जानिए मां बनने के बाद अपनी खुशमिजाज़ी बरकरार रखने के 10 नाय़ाब नुस्खे...

lead image

चुंकि मां बनने के बाद खुद पर ध्यान देने का ज़रा भी वक्त नहीं मिलता है तो ज़ाहिर है कि अच्छी भली जिंदगी में बोरियत होने लगती है जिससे बचने के बहाने हम सभी ढ़ूंढने लगते हैं ।

प्रसव के बाद जैसे ही आप स्वस्थ होने लगेंगी आप चाहेंगी कि बिना अधिक वक्त गंवाए आप खुद को वापस अपने आकार में ले आएं या पहले से भी बेहतर लुक्स को आज़माने की जल्दी आपको ज़रुर होगी । चुंकि मां बनने के बाद खुद पर ध्यान देने का ज़रा भी वक्त नहीं मिलता है तो ज़ाहिर है कि अच्छी भली जिंदगी में बोरियत होने लगती है जिससे बचने के बहाने हम सभी ढ़ूंढने लगते हैं ।

मां बनने के कुछ एक महीने तो मुझे अपने बाल संवारने तक का वक्त नहीं मिलता था लेकिन फिर मैंने अपनी आलस को अलविदा कहते हुए शिशु से बचा समय खुद को देना शुरु किया जिसके चौंकाने वाले फायदे देखने को मिले ।  

तो आईए आपकी बोरियत और तनाव को दूर करते हुए हम आपको खुशमिज़ाज रहने के कुछ ऐसे नाय़ाब तरीके बताते हैं जिसे फॉलो करना आपके लिए एक दिलचस्प अनुभव होगा ।

1. नया हेयरकट लें- रुटीन लाईफ से बोरियत मिटाने के लिए बाल कटवाना रामबाण जैसा होता है । अपने नए लुक में जब आप आकर्षक दिखती हैं तो सभी तारीफ करने लगते हैं जिससे आत्मविश्वास जागने के साथ आपके इंटरनल सेल्फ में भी होने वाले सकारात्मक बदलाव आपको दिखाई देने लगेंगे।  

2. खुद को पैंपर करें-  लेकिन उससे पहले आप पेडिक्योर, मैनिक्योर करवाना ना भूलें । अगर पार्लर जाना संभव हो तो बेहतर या नहीं तो आप घर में ही अपने तरीके से अपने हाथ और पैर की चमक बढ़ा सकती हैं । वैक्सिंग कराना भी आपको फ्रेश फील करने में मदद करेगा । इसके साथ-साथ आप फेशियल या क्लीनअप भी जरुर कराएं इससे आपकी त्वचा फिर से दमक उठेगी ।

3. भरपूर नींद लें- अगर शिशु रात में बार-बार जगता हो तो आपकी नींद पूरी तरह डिस्टर्ब हो जाती है ऐसे में आप दिन में ही सो लिया करें । जो शिशु रात में नहीं सोते उन्हें दिन भर सोने की आदत रहती है जी हां शुरुआती 2 महीने तो उनकी दिनचर्या में नींद ही मुख्य रुप से शामिल होती है । सोने से आपका मन शांत रहेगा और खोयी हुई ऐनर्जी वापस से गेन करने में मदद मिलेगी ।

4. पति के साथ वक्त बिताएं- डिलीवरी के बाद बेबी का ख्याल रखने में आप इतनी व्यस्त ना हो जाएं कि आपके पार्टनर को आपके साथ की कमी खलने लगे । कुछ देर साथ बैठ कर बातें करने से आप दोनों ही अच्छा महसूस करेंगे ।

newborn 659685 960 720 जानिए मां बनने के बाद अपनी खुशमिजाज़ी बरकरार रखने के 10 नाय़ाब नुस्खे...5. दोस्तों से बातचीत करें- आपके ग्रुप में अगर आप पहली हैं जिसकी शादी हो चुकी है या फिर जिसने मातृत्व को अपनाया है तो ऐसे में दोस्तों के साथ बातचीत बरकरार रखना और भी अहम हो जाता है । पुराने दिनों की बातें करें या उनके साथ कोई आउटिंग तय करें इसतरह आप खुद को चियरअप कर सकती हैं ।

6. खुली हवा में टहलें- खुश रहने के लिए सबसे जरुरी ये है कि आप स्वच्छ हवा में सांस लें । थोड़ा व्यायाम करें या योगा ध्यान कर सकती हैं । सी-सेक्शन हुआ हो तो स्ट्रेच करने की बजाए टहलना फायदेमंद होगा । 

7. हॉबी पर ध्यान दें- शिशु जब तक नन्हा सा है तब तक आपके पास भरपूर समय है अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का । जैसे ही शिशु बड़ा होगा उसे आपका अधिक अटेंशन, अधिक समय चाहिए होगा । इसलिए इस वक्त आप वो सब करें जिससे आपको प्रसन्नता मिलती है । जैसे- पेंटिंग करना या किताबें पढ़ना, कुछ लिखना या गाने सुनना

8. लॉंग ड्राइव पर जाएं-चांदनी रात में पति के साथ खाली सड़क पर टहलना भी कम रोमांटिक नहीं होता पर जब बेबी सो रहा हो और घर में कोई जिम्मेदार व्यक्ति मौजूद हो तो आप दोनों लेट नाईट कॉफी के लिए जरुर जाएं । इस तरह आप पहले की तरह लाईव महसूस करेंगी ।

9. अकेले समय बिताएं- जब आप खुद में अच्छा महसूस करती हैं तो आपके आस-पास एक सकारात्मक वातावरण का निर्माण होता है जिसका असर आपसे जुड़ी हर एक चीज में देखी जा सकती है ।  इसलिए जब आप अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए थकान का अनुभव करें या किसी भी प्रकार की आशंकाएं मन में उठने लगे तो आप कुछ पल खुद के साथ वक्त बिताएं और सोच-विचार करें । अपने जीवन के अनमोल पलों को याद कर ईश्वर का धन्यवाद करें इसतरह आपको आपकी सकारात्मक ऊर्जा दोबारा मिलने लगेगी ।

10. अच्छी किताबें पढ़ें- दिन के वक्त या सुबह के वक्त जब भी आपके पास फ्री टाईम हो अच्छे लेखकों को पढ़ें इससे आपको ज्ञान तो मिलेगा ही साथ ही आपके मूड का मेकओवर भी हो जाएगा ।