गर्भवती के लिए हद से ज्यादा विटामिन भी हो सकते हैं खतरनाक...जानिए कैसे

lead image

आपको बता दें कि विटामिन का भी अगर आपने ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको किसी भी चीज़ का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

किसी भी महिला को अपने गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत के साथ साथ अपने अंदर पल रही नन्ही सी जान का भी पूरा ख्याल रखना होता है। आपकी ज़रा सी लापरवाही एक ओर आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालती है तो वहीं दूसरी ओर आपके बेबी पर काफी असर डालती है।

यही कारण है कि उन्हें अपनी दिनचर्या से लेकर खानपान तक का पूरा ख्याल रखना पड़ता है। प्रेग्नेंसी में खासतौर पर महिला को विटामिन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम युक्त चीज़ें खाने की सलाह दी जाती है। ताकि गर्भवती की सेहत भी सही रहे और बच्चे का भी अच्छे से विकास हो सके।

लेकिन आपको बता दें कि विटामिन का भी अगर आपने ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको किसी भी चीज़ का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि किन किन विटामिन के ज्यादा इस्तेमाल से एक गर्भवती को नुकसान हो सकता है। पढ़िए आप भी...

विटामिन ए

यूं तो विटामिन ए सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है। इतना ही नहीं इससे आपके बच्चे के गिरने का भी खतरा रहता है। इसलिए आपको इसका सेवन बहुत कम करना है।

फोलिक एसिड

vitamins 1471906 गर्भवती के लिए हद से ज्यादा विटामिन भी हो सकते हैं खतरनाक...जानिए कैसे

फोलिक एसिड का प्रेग्नेंसी में ज्यादा सेवन करना भी खतरनाक हो सकता है। इससे आपको तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा इसके ज्यादा इस्तेमाल से दिल के दौरे की समस्या भी हो सकती है।

विटामिन बी 1

वहीं विटामिन बी 1 के ज्यादा सेवन से आपको त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इससे आपके शरीर में चकत्ते भी पड़ सकते हैं। इसलिए इस विटामिन का भी कम इस्तेमाल करना चाहिए।  

विटामिन ई

वहीं विटामिन ई का ज्यादा इस्तेमाल गर्भपात का खतरा बनाता है। इसलिए आप हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही यह विटामिन लें।

विटामिन सी

विटामिन सी भी शरीर के लिए काफी ज़रूरी होता है। और गर्भवती महिला नींबू का काफी सेवन करती है और इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि विटामिन सी का ज्यादा इस्तेमाल गर्भवती के लिए ठीक नहीं है क्योंकि इससे गुर्दे में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

विटामिन बी 6

वहीं विटामिन वी 6 का ज्यादा सेवन करने से आपके शिशु के शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। इससे आपके बच्चे को अकड़न जैसी समस्या होने का खतरा रहता है।

विटामिन बी 12

इस विटामिन के ओवरडज़ से आपको कैंसर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा गर्भवती को खुजली जैसी भी समस्या हो सकती है। इसलिए आप इस विटामिन के ओवरडोड़ से खुद को बचाएं।

विटामिन डी

विटामिन डी शरीर के लिए काफी ज़रूरी है। लेकिन गर्भवती के लिए इसकी ज्यादा सेवन खून में कैल्शियम का लेवल ज्यादा बढ़ा देता है। जिस कारण भूख में कमी, मितली और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा हर्ट अटैक का भी खतरा काफी बढ़ जाता है।