तीसरे बच्चे को अस्पताल में जन्म नहीं देंगी केट मिडलटन..अपनाएंगी ये नया ट्रेंड

lead image

द डचेस ऑफ कैंब्रिज केट मिडलटन ने हाल में खुलासा किया कि वो तीसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं और ये बेबी राजशाही गद्दी का पांचवा हकदार होगा। केट ने एक बार फिर दिखा दिया कि पैरेंटिंग ट्रेंड में उनसे बेस्ट कोई नहीं है। खबरों की माने तो केट अपने तीसरे बच्चे को घर में जन्म देना चाहती हैं।

द डचेस ऑफ कैंब्रिज केट मिडलटन ने पूरी दुनिया के सामने खुलासा किया है कि वो तीसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं तो राजगद्दी का पांचवा हकदार होगा। केट ने एक बार फिर दिखा दिया कि पैरेंटिंग ट्रेंड में उनसे बेस्ट कोई नहीं है। खबरों की माने तो केट अपने तीसरे बच्चे को घर में जन्म देना चाहती हैं। 

वो पहले भी अपनी बेटी शॉर्लेट को घर में जन्म देना चाहती थी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया जबकि उन्होंने इसकी पूरी तैयारी कर ली थी। पहले दोनों बच्चों की बिना किसी समस्या के हुई डिलिवरी के कारण इस बार केट फिर से घर में तीसरे बच्चे को जन्म देने के बारे में सोच रही हैं। 

घर में जन्म देना डचेस ऑफ कैंब्रिज के लिए कई मामलों में फायदेमंद साबित हो सकता है। सबसे पहले तो इससे उन्हें पूरी दुनिया की मीडिया के सामने नहीं आना पड़ेगा जो हमेशा अस्पताल के सामने बेबी के एक झलक का इंतजार कर रहे होते हैं। तीसरे बच्चे को घर में जन्म देने से उनकी प्राइवेसी बनी रहेगी और साथ ही जॉर्ज-शॉर्लेट भी अपने भाई/बहन से आराम से मिल पाएंगे।

केट फिलहाल अपनी प्रेग्नेंसी की शुरूआती दिनों में हैं और रिपोर्ट्स के अनुसार वो मॉर्निंग सिकनेस, Hyperemesis gravidarum से बुरी तरह ग्रसित हैं। वो मॉर्निंग सिकनेस की चपेट में इस तरह आईं कि जॉर्ज के स्कूल के पहले दिन भी उनके साथ नहीं जा सकीं। 

शाही परंपरा
अगर केट को अपने तीसरे बच्चे को घर में जन्म देने की इजाज़त मिल जाती है तो वो ऐसा करने वाली शाही परिवार की पहली सदस्य नहीं होंगी। खुद रानी ने अपने चारों बच्चों को बंकिंघम पैलेस में जन्म दिया था। क्वीन विक्टोरिया भी केनसिंगटॉन पैलेस में 1819 में जन्म ली थीं

केट मिडलटन की बच्चे को घर में जन्म देने की इच्छा को इस कदर गंभीरता से लिया गया था कि केनसिंगटॉन पैलेस से सेंट मेरी अस्पताल तक के रास्ते पर चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी ताकि अगर जरुरत पड़े वो तुरंत अस्पताल पहुंच सकें। 

ऐसा लग रहा है कि द डचेस ऑफ कैंब्रिज की यह इच्छा इस बार पूरी हो जाएगी। 

अगर आप भी घर में जन्म देने की सोच रहीं हैं तो...

  1. सबसे पहले एक सर्टिफाइट नर्स और दाई से बात करें जिन्हें घर में डिलिवरी कराने का अनुभव हो। दाई का इंटरव्यू लें जो आपकी डिलिवरी में मदद करेगी। अपनी सारी सवालों और दुविधा को खत्म कर लें।
  2. एक बैकअप प्लान भी तैयार रखें ताकि अगर किसी तरह की समस्या हो तो आप तुंरत अस्पताल तक पहुंच सकें।
  1. बेबी के लिए पहले से एक पेडिट्रिशियन से समय लेकर रखें और बेबी के जन्म के 24 घंटे के अंदर उनसे मिले ताकि बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में सही जानकारी मिल सके। 
  2. नर्स और दाई के पास सामग्री होने के बावजूद खुद भी डिलिवरी के लिए जरूरी नर्सरी की सामग्री इकट्ठा कर लें। आप रिर्सच करें कि घर में जन्म देने के दौरान किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है।