डिलिवरी के बाद इस तरह करें वज़न कम...एकदम आसान और घरलू टिप्स

lead image

आज हम यह आर्टिकल उन सभी नई नई मम्मियों के लिए लेकर आएं हैं जिनका डिलिवरी के बाद वज़न बढ़ गया है और वो वज़न कम करना चाहती हैं। आप इन आसान टिप्स को अपनाकर अपना वज़न कम कर सकती हैं...

जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके शरीर में काफी बदलाव होते हैं। प्रेग्नेंसी के इन नौ महीनों में उसके शरीर में हार्मोनल से लेकर मानसिक बदलावों को महसूस करना पड़ता है। इसी के साथ अपनी कोख में नौ महीने तक एक जान को रखने से उसका वज़न भी काफी बढ़ जाता है।

फिर जब डिलिवरी होती है तो उसके बाद महिला के शरीर का आकार भी काफी बदल जाता है। उसे स्ट्रेच मार्क्स पड़ते हैं और वज़न भी काफी बढ़ जाता है। अधिकतर प्रेग्नेंसी में वज़न बढ़ने का कारण यह होता है कि इन नौ महीनों में उसे काफी हैवी डाइट दी जाती है। और आम दिनों के मुकाबले दैनिक क्रिया में भी बदलाव आता है। 

नौ महीनों में खूब आराम करना होता है और सेहतमंद खाना खाना होता है। इन तमाम कारणों से उसका वज़न डिलिवरी के बाद भी कम नहीं होता। 

तो बस..आज हम यह आर्टिकल उन सभी नई नई मम्मियों के लिए लेकर आएं हैं जिनका डिलिवरी के बाद वज़न बढ़ गया है और वो वज़न कम करना चाहती हैं। आप इन आसान टिप्स को अपनाकर अपना वज़न कम कर सकती हैं…

व्यायाम करें

सबसे पहला और कारगार उपाय है व्यायाम करना। व्यायाम हर इंसान के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। नियमित रूप से अगर आप व्यायाम करेंगी तो निश्चित तौर पर बच्चे के जन्म के बाद आपका वज़न कम होगा। डिलिवरी के बाद आपका शरीर कमज़ोर होता है तो ध्यान रखें कि आप शुरुआत आसान और हल्के आसन से ही करें। आप जॉगिंग कर सकती हैं, वॉकिंग कर सकती हैं, स्विमिंग, एरोबिक्स भी आप कर सकती हैं। 

खूब पानी पिएं

इस बात का ध्यान रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी ना रहे। इसके लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। आपको बता दें कि पानी से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं और शरीर में गर्मी भी आती है जिससे कैलोरी बर्न होती है। सुबह शाम आप हल्के गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पिएंगी तो आपकी चर्बी कम होगी। 

सही खानपान

आप ध्यान दें कि खान पान बिल्कुल सही कर रही हों। कम खाना या डायटिंग करना सही उपाय नहीं है। आप खाएं लेकिन ऐसा खाएं जो हेल्दी हो। हरी सब्जियां, फल, दालें और फाइबर युक्त खाना अपने खानपान में ज़रूर शामिल करें। और सुबह का हेल्दी नाश्ता ज़रूर करें।

अच्छी नींद लें

आप नई नई मम्मी बनी हैं तो पूरी रात सो पाना संभव नहीं होता। बीच बीच में आपका बच्चा रोता भी होगा, उसे दूध भी पिलाना होता होगा, जिस कारण आप ठीक से सो नहीं पाती होंगी। इसलिए आप दिन में सोने की कोशिश करें। एक अच्छी नींद आपकी सेहत के लिए काफी ज़रूरी है।

फास्ट फूड ना खाएं

यूं तो फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक से जितना हो सके दूर ही रहना चाहिए। लेकिन कभी कभी खाया जाए तो ठीक है। लेकिन आप अभी अभी मम्मी बनी हैं और वज़न कम करना चाहती हैं तो जितना हो सके इन चीड़ों से दूर रहे हैं। इसके अलावा बाहर की मिठाइयों से भी जितना हो सके दूर रहें। 

Written by

theIndusparent