नवजात शिशुओं के गर्भनाल स्टंप की देखभाल : जानिए खास बातें

lead image

यहां हम बेबी के गर्भनाल स्टंप से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बात बता रहे हैं जो हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

जब आप प्रेग्नेंट होती हैं तो आपके बेबी का गर्भनाल ही उसका लाइफलाइन होता है जिसकी मदद से बेबी को सभी पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलता है। ये गर्भाशय में आपको और बेबी को छठे सप्ताह से बेबी के जन्म तक जोड़े रखता है।

जब बेबी का जन्म होता है तो गर्भनाल की जरूरत नहीं होती है। तब आपका बेबी सांस ले सकता है, खुद खा सकता है और शरीर के अपशिष्ट भी निकाल सकता है।

इसलिए जन्म के बाद गर्भनाल को काट दिया जाता है। ये बेबी के लिए बिल्कुल दर्दरहित प्रक्रिया होती है क्योंकि जन्म के बाद इसमें कोशिका नहीं रह जाती है।

गर्भनाल काट दिए जाने के बाद उसकी देखभाल तबतक करनी चाहिए जब तक कि ये स्टंप अच्छे से गिर ना जाए। लेकिन कई ऐसी बातें हैं जो नए पैरेंट्स को ध्यान में रखनी चाहिए और हम भी इस आर्टिकल में यही बताने जा रहे हैं।

umbilical stump newborn नवजात शिशुओं के गर्भनाल स्टंप की देखभाल : जानिए खास बातें

This is what an umbilical stump looks like soon after birth.

E-Medicine Health के डॉ डेविड पर्लस्टीन के अनुसार आपके बेबी के गर्भनाल स्टंप को डॉक्टर अच्छे से एंटिसेप्टिक से जन्म के एक घंटे के अंदर साफ करते हैं। ऐसा इंफेक्शन से बचने के लिए किया जाता है।

बेबी के गर्भनाल पर लगे क्लिप को अमूमन 24 घंटे में हटा दिया जाता है। डॉ पर्लस्टीन के अनुसार हॉस्पिटल से निकलने से पहले क्लिप को जरूर हटा दें क्योंकि इसका डायपर बदलने के दौरान खींचे जाने का डर होता है जिससे स्टंप को नुकसान भी पहुंच सकता है और ये बेबी के लिए भी सही नही है।

umbilical stump stages 1 नवजात शिशुओं के गर्भनाल स्टंप की देखभाल : जानिए खास बातें

On the left: The dried-up umbilical stump soon before falling. On the right: A stump-less, kissable newborn belly button!

कैसा दिखता है गर्भनाल स्टंप?

वेब एमडी के विशेषज्ञ जन्म के तुंरत बाद आपके बेबी का गर्भनाल बिल्कुल सफेद और चमकता हुआ नजर आता है।

अगले कुछ सप्ताह के (लगभग दो-तीन सप्ताह) बाद स्टंप मुरझाने लग जाता है फिर सूख जाता है। इसका रंग धीरे धीरे भूरा, ग्रे या काला भी हो जाता है।

ये स्टंप धीरे धीरे खुद खत्म हो जाते हैं।

महत्वपूर्ण: गर्भनाल स्टंप की घर में देखभाल

यहां हम बेबी के गर्भनाल स्टंप से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बात बता रहे हैं जो हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

1. हमेशा साफ रखें

पैरेंट्स को पहले कहा जाता था कि डायपर बदलने वक्त बेबी स्टंप को अच्छे से साफ करें। लेकिन अब हेल्थ प्रोफेशन ऐसा करने से मना करते हैं और ज्यादातर समय कहा जाता है कि इसे बिल्कुल भी ना छुए। इससे ये जल्दी ठीक होता है।

केके वुमेंस और चिल्ड्रेन हॉस्पिटल की असिस्टेंट डायरेक्टर मिस पॉलिन वी के अनुसार गर्भनाल  स्टंप को ठंढा किए हुए उबले पानी में रूई के फाहे को भिगोकर इससे साफ करें।

