दिलचस्प...बहू ऐश्वर्या के लिए जया बच्चन हैं overprotective सासू मां

lead image

कुछ दिनों पहले ही ये बात साबित भी हो गई जब जया बच्चन ने शेयर किया था कि ऐश्वर्या राय परिवार की परफेक्ट बहू हैं।उन्होंने कहा कि “मैं हमेशा अपने बेटे की शादी ऐसी ही लड़की से करना चाहती थी जिसके अंदर ये मूल्य हो।“

भारत में बहू बन कर रहना आसान नहीं होता। बहुओं से कई तरह की उम्मीदें रखी जाती है कि वो हर तरह के एडजस्टमेंट करे। इसके बाद भी ज्यादातर बहुएं सभी नियम कायदों का पालन करती है और उम्मीदों पर खरी उतरती है।

देश की सबसे पॉपुलर बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने भी कुछ ऐसा ही किया है।

दिल से काफी परंपरागत होने की वजह से उन्हें बच्चन परिवार में खुद को स्थापित करने में अधिक समय नहीं लगा। कई बार उनके और जया बच्चन के बीच मनमुटाव की भी खबरें आईं लेकिन इसका उनके रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ा। उनका रिश्ता आज भी दोस्ताना है और एक दूसरे को इज्जत देती हैं।

कुछ दिनों पहले ही ये बात साबित भी हो गई जब जया बच्चन ने शेयर किया था कि ऐश्वर्या राय परिवार की परफेक्ट बहू हैं। उन्होंने कहा कि “मैं हमेशा अपने बेटे की शादी ऐसी ही लड़की से करना चाहती थी जिसके अंदर ये मूल्य हो।“

 

A post shared by AbhiAsh_IndoFc (@abhiash_indofc) on

जया बच्चन ने एक दैनिक अखबार से बातचीत में कहा कि मैं एक ईमानदार इंसान हूं, मुझे जिंदगी में किसी चीज की जरूरत नहीं है, मैं कहीं भी खुश रह सकती हूं। मैं सोचती हूं और आशा करती हूं कि मैंने अपने बच्चों में सही संस्कार डाले हैं। मैं हर दिन अपने बेटे से कहती हूं कि ये मायने नहीं रखता कि फिल्म चली या नहीं। मायने ये रखता है कि 30 साल के बाद लाइट ब्वॉय तुम्हारे बारे में क्या बोलता है जैसे आपके साथ काम करना वाकई काफी अच्छा था। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इसलिए ऐश्वर्या राय परिवार में सटीक बैठती हैं। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा अपनी बेटे की शादी ऐसी ही लड़की से करना चाहती है जो मूल्यों और परंपराओं को समझे।

इस दौरान बातचीत में कहा कि वो ऐश्वर्या राय को लेकर काफी सुरक्षात्मक रहती हैं और वो ऐश के खिलाफ किसी भी तरह की बुराई बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं।

 

A post shared by Pinkvilla (@pinkvilla) on

अगर वो मेरे घर में होता, तो मैं थप्पड़ मार देती

शाहरुख खान और सलमान खान के बीच हुए ऐतिहासिक लड़ाई में कुछ कहा जाता है कि शाहरुख खान ने ऐश्वर्या राय के बारे में भी गुस्से में कुछ सलमान के सामने बोला था जिसके बारे में जब सासू मां जया बच्चन को पता चला चो उन्होंने शाहरुख खान के बुरे व्यवहार के बारे में भी बात की।

उन्होंने एक इवेंट में कहा कि वो ऐश्वर्या राय के बारे में कोई भी गलत बात बर्दाश्त नहीं करेंगी चाहे वो कोई भी बोला हो।

उन्होंने कहा कि अगर मुझे शाहरुख खान के साथ इसपर बात करने का अवसर मिलता तो मैं जरूर करती। अगर वो मेरे घर पर होता तो मैं उसे थप्पड़ मार देती जैसे मैं अपने बेटे को मार सकती हूं। मेरी आत्मा कहीं ना कहीं शाहरुख से जुड़ी हुई है।

रक्षात्मक सासू मां हैं जया बच्चन

ये पहली बार नहीं है जब जया बच्चन अपनी बहू को लेकर काफी रक्षात्मक रवैया अपनायी हों। पहले भी वो मीडिया द्वारा ऐश्वर्या राय को नाम से बुलाने पर पत्रकारों को डांट चुकी हैं।

 

A post shared by AbhiAsh_IndoFc (@abhiash_indofc) on

गुस्से में जया बच्चन ने कहा था कि क्या ऐश्वर्या ऐश्वर्या बुला रहे हो, तुम्हारे क्लास में पढ़ती थी क्या?”

ये तो पूरी तरह साफ है कि जया बच्चन काफी पारंपरिक हैं और अपने पारिवारिक मूल्यों से जुड़े रहना पसंद करती हैं और चाहती हैं कि उनकी बहू भी यही करें।

एक सास और बहू के बीच ऐसा रिश्ता तभी मुमकिन है जब सास अपनी बहू को पूरी तरह अपना ले और प्रोत्साहित करे।

तो आप अपने और ससुराल वालों के बीच कैसे दूरी कम कर सकती हैं? हम आपको कुछ साधारण से उपाय बता रहे हैं जो जरूर आजमाएं।

  • इमानदार रहें: हालांकि इस दूरी को कम करने में समय लगता है कि लेकिन एक बार अगर खत्म हो जाए तो आपके सास-ससुर हमेशा आपका साथ देंगे। इसलिए हमेशा सबसे पहले कोशिश करें कि आप जो हैं जैसी हैं वैसी ही उनके सामने पेश आएं। हमेशा ईमानदार रहें और उन्हें कभी ऐसा नहीं लगने दें कि आप कुछ और ही हैं।
  • प्रोत्साहित करें:आपके सास-ससुर आपके पति के माता-पिता हैं और वो भी इज्जत के हकदार हैं जो आप अपने पैरेंट्स को देती हैं। अगर उन्होंने आपके लिए कुछ किया है तो उन्हें एहसास दिलाएं कि आपको अच्छा लगा और आप काफी खुश हैं।
  • एडजस्ट करें: इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि शादी सिर्फ दो पार्टनर नहीं बल्कि दो परिवार वालों के बीच होती हैं और एडजस्ट करना पड़ता है। दोनों ही पार्टी को शादी को सफल बनाने की कोशिश करनी होगी। इसलिए जहां जरूरी हो दोनों एक दूसरे  के लिए एडजस्ट करना सीखें।