ताकि आपका बच्चा ना हो अपने नाम को लेकर शर्मिंदा...कुछ इस तरह करें नामकरण

अगर आप भी नए नए माता-पिता बने हैं तो आज हम नामकरण की समस्या को ध्यान में रखते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आपको बच्चे का नामकरण करने में आसानी रहेगी...पढ़िए आप भी...

किसी भी व्यक्ति की सबसे पहली पहचान क्या होती है? ज़ाहिर तौर पर उसका नाम। व्यक्ति का नाम ही होता है जो उसे पहले पहचान दिलाता है। यही कारण होता है कि माता-पिता अपने बच्चे का नाम काफी सोच-विचार कर के रखते हैं क्योंकि ये नाम उसकी पहचान बनेगा और ताउम्र उसके साथ रहेगा।

वहीं कुछ लोग बच्चे का नाम कुंडली को ध्यान में रखकर रखते हैं। इसके बावजूद भी कुछ लोगों को यही लगता है कि क्या उन्होंने अपने बच्चे को सही नाम दिया है या नहीं। यही असमंजस की स्थिति लोगों के मन में बनी रहती है।

अगर आप भी नए नए माता-पिता बने हैं तो आज हम नामकरण की समस्या को ध्यान में रखते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आपको बच्चे का नामकरण करने में आसानी रहेगी...पढ़िए आप भी...

मशहूर नाम

कुछ लोग सोचते हैं कि अगर वो अपने बच्चे का नाम किसी मशहूर शख्सियत जैसे किसी एक्टर या एक्ट्रेस के नाम को फॉलो करते हुए रखेंगे तो यह उनके लिए काफी क्रिएटिव रहेगा। लेकिन यह अच्छा नहीं है।

छोटा नाम रखें

कुछ परिवारों का सरनेम पहले से ही काफी बड़ा होता है। अगर आपका भी सरनेम बड़ा है तो कोशिश करें कि बच्चे का नाम आप छोटा ही रखें ताकि उसका पूरा नाम लंबा ना खिच पाए।

मज़ाक बनने वाला नाम ना रखें

आप इस बात का पूरा ध्यान रखें कि जो भी नाम आप अपने बच्चे के लिए चुन रहे हों वो आगे चलकर आपके बच्चे के मज़ाक का कारण बने। अगर आपको लगे कि जो नाम आगे चलकर आपके बच्चे का मज़ाक उड़वा सकता है तो वो नाम अपने बच्चे को बिल्कुल ना दें।

निकनेम हो कुछ ऐसा

अक्सर लोग बच्चे का निकनेम भी रखते हैं। अगर आप भी निकनेम रखना चाहते हैं उसका चुनाव भी ज़रा सोच समझकर करें। कोशिश करें कि निकनेम बहुत ही प्यारा सा हो।

आपको बच्चा कोई ब्रैंड नहीं है !

आप बच्चे का नामकरण करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनका बच्चा किसी ब्रांड या प्रोडक्ट का विज्ञापन नहीं कर रहा है। इसलिए उसका नाम किसी ब्रैंड या प्रोडक्ट के आधार पर ना रखें।

अनेकार्थी नाम

आप इस बात पर ध्यान दें कि आप जो भी नाम अपने बच्चे को देने जा रहे हैं उसके एक से ज्यादा अर्थ तो नहीं निकल रहे। अगर निकल रहे हैं तो इस बात को निश्चित कर लें कि उसका कोई ऐसा अर्थ तो नहीं निकल रहा जो भविष्य में चलकर आपके बच्चे को शर्मिंदा करे। ऐसे नाम रखने से आप हमेशा बचें।

चूंकि हर बच्चा अपने माता पिता के लिए बेहद खास होता है और उसके लिए जिस भी चीज़ का माता-पिता चुनाव करते हैं वो बेहद खास ही होती है फिर चाहे वो कोई वस्तु हो या उसका नाम।