पत्नी हैं प्रेग्नेंट..ऐसे रखें ख्याल..जानिए कुछ खास बातें

lead image

आज यह आर्टिकल हम उन सभी पतियों के लिए लेकर आए हैं जो जल्द ही पिता बनने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप छोटे छोटे और आसान टिप्स से अपनी गर्भवती पत्नी को खुश रख सकते हैं। 

प्रेग्नेंसी एक ऐसा अहसास होता है जिसे हर महिला महसूस करना चाहती है। और जो इस दौर से गुज़रती हैं उनके लिए यह नौ महीने ज़िंदगी के सबसे खूबसूरत नौ महीने होते हैं। यह एक ऐसा अनुभव होता है जिसे बस वही महिला महसूस कर सकती है। 

लेकिन एक ओर जहां यह दौर ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत दौर होता है तो दूसरी ओर इस दौरान महिलाओं के स्वभाव में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। मूड स्विंग होना एक आम बात है जो गर्भवती महिला में देखने को मिलते हैं। ऐसे में एक पति की पूरी ज़िम्मेदारी बनती है कि वो अपनी प्रेग्नेंट पत्नी के मूड की उनकी ज़रूरतों की, उनकी खुशी का पूरा ध्यान रखे।

आज यह आर्टिकल हम उन सभी पतियों के लिए लेकर आए हैं जो जल्द ही पिता बनने वाले हैं। जिनकी पत्नी प्रेग्नेंट हैं और जल्द उन दोनों की ज़िंदगी में एक नन्हा मेहमान आने वाला है। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप छोटे छोटे और आसान टिप्स से अपनी गर्भवती पत्नी को खुश रख सकते हैं। 

मोरल सपोर्ट दें

जैसा कि हमने आपको बताया कि एक गर्भवती महिला को मूड स्विंग (मूड में बदलाव) बहुत जल्दी जल्दी होते हैं। और अगर वो पहली बार मां बनने वाली हैं तो उनके मन रह रह कर घबराहट भी आती होगी, खासतौर पर डिलीवरी के दिन का सोचकर। तो ऐसे में एक पति होने के नाते यह आपका फर्ज़ बनता है कि आप अपनी पत्नी को मोरल सपोर्ट दें। इससे उसका हौसला बंधा रहेगा। 

काम बांट लें

आप अपनी पत्नी के कामों को बांटकर उनकी मदद कर सकते हैं। इससे आप दोनों का रिश्ता और भी मजबूत होगा और पत्नी को खुशी भी मिलेगी। इसी के साथ आप होने वाली मां को पूरी नींद भी लेने दें। 

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/10/pregnancy 1507705642 e1507705659834.jpg पत्नी हैं प्रेग्नेंट..ऐसे रखें ख्याल..जानिए कुछ खास बातें

Bgmfotografia / Pixabay

उन्हें समझने की कोशिश करें

अगर आपकी पत्नी से कुछ गलती हो भी जाती है तो आप कोशिश करें कि उनकी गलती नज़रअंदाज़ कर दें। उन्हें पूरा सपोर्ट करें। इससे आपको रिश्ता और भी मीठा होगा। 

उन्हें समय दें

जैसा कि हमने बताया कि गर्भवती महिला में मूड स्विंग होते हैं, इससे वो कभी चिड़चिड़ी तो कभी भावुक हो जाती हैं। यह सब सामान्य बात है। एक पति होने के नाते आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप उन्हें अपना समय दे रहे हैं। अपनी पत्नी से कुछ देर बैठकर बातें करें। उन्हें प्यार दें, अकेले में समय बिताएं, कुछ रोमांटिक बातें करें।

उनकी तारीफ भी करें

जी हां…प्रेग्नेंसी एक ऐसा दौर है जिसमें एक महिला के शरीर पर काफी असर पड़ता है। खासतौर पर उनके फिगर पर। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में अक्सर यह विचार आते हैं कि वो मोटी हो गई हैं और अब खूबसूरत नहीं दिखती हैं।

शरीर में परिवर्तन आने के चलते वो आपके सामने असहज सा भी महसूस कर सकती हैं। तो ऐसे में आप अपनी बातों से उनकी तारीफ करते हुए उन्हें इस बात का आश्वासन दे सकते हैं कि वो जितनी खूबसूरत गर्भधारण करने से पहले थीं उतनी ही खूबसूरत अब भी हैं। आपके यही दो प्यार के बोल उन्हें खुश करेगा। 

उन्हें अकेला ना छोड़ें

हो सकता है कि आपको आपके काम के सिलसिले में कुछ दिनों के लिए बाहर रहना पड़े। लेकिन कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय अपनी पत्नी के साथ बिताएं। कोशिश करें कि आपकी पत्नी कभी अकेली ना रहें। और प्रसव के दौरान अपनी पत्नी के साथ ही रहने का पूरा प्रयत्न करें, ताकि उनकी हिम्मत बंधी रहे। 

जी हां…यह कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आप अपनी गर्भवती पत्नी का ख्याल रखने, उन्हें खुश रखने के लिए अपना सकते हैं। क्योंकि भले ही गर्भवती आपकी पत्नी है लेकिन इन नौ महीनों को जितना महसूस आपकी पत्नी करेंगी उतना ही महसूस आप भी उनकी देखरेख करके कर पाएंगे। आखिरकार माता-पिता बनना दुनिया का सबसे बड़ा अनुभव आप दोनों ही महसूस करने वाले हैं।