जानिए नाभि में अलग-अलग तेल लगाने के अनोखे फायदे

त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का निदान बेहद ही आसान है और आपकी रसोई में ही उपलब्ध है । जी हां,प्राकृतिक तरीके से भी आप अपनी बेजान दिख रही त्वचा को नया जीवन दे सकती हैं पूरी जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें ।

सर्दियों में रुखापन दूर करने के लिए त्वचा की देखरेख करना आवश्यक हो जाता है । यूं तो हम कई तरह के क्रीम का प्रयोग अपनी स्किन को कोमल और स्वस्थ बनाने के लिए करते हैं लेकिन फिर भी हमारी त्वचा इस मौसम में शुष्क हो ही जाती है ।

मौसम चाहे कोई भी हो जहां तक चेहरे की देखभाल की बात है हम सभी इसमें ज़रा भी चूक नहीं करते लेकिन कई बार खून की अशुद्धता या अधिक कैमिकल के इस्तेमाल से त्वचा की परेशानियों के कारण हम अपनी चमक खोने लगते हैं ।

वैसे आपको ये जानकर हैरानी होगी कि त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का निदान बेहद ही आसान है और आपकी रसोई में ही उपलब्ध है । जी हां,प्राकृतिक तरीके से भी आप अपनी बेजान दिख रही त्वचा को नया जीवन दे सकती हैं पूरी जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें ।

नाभि हमारे शरीर का एक ऐसा भाग है जिसका कनेक्शन हमारे चेहरे से रहता है इसलिए नाभि में अलग-अलग किस्म के तेल लगाने से कई दिलचस्प फायदे मिलते हैं । आईए जानें किस तेल के इस्तेमाल से क्या फायदे मिल सकते हैं ।

सरसों के तेल से नहीं फटेंगे होंठ

आमतौर पर हर किचन में सरसों का तेल उपलब्ध रहता है जिसमें विटामिन ई, ओमेगा-3 के अलावा एंटीऑक्सिडेंट्स भी भरपूर होते हैं । इसलिए इस सर्दी में अगर आप फटे होंठ से परेशान हों तो रात में सोने से पूर्व या नहाने के बाद नियमित रुप से नाभि में सरसों तेल की कुछ बूंदें डालिए । इससे आपके होंठ मुलायम बने रहेंगे।

बादाम के तेल से बढ़ाएं त्वचा की चमक  

बादाम जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही इसका तेल हमारी त्वचा के लिए । लेकिन हैरत की बात तो ये है इसे पूरी त्वचा में लगाने की जरुरत भी नहीं, नाभि में इसका प्रयोग नियमित रुप से करने से त्वचा की रौनक लौट आती है ।

नीम का तेल दूर करे मुंहासे

नीम के पत्ते की कई खूबियों के बारे में आपने सुना होगा । ये कीटाणुनाशक होते हैं और संक्रमण दूर करने में भी सहायक होते हैं । बड़े-बुज़ुर्ग खून की शुद्धता के लिए नीम की दो चार पत्ती चबाने की भी सलाह देते हैं । लेकिन नाभि में नीम का तेल लगाने से आपका चेहरा साफ दिखने लगेगा सारे मुंहासे भी ठीक हो जाएंगे ।

नींबू के तेल से चेहरा बने बेदाग

विटामिन सी का स्त्रोत नींबू का सेवन जितना लाभदायक होता है उतना ही इससे बनने वाला तेल लाभकारी होता है । खासकर ये खाने का ज़ायका भी बदल देता है । इस तेल को नाभि में डालने से चेहरे के दाग धब्बे खत्म होने लगते हैं और आपका चेहरा बेदाग हो जाता है ।  

मुलायम त्वचा के लिए मक्खन

मोटापे के डर से आप मक्खन भले ही ना खाती हों लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी है। फटे होंठ पर इसे लगाने से राहत मिलती है साथ ही इसे नाभि में रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा मुलायम रहती है ।