क्या गर्भावस्था में अनानास (pineapple) खाना सुरक्षित है? जानिए यहां

एक फल ऐसा है जिसे लेकर काफी सवाल उठते हैं कि इसे प्रेग्नेंसी के दौरान खा सकते हैं या नहीं। वो फल है अनानास।

हर गर्भवती महिला को अपने प्रेग्नेंसी के दिनों में काफी सारे परहेज से गुज़रना पड़ता है। उसे अपनी सेहत के साथ साथ अपने अंदर पल रही नन्ही सी जान के लिए भी काफी सारी सतर्कता बरतनी पड़ती है। उसका खान पान पूरी तरह बदल जाता है और अच्छी तरह आराम करने की सलाह दी जाती है।

बात की जाए गर्भवती महिला के खाने पीने की तो उसे इस दौरान काफी कुछ ऐसा छोड़ना भी पड़ता है जिसके कारण उसकी और उसके बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है। तो वहीं दूसरी ओर उसे काफी पोष्टिक और विटामिन वाली चीज़ों को खाने की सलाह डॉक्टर अक्सर देते हैं।खासतौर पर फल।

प्रेग्नेंसी में फलों और फलों के जूस का सेवन एक गर्भवती महिला के लिए काफी ज़रूरी होता है। लेकिन ऐसे में महिला को इन बातों का ख्याल रखना पड़ता है कि क्या फल वो खा सकती हैं और क्या नहीं। एक फल ऐसा है जिसे लेकर काफी सवाल उठते हैं कि इसे प्रेग्नेंसी के दौरान खा सकते हैं या नहीं। वो फल है अनानास (pineapple)।

क्या गर्भावस्था में अनानास (pineapple) खाना है सुरक्षित ?

तो आपको बताते चलें कि प्रेग्नेंसी में अनानास (pineapple) खाना बिल्कुल सुरक्षित है। अनानास में काफी पोषक तत्व और फाइबर मौजूद होते हैं जो इस दौरान होने वाली कब्ज़ की समस्या को दूर करते हैं। कई प्रेग्नेंट महिलाओं को अनानास शेक, लस्सी, सलाद और तरी या सालन काफी पसंद आता है।

  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं और अनानास (pineapple) को लेकर कन्फ्यूज़ हैं तो आपको ज्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको अनानास के कुछ फायदे बताएंगे...
  • अनानास में विटामिन बी1 मौजूद होता है जो कि स्वस्थ तंत्रिका तंत्र और दिल के लिए काफी ज़रूरी होता है।
  • अनानास में कॉपर होता है जो आपके बालों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यही नहीं, इसमें विटामिन बी6 भी मौजूद है जो कि शरीर की कई कार्य प्रणालियों के लिए फायदेमंद होता है। बताते चलें कि यह एनीमिया में भी काफी मदद करता है। और प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली सुबह की मिचली में भी काफी राहत देता है।  सुबह की मिचली में भी राहत देता है।
  • अनानास में विटामिन सी होता जो कि रोग प्रतिरक्षण प्रणाली को मजबूत करता है।

लेकिन आपको बताते चलें कि अनानास में कैलोरी भी ज्यादा होती है तो इसका इस्तेमाल आप सीमित मात्रा में ही करें।

इसी के साथ कुछ का यह भी मानना है कि अनानास  गर्म होता हैं और गर्भावस्था में खाने से गर्भपात या समय से पहले डिलिवरी होने के संकेत रहते हैं। लेकिन इन सब बातों का कोई प्रमाण नहीं है।

लेकिन आप गर्भावस्था में सीमित मात्रा में अनानास का प्रयोग कर इसके पोषक तत्वों का लाभ उठा सकती हैं। लेकिन अगर आपको इस बारे में ज़रा भी संशय हो तो एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क कर सलाह ज़रूर लें।