जानिए क्यों होता है आपके बच्चे के पेट में दर्द

lead image

बच्चे सबसे ज्यादा तब रोते हैं जब उनके पेट में दर्द रहता है। और उन्हें अक्सर पेट दर्द होता रहता है। कुछ माता पिता बच्चे की इस परेशानी को समझ जाते हैं लेकिन कुछ को नहीं समझ आता कि आखिर बच्चा रो क्यों रहा है।

जब आपका बच्चा छोटा होता है तो उसकी गतिविधियों से ही उसकी भाषा हर माता पिता को समझनी पड़ती है। चूंकि बच्चा छोटा है और बोल नहीं सकता तो इस बात का अंदाज़ा लगाना कठिन होता है कि आखिर वो किस बात पर रो रहा है।

बच्चे सबसे ज्यादा तब रोते हैं जब उनके पेट में दर्द रहता है। और उन्हें अक्सर पेट दर्द होता रहता है। कुछ माता पिता बच्चे की इस परेशानी को समझ जाते हैं लेकिन कुछ को नहीं समझ आता कि आखिर बच्चा रो क्यों रहा है।

अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो वो बोलकर बता सकता है कि उसे क्या परेशानी है लेकिन नवजात शिशुओं के बारे में पता लगाना काफी कठिन हो जाता है। कभी उनका दर्द थोड़ी ही देर में ठीक हो जाता है लेकिन कभी वो दर्द बढ़ता ही जाता है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

आइए पहले नज़र डाल लेते हैं कि आखिर किन कारणों से होता है आपके बेबी को पेट में दर्द...

जब बच्चा ज्यादा रोए

छोटे बच्चे बहुत रोते हैं। जब आपका बच्चा लगातार काफी समय तक रोता है तो उसके पेट में दर्द होने लगता है।

फूड प्‍वाइजिंग

बहुत से बच्चे छोटी सी उम्र में साबुन, चौंक, चूना जैसी चीज़े चाटना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से बच्चे के पेट में केमिकल्स जाते हैं और वो रिएक्शन करते हैं, जिस कारण उसके पेट में दर्द होता है।

एसिडिटी

एसिडिटी किसी को भी हो सकती है। बड़ों के साथ साथ बच्चों को भी एसिडिटी की समस्या से जूझते पाया गया है। कई बार बच्चों को खट्टे फल या वसायुक्त खाद्य पदार्थ से एसिडिटी हो जाती है जिससे उन्हें पेट में दर्द होने लगता है।

कब्ज़

बच्चों को अक्सर ही कब्ज़ की समस्या होती रहती है जिस कारण उनका पेट दर्द होने लगता है।

इन्फेक्शन

बच्चे कभी भी कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं। इस कारण बाहर का खाने से कभी कभी उन्हें इन्फेक्शन हो जाता है। अधिकतर बच्चे खाना खाने से पहले ठीक तरह से हाथ नहीं धोते जिस कारण संक्रमण फैलता है।

यह कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं जिनकी वजह से आपके बच्चों के पेट में दर्द होता है। कुछ माता पिता तो इस दर्द को समझ जाते हैं और सही समय पर कभी घरेलू उपचार तो कभी डॉक्टर से सलाह ले लेते हैं लेकिन वहीं कुछ माता पिता को यह समझने में देर लग जाती है कि आखिर बच्चा रो क्यों रहा है और अगर उन्हें पता है कि बच्चे को पेट में दर्द है तो वो यह नहीं समझ पाते कि दर्द का कारण क्या है।