गर्भधारण करने के लिए कितनी बार सेक्स है जरूरी

अगर आप बेबी चाहती हैं तो आपके हिसाब से कितनी बार गर्भ धारण करने के लिए सेक्स जरूरी है?

एक नई स्टडी के अनुसार कम से कम 78 बार के बाद आपके गर्भ धारण की संभावना होती है।

कम्यूनिटी पैरेंटिंग वेबसाइट चैनल मम के 1194 पैरेंट्स को कर सर्व किया और पता करने  की कोशिश की, कि गर्भधारण करने के लिए कितनी बार सेक्स जरूरी है तो इस सर्वे में औसतन लोगों ने माना कि हर महीने में कम से कम 13 बार सेक्स के बाद उन्हें सफलता मिली।

लकी नंबर 13

भले 13 को ऐसे अशुभ अंक माना जाता हो लेकिन ऐसा लगता है कि 13 कपल के लिए जो बेबी चाहते हैं उनके लिए काफी लकी नंबर होता है। चैनल मम के फाउंडर Freegard said ने ये बातें कही।

हम सभी में अधिकतर लोग इससे कहीं ज्यादा कम नंबर गर्भधारण के बारे में सोचते हैं और इसका पूरा श्रेय टीवी सीरियल को जाता है जिसमें दिखाया जाता है कि कैसे पार्टनर के साथ एक रात गुजारने के बाद हिरोइन प्रेग्नेंट हो जाती है। ये अवास्तविक सच्चाई सिर्फ लोगों को कुंठाग्रस्त करती हैं खासकर जो बेबी चाहती हैं।

सच्चाई की बात करें तो सर्वे में 5 प्रतिशत लोग ऐसे थे जो पहली बार ही सेक्स के बाद प्रेग्नेंट हुए थे।

 

केवल एक तिहाई लोग थे जो पहले महीने में ही कोशिश के बाद गर्भधारण कर पाए जबकि 20% महिलाओं को गर्भधारण में एक साल लगा।

फर्टिलिटी कोई साधारण मामला नहीं है। ये कई बातों पर निर्भर करता है जैसे तनाव का लेवल, धूम्रपान आदि। अगर आप पांच महीने से गर्भधारण की कोशिश कर रही हैं और नहीं कर पा रही हैं तो ये बिल्कुल नॉर्मल है।

यहां हम आपको स्टडी के आधार पर कुछ महत्वपूर्ण बातें बता उनके लिए बता रहे हैं जो बेबी चाहते हैं। अगर आप भी इस बाधा को तोड़ना चाहती हैं तो यहां पढ़िए कुछ अलग तरीके।

1. नंबर मायने रखता है

50 प्रतिशत कपल ने सर्वे में माना कि साधारण दिनों के मुकाबले जब वो बेबी चाहते थे तो अधिक सेक्स करते थे। अगर आप जब भी मूड बने तभी रोमांटिक हो जाने वाले कपल हैं तो आपको लगातार कोशिश करनी होगी। सेक्स शिड्यूल आपको थोड़ा अजीब लग सकता है क्योंकि ये रोमांटिक नहीं होता लेकिन ये सही रास्ता है।

और महिलाएं ये आपके ऊपर है कि आप इसकी शुरूआत है। सर्वे में ये बताया गया है कि 40% केस में रेग्युलर सेक्स की शुरूआत करने वाली भी महिलाएं ही थी।

2. इसे मजेदार बनाएं 

मम्मियों पर की सर्वे में एक तिहाई महिलाओं ने माना कि बेबी की चाह रखने के दौरान उन्हें इस पर अधिक समय बिताया  वहीं 18%  महिलाओं ने माना कि ये सब करना उन्हें काफी उबाऊ लगता था।

अगर आप कुछ रोमांटिक आइडिया चाहती हैं तो सर्वे में औरतों से आपको मिल सकता है जैसे 16 में एक मां ने माना कि वो बेबी की कोशिश के लिए एक वेकेशन प्लान की जो दूसरे हनीमून जैसा ही था। 13% महिलाओं ने माना कि उन्होंने सेक्सी गाउन अपने पति का मूड बनाने के लिए लिया।

3. अपने शरीर को पहचाने

 

इस स्टडी में पता चलता है कि 50 प्रतिशत महिलाएं फर्टाइल डे के दौरान सेक्स पर ध्यान दिया तो 5 प्रतिशत महिलाएँ अलग अलग तरीके जैसे जेंडर प्रीडिक्शन कैलेंडर में भी विश्वास करती थी।

हमेशा सेक्स जरूरी नहीं कि महीने के हर दिन कारगर साबित हो। प्रैक्टिकली बात करें तो आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना जीरो हो जाती है। हर महिला का पीरियड चक्र में अलग फर्टाइल समय होता है। ऑनलाइ ऑव्यूलेशन कैलकुलेटर भी होते हैं जो आपके फर्टाइल समय को बताते हैं।

4. एक दूसरे का सपोर्ट करें

आश्चर्यजनक रूप से 43% कपल ने माना कि प्रेग्नेंट होने पर वो खुद को काफी तनाव में महसूस करते थे।

बेबी होना सिर्फ शारीरिक नही बल्कि मानसिक रूप से भी आसान नहीं है। जो पैरेंट्स बनना चाहते हैं उनकी आशा और उम्मीद उस एक लाइन पर टिकी हुई होती है और बार बार महीने दर महीने उनका निगेटिव प्रेग्नेंसी टेस्ट देखना काफी निराशाजनक होता है।

5. मिशनरी पोजिशन बेहतर

ये एक मिलियन डॉलर सवाल है कि कौन सा सेक्स पोजिशन इसके लिए सही है? सबसे पॉपुलर सेक्सुअल पोजिशन जो कपल ने माना वो  मिशनरी और डॉगी स्टाइल पोजिशन था।

इसे विज्ञान ने भी माना है – विशेषज्ञों का कहना है कि मिशनरी पोजिशन गर्भधारण के लिए सबसे बेस्ट है। आप चाहें तो हिप्स के नीचे एक कंफर्टेबल तकिया भी लगा सकती हैं ताकि स्पर्म ऊपर की ओर आए।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent