अभी अभी हुई है डिलिवरी...अपने इन अंगों को छूने से बचें महिलाएं

lead image

डिलिवरी के बाद जितनी देखभाल शिशु की करनी होती है उतनी ही देखभाल मां की भी होती है। ऐसे में ज़रा सी भी लापरवाही मां के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

हर महिला को अपना जितना ख्याल गर्भावस्था के दौरान रखना पड़ता है उतना ही ख्याल उसे डिलिवरी के बाद भी रखना पड़ता है। डिलिवरी के बाद जितनी देखभाल शिशु की करनी होती है उतनी ही देखभाल मां की भी होती है। ऐसे में ज़रा सी भी लापरवाही मां के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

मां के साथ साथ ऐसा करने से आपके नवजात शिशु के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है क्योंकि इससे बच्चे को भी संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि डिलिवरी के बाद आपको अपने इन अंगों को बार-बार छूने से बचना चाहिए...

टांकों को बार-बार ना छूएं

सबसे पहले तो आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी सिज़ेरियन डिलिवरी हुई है तो आप अपने सिज़ेरियन वाले टांकों पर हाथ ना लगाएं। बार बार टांकों पर हाथ लगाने से आपकी परेशानी और भी बढ़ सकती है। इससे आपको इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है।  

स्तन को न छूएं बार-बार

आप प्रसव के कुछ समय तक अपने स्तनों को भी बार-बार ना छूएं। चूंकि आप अपने नवजात शिशु को स्तनपान कराती हैं तो ऐसे में आपके स्तन संवेदनशील हो सकता हैं, जिस कारण  जिस कारण स्तनों का संवेदनशील होना आम बात है। इससे आपको स्तनों में दर्द और खिंचाव महसूस हो सकता है। इसके अलावा आपके निप्पल में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

वहीं ऐसे में आपका हाथ बार बार स्तनों पर जाएगा ही, लेकिन आपके बार बार छूने से आपके हाथों की गंदगी वहां पहुंचेगी और जब आपका शिशु दूध पिएगा तो उसे संक्रमण हो सकता है।

योनि को बार बार ना छूएं

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/10/delivery.jpg अभी अभी हुई है डिलिवरी...अपने इन अंगों को छूने से बचें महिलाएं

चूंकि नॉर्मल डिलिवरी के बाद योनि मार्ग में आपको काफी तकलीफें होती होंगी। इस वजह से आपको उस स्थान पर बार बार हाथ जाता ही होगा। लेकिन आप कोशिश करें कि आप बार बार योनि के हिस्से को हाथ ना लगाएं क्योंकि इससे भी आपको संक्रमण होने की समस्या हो सकती है।

न छूएं पीछे का हिस्सा

डिलिवरी के बाद आपको पीछे के हिस्से में भी दर्द रहता होगा।  इसके अलावा आपको उस स्थान पर दर्द जलन या खुजली हो सकती है। इस समस्या से आपको हाथ निश्चित तौर पर उस जगह पर जरूर जाएगा। ऐसा करने से आपके बच्चे को संक्रमण हो सकता है।

नाक को बार-बार ना छूएं

डिलिवरी के बाद खांसी ज़ुकाम होना एक आम समस्या है। ज़ुकाम के कारण किसी का भी हाथ नाक पर तो जाएगा ही। लेकिन अगर आपकी डिलिवरी हाल ही में हुई है तो आप बार बार नाक को ना छुएं क्योंकि आप अपने शिशु के साथ भी लगातार संपर्क में रहती हैं और आपके नाक को लगे हाथ अगर आपके शिशु को लगें तो आपका शिशु भी बीमार पड़ सकता है।