गीता बसरा का प्रेग्नेंसी के पहले और बाद का ट्रांसफॉर्मेशन...दंग रह जाएंगे आप

गीता बसरा ने बेहद सिंपल व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल किया जो कोई भी नई मां अपना वजन कम करने के लिए अपना सकती हैं।

एक्ट्रेस गीता बसरा अपनी जिंदगी की सबसे बेहतरीन दौर से गुजर रही हैं। दुनिया के सबसे शानदार स्पोर्ट्समैन में शुमार हरभजन सिंह से शादी करने के बाद वो फिलहाल मातृत्व को इंज्वॉय कर रही हैं और इसका श्रेय उनकी बेहद क्यूट बेटे हिनाया को जाता है।

गीता बसरा इन दिनों पहले से भी अधिक फिट नजर आ रही हैं और उनका पिछले कुछ दिनों में आया यह शारीरिक बदलाव साफ नजर आ रहा है।

अगर आपने ध्यान ना दिया हो तो बता दें कि गीता बसरा पूरी तरह से अपना फिजिकल मेकओवर कर चुकी हैं। उन्होंने वजन से लेकर अपने हेयरस्टाइल (उन्होंने अपने बाल छोटे करवा लिए हैं) तक को बदल लिया है और इस नए अवतार में वो बिल्कुल यम्मी मम्मी लग रही हैं।

कुछ दिनों पहले ही गीता बसरा बबीता मलकानी के जंपसूट में नजर आईं और कोई भी देख सकता है कि वो वापस Flat tummy पा चुकी हैं।

 

A post shared by Geeta Basra (@geetabasra) on

लेकिन हां यह बदलाव रातों रात नहीं हुआ है।

मैंने पूरी तरह से कुछ भी नहीं छोड़ा

गीता बसरा खुद को कई बार खाने की शौकीन कह चुकी हैं लेकिन फिर भी वो हमेशा संतुलित भोजन में विश्वास करती हैं।

एक अखबार से बातचीत में उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि जब कोई अपने डाइट को लेकर अधिक अनुशासित रहता है तो वो अधिक इसे तोड़ता है। मैंने तले-भूने खाने, मीठा या ड्रिंक्स कुछ भी पूरी तरह नहीं छोड़ा है।

उन्होंने यह भी कहा कि वो हमेशा व्यायाम पर फोकस करती हैं और योगा भी उनके व्यायाम में शामिल है।

योगा और जॉगिंग से मैं फ्रेश रहती हूं

बेहद खूबसूरत मम्मी ने बताया कि सुबह में मैं योगा और कार्डियो करती हूं। शाम में भार वाले व्यायाम करती हूं नहीं तो आधे घंटे जॉगिंग के लिए निकल जाती हूं। योगा और जॉगिंग की वजह से मैं हमेशा फ्रेश और रिलैक्स रहती हूं। फिट रहने के लिए अंदर से सकारात्मक उर्जा महसूस करना बेहद जरूरी है। मैं मेंटल फिटनेस में भी बहुत विश्वास करती हूं।

 

A post shared by filmy SHoT (@filmyshotreal) on

कैलोरी कम करने के लिए डांस है सबसे मजेदार

जॉगिंग और योगा के अलावा गीता बसरा अलग-अलग तरह के व्यायाम पर प्रयोग करने में भी विश्वास करती हैं।

उन्होंने बताया कि जब आप एक ही चीज बार-बार करते हैं तो जाहिर है कि आप बोर हो जाएंगे। जिस दिन मैं जिम नहीं जाना चाहती हूं, उस दिन मैं डांस करती हूं। कैलोरी कम करने के लिए डांस करना सबसे मजेदार है। इस तरह से आप नीरसता से भी बच जाएंगे।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि हमेशा इन्हें फॉलो करने के कारण वो अपने प्री-बेबी प्रेग्नेंसी वजन को कम करने में कामयाब रही हैं।

हालांकि योगा, कार्डियो  और डांस को आधिकारिक रूप से जल्दी वजन कम करने का आसान तरीका माना जाता है। आपको गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए बस इतना याद रखना है कि हर किसी का शरीर अलग-अलग होता है।

हो सकता है जो गीता बसरा पर जल्दी असर कर रहा हो वो तरीका अपनाने के बाद भी आपको वजन कम करने में अधिक समय लगे।

इसलिए पोस्ट-प्रेग्नेंसी वजन जल्दी कम करने के लिए आपको पहले अपने शरीर को समझना चाहिए कि किस तरह के व्यायाम आपके लिए लाभकारी हैं।

3 तरह के व्यायाम जो सभी के लिए हैं कारगर

हमने सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना से बात की जिन्होंने हमें विस्तार से बताया कि अपने शरीर के हिसाब से कौन से व्यायाम करने चाहिए।

उन्होंने शेयर किया कि एक एंडोमोफ के संकीर्ण कूल्हे, छोटे जोड़ों (कलाई / एंकल) पतली काया, मजबूत मांसपेशियों और लंबे अंग होते हैं।वहीं एक्टोमोर्फ़ के ब्लॉकी बॉडी, चौड़े या मोटा जोड़ों वाला शरीर होता है, छोटे अंगों की तुलना में विस्तृत रूप में कूल्हे होते हैं। एक मेसोमोर्फ का अगर थोड़ा वजन बढ़ जाए तो और भी अच्छा होगा। उनके पास विस्तृत क्लैविक, संकीर्ण कमर, पतले जोड़, लंबी और गोल पेट होते हैं।

  • एक्टोमोर्फ बॉडी: आपको अपनी Muscles Tissue के रूप में वजन को बढ़ाने की जरुरत है। वजन प्रशिक्षन पर अधिक ध्यान देना चाहिए और वर्कआउट भी धीमी रफ्तार में करनी चाहिए। व्यायाम के सेट के बीच में अधिक समय आराम लेना चाहिए।
  • इंडोमॉर्फ बॉडी: आपकी सबसे अधिक चिंता फैट को कम करने की होनी चहिए और ऐसा लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए जिससे शरीर मे फैट जमा ना हो। ताकत बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण भी आपके लिए जरूरी है जो आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रखेगा।
  • मेसोमॉर्फ शरीर के लिए: आपका पहले से ही शरीर प्राकृतिक रूप से फिट है लेकिन इसे बनाए रखन के लिए और सुधारने के लिए आपको वो व्यायाम और डाइट अपनाने चाहिए जो आपके शरीर की बनावट के लिए परफेक्ट है। मध्यम से भारी वजन के साथ आप नॉर्मल गति से व्यायाम करें और इस बात का ध्यान रखें कि व्यायाम सेट के बीच में अधिक समय आराम ना करें।