जानिए कैसे खिलौने आपके बच्चों के लिए हैं जानलेवा

सभी खिलौने आपके बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। यहां जानिए किस किस तरह के खिलौनों से बच्चों को दूर रखें।

खिलौने बच्चों को व्यस्त रखने का एक नायाब तरीका होता है लेकिन इसके अलावा ये उनके दिमाग के लिए भी काफी अच्छा होता है। लेकिन सभी खिलौने आपके बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। यहां जानिए किस किस तरह के खिलौनों से बच्चों को दूर रखें। 

1. सेलफोन, रिमोट कंट्रोल और कुछ भी जो असल में खिलौना नहीं है

भले इन खिलौनों से आपके बच्चो का ध्यान ना भटकता हो लेकिन ये आपके बच्चों के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। अपने बेबी को खेलने के लिए सेलफोन देना खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि वो इसे मुंह में लेगें और संयोगवश करंट भी लग सकता है। 
यही बात रिमोट कंट्रोल पर भी लागू होती है। बच्चे इसे खोलने की कोशिश करते हैं बैट्रा निकालते हैं और मुंह में भी लेते हैं जो उनके गले मे अटक भी सकता है। कभी भी बच्चों को ऐसे खिलौने ना दें जो असल में खिलौने नहीं है । 

2. छोटे खिलौने अटक भी सकते हैं

इसमें पत्थर, खिलौने या कोई भी छोटी चीजें हो सकती है। कभी भी आप अपने बच्चों को खिलौने देती हैं तो वो खिलौना कार्डबोर्ड ट्यूब या टॉयलेट पेपर में नहीं आना चाहिए। अगर खिलौने आसानी से इसमें समा जा रहे हैं तो बच्चे भी आराम से इसे निगलने की कोशिश या मुंह में ले सकते हैं। खिलौने जिनका किनारा काफी नुकीला हो वो भी देने से बचें इससे भी उन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

3. वॉकर

डॉ विक्टोरिया, कार्डिनल सैंटोस मेडिकल सेंटर में पेडिट्रिशियन हैं, उनका कहना है कि वॉकर बच्चों को चलने में सीखने में मदद नहीं करते हैं बल्कि इसकी वजह से बच्चे घायल हो जाते हैं। वॉकर का इस्तेमाल करना बच्चों को लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। इसके अलावा बच्चे चलना इसके बिना भी सीख सकते हैं इसलिए इसकी कोई खास जरूरत नहीं है।

4. ट्रैंपोलिन्स

ट्रैंपोलिन्स काफी मजेदार दिखने में लगता है लेकिन ये काफी खतरनाक भी होता है।खासकर बहुत छोटे बच्चों के लिए ये काफी खतरा भरा होता है।वैसे बड़े बच्चों के लिए भी ये सुरक्षित नहीं है। इसे अपनी निगरानी में इस्तेमाल करने देना बेहद जरूरी है। घर में मस्ती और एक्सरसाइज करने के और भी कई तरीके हैं। इसलिए अगर आप इसे बच्चों को देने की सोच रही हैं तो बेहतर होगा कि ना दें।

5. संदिग्ध उत्पादकों के खिलौने

खिलौने जो संदिग्ध उत्पादकों की होती हैं  वो काफी सस्ती जरूर होती है लेकिन क्या आप पूरी तरह कॉन्फिडेंट हैं कि उनमें हानिकारक  पदार्थ नहीं होते हैं? ये हमेशा जरूरी है कि पैरेंट्स को पता हो कि बच्चे के खिलौने में कैसे केमिक्ल्स हैं और क्या सरकार के मानकों पर वो खरे उतर रहे हैं।

ये बेहद जरूरी है कि जान लें कि कौन से खिलौने आपके बच्चों के लिए सुरक्षित है कौन सा नहीं। कभी कभी लीड जैसे विषैले पदार्थ भी सस्ते खिलौने में मौजूद होते हैं। काफी लंबे समय तक लीड बच्चों के इस्तेमाल में रहे तो मस्तिष्क को काफी नुकसान पहुंचता है और इससे आपके बच्चे के विकास में बाधा होगी।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent