नन्हे बच्चे को बात करना कैसे सिखाएं ?

lead image

अगर आप अपने बच्चे को जल्दी बोलना सिखाना चाहते हैं तो आगे पढ़ते जाइए

ये अपने आप में कमाल की बात होती है जब आपके बच्चे का बडबडाना , टूटी फूटी आवाजें निकालना आदि एक सम्पूर्ण शब्द की जगह लेने लगता है । लेकिन इसके बावजूद भी वो अभी बोलता नहीं है। अगर आप अपने बच्चे को जल्दी बोलना सिखाना चाहते हैं तो आगे पढ़ते जाइए ।

1) बात करते रहें  

बच्चे को रोज नए शब्द सिखाने की कोशिश करें । बच्चे के आसपास की चीजों को देखकर उसे उसके नाम के बारे में बताते रहें । अपने बच्चे से बिलकुल वैसे बात करें जैसे आप किसी दूसरे वयस्क व्यक्ति से बात करेंगे । ऐसा करने से बच्चे में शब्दों को सही तरह से बोलने की प्रवृत्ति आएगी । जितना हो सकें उससे बात करते रहे । अपने दिन भर के काम को अपने बच्चे से शेयर करें । हो सकता है बच्चा ओकी बात को बिलकुल ध्यान ना दे लेकिन यकीन मानिए वो आपको सुन रहा है ।

RELATED: Language development and your baby

2 ) संकेतों की सहायता लें 

जब आप अपने बच्चे से बात कर रहे हो तो आस पास की चीजों को संकेत के तौर पर इस्तेमाल करें । जैसे अगर लंच करने का समय हुआ है तो प्लेट आदि को टेबल पर रखते हुए कहें ” इट्स लंच टाइम ” । आपका बच्चा लंच शब्द का अर्थ भले ना समझ पाए  लेकिन वो इस बात का अंदाज़ा जरुर लगा लेगा की लंच का मतलब दोपहर है ।इसका मतलब ये है की अब खाने का समय हो गया है ।

3) संभावनाओं का निर्माण करें

अपने बच्चे के लिए संभावनाओं का निर्माण करें । उससे दिन भर आसान सवाल करते रहे । शुरू में आप उससे हाँ या ना में जवाब देने वाले सवाल पुछ सकते हैं । जब वो अच्छे से जवाब देने लगे तो उससे अधिक जटिल सवाल पूछना शुरू कर दें । सवाल पूछने के बाद बच्चे को जवाब में शब्द सोचने का समय दें ।

4) आसान बनाएं 

अगर आप आसान शब्दों का प्रयोग करें और अपने वाक्य को छोटा रखें तो आपके बच्चे को इसे समझने में आसानी होगी ।

shutterstock_217034809-300x245

अगर आप अपने बच्चे को जल्दी बोलना सिखाना चाहते हैं तो आगे पढ़ते जाइए ।

5) शब्दों को सही करने के लिए उसे दोहरायें 

हो सकता है आपका बच्चा बनाना की जगह नाना बोले या क्रैकर की जगह काका बोले । सुनिश्चित करें की आप सही शब्द को दोहरायें जैसे अगर आपका बच्चा नाना कहे तो आप कह सकते हैं की ” हाँ बेटा दिस इस बनाना “।

6) सीखना मजेदार बनाएं 

बच्चे को मजेदार तरीके से और खेल-खेल में बोलना सिखाएं । जैसे आप किसी नए शब्द को किसी गाने के रूप में गा कर उसे सुना सकते हैं

7) लगातार सिखाना जारी रखें 

अगर आपका बच्चा बोलने लगे तो उसे सिर्फ आसान शब्द ना सिखाएं बल्कि जटिल शब्द भी सिखाना शुरू कर दें ।फ्लैशकार्ड, विडियो और किताबों के साथ उसे सिखाने की कोशिश करें ।

8)उसे नाम से बुलाएं 

अपने बच्चे को बात करना सिखाने के लिए सबसे पहले उसे नाम से बुलाना शुरू करें । अपने बच्चे की आँखों में देखकर उससे बात करें । इससे बच्चे को आपको समझने में आसानी होगी ।

RELATED: Two words I would never say to my child again

आपने अपने बच्चे को कैसे बात करना सिखाया ? अपने विचार हमसे साझा करेइओन । बच्चे को बात करना सीखाने के लिए इस विडियो को भी जरुर देखें ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें