्या पीरियडका शरीर के वजन से कोई लेना देना है ?

ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं की अगर शरीर में फैट का लेवल 8 से 12 % से भी निचे चला जाए तो पीरियड्स का होना बंद हो जाता है । फैट की कोशिकाएं एस्ट्रोजन के मुख्य श्रोत होते हैं । शरीर में इसकी कमी हो जाने से पीरियड्स रुक जाती हैं ।

पीरियड

एक सही मेंसुरल साइकिल का समय क्या है ?

साधारणतया मेंसुरल साइकिल 28 दिन का होता है लेकिन ये 21 से 45 दिनों के बीच भी हो सकता है ।

पीरियड

क्या ये नियमित रूप से होता है ?

शुरू में कुछ वर्षों तक अनियमित पीरियड्स हो सकते हैं । इसका मतलब ये की हर 28वें दिन पीरियड्स होने की जगह साल में कुछ समय ही हों ।

पीरियड

इतने खून का बहना !!

पीरियड्स के दौरान भले ही देखने से ऐसा न लगे लेकिन एक पीरियडके दौरान हमारे शरीर से सिर्फ 1 से 10 चम्मच ही बहार जाता है जोकि एक कप से भी काम है ।

पीरियड

क्या दर्द का होना साधारण है ?

इस अवधि के दौरान सूजन, पीठ दर्द और ऐंठन का अनुभव करना एक सामान्य बात है। प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन के कारण गर्भाशय के सिकुड़ जाने के कारण शरीर में ऐंठन हो जाती है ।

पीरियड

मेरे शरीर में कितने एग्स हो सकते हैं ?

एक लड़की के शरीर में उम्रभर के लिए एग्स होते हैं । यहाँ तक की जब लड़की माँ के गर्भ में होती है तभी से उसके शरीर में एग्स का बनना शुरू हो जाता है ।माँ के गर्भ से ही लड़की के शरीर में 7 मिलियन एग्स होते हैं जो उसके जन्म लेने के बाद दोगुने से भी ज्यादा ही जाते हैं ई लेकिन जब लड़की प्यूबर्टी तक पहुंचती हैं तब तक उसके शरीर में केवल 40000 एग्स ही बचते हैं ।

पीरियड

ओवल्युशन क्या है ?

ओवल्युशन का मतलब है एग्स का ओवेरिएस से बहार आना । यह ओवेरिएस से फल्लोपियन ट्यूब में जाते हैं , ये मेंसुरल साइकिल के 14 या 28वें दिन होता है ।

पीरियड

क्या ये यूट्रस के लिए ये कभी न खत्म होने वाला चक्र है ?

एक बार पीरियड्स के शुरू होने के बाद यह प्रक्रिया कभी रुकती नहीं है । हर बार यूट्रस उत्तकों की लाइनिंग बनता है और अगले पीरियडके दौरान वो शरीर से बाहर हो जाती है ।

पीरियड

तो पीरियडआखिर है क्या ?

जब ओवेरीज़ से एक एग बहार निकलता है तो वह करीब 24 घंटे तक जीवंत रहता है अगर वो फर्टिलईज़ ना हो तो । एक बार यह टूटने लग जाए तो हॉर्मोन का लेवल शरीर में कम होने लगता है और दुबारा पीरियडशुरू हो जाता है ।

 


पीरियड

क्या मै प्रेग्नेंट हो सकती हूँ ?

पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंट की संभावना बहुत कम होती है लेकिन ये नामुमकिन नहीं है ।महिलाएं पीरियड्स के दौरान भी प्रेग्नेंट हो सकती हैं । 


पीरियड

क्या आप पीरियडसे जुडी कोई फिल्म देखना चाहेंगी ?

वाल्ट डिज्नी ने 1946 में एक फिल्म बनाई “ द स्टोरी ऑफ़ मेंसुरेशन” । यह फिल्म सेक्स एजुकेशन को ध्यान में रख के बनाई गयी थी । यह ‘वेजाइना’ शब्द को इस्तेमाल करने वाली पहली फिल्म बनी ।

पीरियड

महिलाओं के एग्स कैसे होते हैं ?

महिलाओं के एग्स शरीर की सबसे बड़ी कोशिका होती है । इतना बड़ा होने के कारण इसे नंगी आँखों से देखा जा सकता है ।

 

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें

HindiIndusaparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए हमें  Facebook पर Like करें

Written by

theIndusparent

app info
get app banner