अगर क्लिप अभी भी जुड़ा हुआ है तो मिस पॉलिन के अनुसार “क्लिप को धीरे से उठाएं और साफ करें। इसके अलावा ये ध्यान रखें कि वहां से किसी तरह की दुर्गन्ध, पस या लाल निशान नहीं दिख रहे हों। ये इंफेक्शन के भी लक्षण हो सकते हैं।“

इस बात को याद रखें कि हल्का हल्का सूखा खून होना नॉर्मल है। आप पेज 3 पर भी गर्भनाल से जुड़ी जरूरी बातें पढ़ सकते हैं।

2. इसे सूखा रखें

पेडिट्रिशियन के अनुसार स्टैंप को हमेशा हवा लगने दें। इससे वो जल्दी सूखेगा। गर्मियों के मौसम में बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं। इससे उनका स्टंप जल्दी सूखेगा।

जितना जल्दी हो सके डायपर को जल्दी से जल्दी बदलें। इससे इंफेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।

3. नहाने वक्त

हमेशा कोशिश करें कि बेबी को स्पॉन्ज बाथ दें खासकर जब बेबी का गर्भनाल स्टंप सूख रहा हो। गर्भनाल का अच्छे से ख्याल रखने का ये सबसे सुरक्षित तरीका है ।  

एक बार जब अच्छे से बेबी का गर्भनाल ठीक हो जाए चोतो आप चाहें तो बेबी बाथ टब भी ले सकती हैं।

4. धैर्य रखें

हो सकता है आपको जल्दबाजी हो की स्टंप जल्दी निकल जाए और कई बार पैरेंट्स उसे निकालने की कोशिश भी करते हैं खासकर जब वो एक धागे से लटका हुआ होता है लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा नहीं करें क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

umbilical stump newborn detached नवजात शिशुओं के गर्भनाल स्टंप की देखभाल : जानिए खास बातें

This is what an umbilical stump looks like after it falls off.

स्टंप को खुद से ही गिरने दें।

वेब एमजी के मेडिकल विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कॉर्ड स्टंप जल्दी निकाल दिया जाए तो अधिक रक्तस्त्राव भी हो सकता है। अगर आप एक बार वहां ब्लड साफ करते हैं और दुबारा वहां खून नजर आए तो बेबी को डॉक्टर के पास लेकर जाएं।

स्टंप गिर जाने के बाद

ज्यादातर समय स्टंप खुद एक से दो सप्ताह के अंदर गिर जाता है। ये काफी नॉर्मल है कि आप वहां या नाभी के नीचे रूखी त्वचा देखें लेकिन बहुत ही जल्द ठीक भी हो जाता है। कभी कभी हो सकता है आप हल्का नाम मात्र का खून दिखे लेकिन इसके लिए आप चिंता ना करें।

आपको स्टंप गिरने के बाद क्या करना चाहिए ?

अगर आप कन्फ्यूज हैं कि स्टंप को कैसे डिस्पोज करें तो ये पूरी तरह आपके ऊपर है।लेकिन अगर आप इसे संभाल कर रखना चाहते हैं तो इसके भी कई ऊपाय है।

  • आप इसे आकर्षित बना सकते हैं-  आप चाहें तो इसे और भी आर्कषित बना सकते हैं।इसकी शुरूआत 109 डॉलर से होती है।
  • आप गुड लक के तौर पर लाल पैकेट में भी रख सकती हैं : कई लोग इस स्टंप को लाल पैकेट में गुड लक के तौर पर रखते हैं। मॉम विनोदिनी विजयन मानती हैं कि इसे रखना काफी शुभ है।

उन्होंने कहा कि “मैं अभी भी इसे संभाल कर रखी हूं (अपने बेबी का गर्भनाल स्टाम्प)। हमें ये सलाह चीनी दोस्त ने दी थी कि इसे लाल अंग बाओ पैकेट में डालकर गहनों के दराज में रखें। ये अच्छे लक और सुख शांति की निशानी होती है। मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूं।“

