छोटे बच्चों को ऐसी चीज़ें कभी ना करें गिफ्ट..वरना होगा नुकसान

अगर आप किसी बच्चे को गिफ्ट देने जा रहे हैं तो पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं वो चीज़ बच्चे को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगी। आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी क्या क्या चीज़े हैं जो आपको बच्चों को गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए।

गिफ्ट ऐसी चीज़ होती है जो सभी को अच्छे लगते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी अगर गिफ्ट्स दिए जाएं तो उन्हें काफी अच्छा लगता है। रूठे को मनाना हो या अपना प्यार जताना हो..गिफ्ट एक ऐसी चीज़ है जिससे आप अपने दिल की किसी भी बात को आसानी से सामने वाले को कह सकते हैं।

किसी को थैंक यू बोलना हो या किसी से माफी मांगनी हो..यह एक काफी अच्छा रास्ता है अपनी बात को किसी के सामने रखने का। लेकिन अगर आपको किसी को कोई गिफ्ट देना है तो सबसे पहले ध्यान रखनी पड़ेगी सामने वाले की उम्र।

आपको ध्यान रखना पड़ेगा कि आप जिसके लिए गिफ्ट ले रहे हैं वो किस उम्र का है। तो आज हम बात करेंगे बच्चों को दिए जाने वाले गिफ्ट्स के बारे में।

ऐसे बहुत सी चीज़ें होती हैं जो बच्चों को पसंद आती हैं। हो सकता है वो आपसे मांगे या मना करने पर ज़िद भी करें। ऐसी कई चीज़ें होती हैं जो बच्चों को लगती तो बहुत अच्छी हैं लेकिन होती काफी खतरनाक है। तो अगर आप किसी बच्चे को गिफ्ट देने जा रहे हैं तो पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं वो चीज़ बच्चे को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगी। तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी क्या क्या चीज़े हैं जो आपको बच्चों को गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए।

Amigos3D / Pixabay

नुकीली चीजे़ं

बच्चों की आदत होती है कि उन्हें कोई भी चीज़ मिले तो वो मुंह में लेते हैं। तो अगर आप बच्चे के लिए गिफ्ट खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें कि ऐसी कोई चीज़ ना लें जो नुकीली हो। क्योंकि इससे बच्चे को चोट लगने का डर रहता है।

सस्ते खिलौने

आप बच्चों के लिए ऐसे सस्ते खिलौने खरीदने से भी बचें जिनका रंग निकलने का भी डर होता है। ऐसे रंग बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

गैजेट्स

आपका बच्चा छोटा है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल एक बच्चे के मस्तिष्क पर बुरा असर डालता है। इसी के साथ उससे निकलने वाली हानिकरक किरणें बच्चे की आंखों पर भी बुरा असर डालती हैं।

पैकेट वाली खाने की चीज़ें

बच्चों को जितना हो सके बाहर की खाने की चीज़ों से दूर रखना चाहिए ताकि उनकी सेहत खराब ना हो। अगर आप बच्चे को खाने की चीज़ दे रहे हैं तो ऐसी चीज़ दें जो उनकी सेहत के लिए फायदेमंद हो। कोशिश करें कि उन्हें चिप्स, कोल्ड ड्रिंक जैसी चीज़ें ना ही दें। 

महंगे गिफ्ट ना दें

अगर आप अपने बच्चे को गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो उन्हें ज्यादा महंगे गिफ्ट ना दें। खासतौर पर तब जब आपका बच्चा स्कूल जाता हो। क्योंकि वो समाज के बच्चों के साथ खेलता है, उनके साथ रहता है। ऐसे में एक तो चोरी होने का खतरा रहता है और दूसरा हो सकता है कि आपके बच्चे को इस बात का घमंड हो कि जो चीज़ उसके पास है वो दूसरे के पास नहीं है। ऐसे में बच्चे की आदत खराब हो सकती है और वो बिगड़ सकता है।