जानिए आपके बालों में किस तरह की रुसी है और कैसे पाएं सर्दी के मौसम में डैंड्रफ से निजात

lead image

शायद आप सहमत हों कि हम ठंढ़ में त्वचा की देखभाल करते हुए बालों पर ध्यान देना भूल जाते हैं

आज की फास्ट और फॉरवर्ड जिन्दगी में हर कोई इतना व्यस्त रहता है कि एक निश्चित शैड्युल को पूरा करने के बाद खुद की देखभाल के लिए वक्त ही नहीं निकल पाता । खासकर सर्दियों में तो सुबह से शाम कब हो आता है यही पता नहीं चलता ।

ऐसा लगता है कि जैसे हम घड़ी की सूई से रेस लगा रहे हों और फिर भी कुछ मिनटों से ही सही पर समय हमें मात दे ही देता है । खैर, ये रोज़मर्रा के काम, ऑफिस की भागमभाग, बच्चों की तैयारी, घरेलू काम और किचन की ज़िम्मेदारी इत्यादि तो चलता ही रहेगा लेकिन मुश्किल से ही सही पर आपको अपनी देखभाल के लिए खास कर अपने बालों की सेहत के लिए इस सर्दी थोड़ा वक्त ज़रुर निकालना चाहिए ।  

शायद आप सहमत हों कि हम ठंढ़ में त्वचा की देखभाल करते हुए बालों पर ध्यान देना भूल जाते हैं यही कारण है कि रुसी हमारे बालों में रुखापन ले आती है ।सर्द भरी हवाओं से खुद का बचाव करने के लिए आप खुले बालों में जब टोपी लगाती हैं या डिजाईनर वुलेन गाउन्स,स्कार्फ, जैकेट आदि पहनने पर अगर आपको कंधे के इर्द-गिर्द या कपड़े पर डैंड्रफ गिरे दिख रहे हों तो सारा कॉन्फिडेंस खराब होना लाज़िमी है ।

सबसे पहले आईए जानें कि ये रुसी कितने तरह की होती है...

1.कॉमन डैंड्रफ- ये रुसी सभी मौसम में बालों में हो जाती है । यह रुखी और तैलीय दोंनों ही तरह की हो सकती है ।  अगर आपके बालों में हर मौसम रुसी की समस्या बनी रहे तो आपको शैम्पू का प्रयोग कम कर देना चाहिए। साथ ही बाहर के प्रदूषण से और धूप से अपने बालों को बचाना चाहिए  ।

2.तैलीय रुसी- इसके कारण सिर में बहुत अधिक पसीना आता है और रुसी भी थोड़ी नमी वाली होगी  । सर्दी या गर्मी दोंनों ही मौसम में तैलीय रुसी वाले बालों का जड़ ऑयली ही रहता है ।

3.ड्राई रुसी- सिर की त्वचा रुखी होने के कारण डैंड्रफ वाले सफेद सूक्ष्म कण आपके बालों के भीतरी हिस्से से उभर कर बाहर दिखने लगते हैं  ।सूखी रुसी से बचने के लिए आंवले का तेल लगाना चाहिए । तेल लगाने के 2 घंटे  बाद बालों में गर्म तौलिय़े को लपेट कर भाप देने पर सिर के त्वचा को नमी मिलने से राहत मिलती है ।   

4. फिक्सी डैंड्रफ- सिर की त्वचा में यानि बालों के जड़ों में रुसी की परत बन जाना आपके बालों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है । इसलिए डॉक्टर की सलाह से ट्रीटमेंट करवानी चाहिए ।

सर्दी के मौसम में कैसे रखें बालों का ख़्याल...

  • सबके बालों का प्रकार अलग होता है इसलिए आप बाज़ार में उपलब्ध कई शैम्पू में से अपने हेयर के लिए सही उत्पाद चुनें ।
  • ऑजोन ट्रीटमेंट भी आपको अत्यधिक रुसी से छुटकारा दिला सकती है ।
  • खाने में सलाद, विटामिन सी युक्त  फल एवं हरी सब्जियों को शामिल करें ।
  • खूब सारा पानी पीने से आपकी सेहत के साथ आपके बालों की खूबसूरती भी बरकरार रहती है ।  
  • अगर आपकी त्वचा रुखी हो तो बालों में अधिक नींबू का इस्तेमाल ना करें इससे रुखापन बढ़ सकता है ।
  • नीम के पत्तों को ऊबाल कर ठंढ़ा करने के बाद उसी पानी से बाल धोंएं ।
  • जहां तक हो सके अपने बालों में कैमिकल्स के प्रयोग से बचें ।
  • ड्राई रुसी से बचने के लिए बालों में दही लगाना भी कॉमन और असरदार है ।