  • इसे सुख-संपन्नता की निशानी बनाएं: ऐसा कहा जाता है कि बेबी के स्टैम्प को संभालकर रखने से परिवार में अच्छा स्वास्थ्य और सुख संपन्नता बनी रहती हैं। Huaxia Taimaobi Centre ऐसा 68 डॉलर से लेकर 468 डॉलर तक में करता है। ये बेबी स्टंप बनाते हैं तरह तरह के डिजाइन में बनाते हैं।
  • इसे कलात्मक बना दें : सिर्फ स्टंप नहीं बल्कि पूरे गर्भनाल को आप चाहे तो सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इसे यादगार निशानी बनाएं:  बियॉन्ड द विलो ट्री एक ऑस्ट्रेलियन कंपनी है जो बहुत ही खूबसूरत गर्भनाल स्टंप बनाती है और उसे सिंगापुर भी भेजा जाता है।

गर्भनाल से जुड़े किन मामलों में आपके बेबी को चिकित्सा की जरूरत है

डॉ पर्लस्टीन और बाकी चिकित्सीय विशेषज्ञों के अनुसार इन हालातों अपने बेबी को डॉक्टर के पास तुरंत लेकर जाएं।

1. बुखार

अगर नवजात शिशु में बुखार (100.4° F/38°C) से अधिक हो तो इसे मेडिकल इमरजेंसी समझें। इस हालात में बेबी को तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं।

omphalitis नवजात शिशुओं के गर्भनाल स्टंप की देखभाल : जानिए खास बातें

This is what omphalitis looks like. Image by JoDee Anderson, MD, Stanford Medicine

 2. Omphalitis

डॉ पर्लस्ट्रीन के अनुसार अगर आप किसी तरह की ताप, सूजन, नाभी के आसपास लाल सा निशान दे या कुछ दुर्गन्धित डिस्चार्ज हो तो बेबी को तुंरत अस्पताल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में ले जाएं।

ये लक्षण बेबी के ले काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। omphalitis एक ऐसी स्थिति है जिसमें इंफेक्शन गर्भनाल स्टंप से लेकर आसपास के हिस्सों में भी फैल जाती है।

umbilical granuloma नवजात शिशुओं के गर्भनाल स्टंप की देखभाल : जानिए खास बातें

This is what an umbilical granuloma looks like. Image from Pinterest.

3. गर्भनाल ग्रैनुलोमा

अगर गर्भनाल के आसपाल त्वचा लाल, गर्म, सूजन नहीं हो लेकिन आप स्टंप गिर जाने के बाद भी नाभी से लगातार हल्का हरा या पीला डिस्चार्च देख रहे हैं तो ये गर्भनाल ग्रैनुलोमा हो सकता है।

डॉ पर्लस्टीन के अनुसार ये हल्का गुलाबी-लाल रंग का गांठ होता है जहां से डिस्चार्ज दिखाई देता है। इसका आसानी से उपचार किया जा सकता है। इस स्थिति में सिल्वर नाइट्रेट गर्भनाल में दिया जाता है।

सिल्वर नाइट्रेट स्टंप के पास टिशू को सूखा कर देता है और धीरे धीरे नॉर्मल त्वचा वहां बनने लगती है। डॉक्टर इस प्रक्रिया को जब तक ग्रैनुलोमा ठीक ना हो जाए दोहरा सकते हैं।सबसे अच्छी बात है कि इस प्रक्रिया से बेबी को दर्द भी नहीं होता है।

4. निरंतर रक्तस्त्राव होना

स्टंप के आसपास हल्का सूखे खून का होना नॉर्मल है लेकिन अगर आपको गर्भनाल से निरंतर रक्तस्त्राव दिखाई दे तो ये चिंता की बात जरूर है।

डॉ पर्लस्टीन का कहना है कि ये क्लॉटिंग की समस्या भी बताता है इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

umbilical hernia नवजात शिशुओं के गर्भनाल स्टंप की देखभाल : जानिए खास बातें

An newborn umbilical hernia. Image from Pinterest, rainbowpediatrics.net

 5. गर्भनाल हर्निया

WebMD के अनुसार बेबी के नाभी के आसपास उभरा हुआ टिशू स्टंप के गिरने के बाद दिखाई दे तो इसे गर्भनाल हर्निया कहते हैं। ज्यादातर ये खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं लेकिन फिर भी डॉक्टर से जरूर दिखाएं।

6. खुद अलग ना हो

अगर बेबी का गर्भनाल स्टंप खुद 4 सप्ताह में ना खत्म हो तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।MedlinePlus के अनुसार ये इम्यून से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।  

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent