ताकि कब्ज़ की समस्या ना कर दे आपको और बीमार...ये जूस दिलाएगा राहत

अगर आपको भी कब्ज़ की समस्या रहती है तो हम कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। पढ़िए आप भी...

कब्ज़ एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। भले ही ये एक आम समस्या है लेकिन होती काफी दुखदायक है। ये एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है आपका खानपान। एक गलत खानपान की आदत कब आपको इस समस्या से रू-ब-रू करा देगी आपको पता भी नहीं चलेगा। ऐसे में सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि आप अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें ताकि कब्ज़ की परेशानी आपसे दूर रहे।

 

लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अक्सर ही इस परेशानी से जूझते रहते हैं। जिस कारण उन्हें पेट दर्द, शौच जाने में परेशानी जैसी समस्याओं से गुज़रना पड़ता है। अगर आपको भी कब्ज़ की समस्या रहती है तो हम कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। पढ़िए आप भी...

 

 

नींबू

आप नींबू का इस्तेमाल कर कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक नींबू को पानी में निचोड़ें और दो चम्मच चीनी डालकर मिक्स करें। इस जूस को आप पिएं। धीरे-धीरे आपकी कब्ज़ की समस्या दूर होने लगेगी।

आपको बता दें कि नींबू में विटामिन सी की भरमार होती है और इसी के साथ इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमेंद होते हैं।

अदरक

अदरक में औषधिए गुणों की भरमार होती है जिसमें काफी सारे विटामिट, कैल्शियम, आयोडिन, क्लोरिन सहित और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं और कब्ज़ से छुटकारा दिलाने में अदकर का काफी अहम रोल होता है।

सेब

सेब एक ऐसा फल है जो अनेक तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता शरीर को प्रदान करता है। और अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो सेब को अपने खानपान में ज़रूर शामिल करें। सेब आपके दिल को स्वस्थ रखता है और आप कोशिश करें कि आप इसे छिलके सहित ही खाएं।  सेब को आप सुबह सुबह खाएं, इससे आपको ज्यादा फायदा होगा। सेब अगर खाली पेट खाया गया तो आपके शरीर का टॉक्सिक आसानी से बाहर निकल जाएगी और आपको शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी।

 

आप जल्दी फायदे के लिए इनका जूस बनाकर पिएं। अब जानिए इस जूस को बनाने का तरीका...

 

इसे बनाने के लिए सामग्री

दो बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस

चम्मच अदरक का रस

1/2 कप गर्म पानी

1/2 कप सेब का रस

1/2 चम्मच नमक

बनाने की विधि

आप एक बर्तन में आधा कप पानी को अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद अदरक का रस, नींबू का रस और सेब का रस मिलाएं और इसे जाएं।

इस जूस से आपका पाचन तंत्र सुधरेगा जिससे कब्ज़ की समस्या से आपको राहत मिलेगी। इसे आप दिन में दो बार पिएं।