खुलासा...सेलिब्रिटी का बाई के साथ व्यवहार...गंदा और घिनौना सच

www.bookmybai.com ने बॉलीवुड स्टार्स को सर्विस देने पर बैन कर दिया है और इसका कारण है कि इसके रिक्रूटर ने कई बुरे व्यवहार के केस देखे हैं

मुंबई दो चीजों के लिए पॉपुलर है - एक वड़ा पाव और दूसरा भारी बारिश, इसके अलावा अपनी बहुत अधिक फास्ट life के लिए और अपनी काम वाली बाई के लिए जिसके बगैर ज़िन्दगी में ताल मेल बैठाना मुश्किल है 

इसलिए कई ऑनलाइन वेबसाइट हैं जो घर के कामों में मदद ना सिर्फ मध्यम वर्गीय परवारों को बल्कि जुहु, वर्सोवा,कफ परेड मुंबई के हाई प्रोफाइल परिवारों को भी करती है। यहां अधिकतर आपके चहेते सितारे रहते हैं। लेकिन अगर हाल फिलहाल की अफवाहों पर गौर करें तो ये स्टार्स अपनी बाई के साथ बुरे व्यवहार के लिए प्रसिद्ध हैं।

जी हां ये बिल्कुल सच है कि एक लीडिंग घर के कामों में मदद के सर्विस देने वाली वेबसाइट www.bookmybai.com ने बॉलीवुड स्टार्स को सर्विस देने पर बैन कर दिया है और इसका कारण है कि इसके रिक्रूटर ने कई बुरे व्यवहार के केस देखे हैं।

ब्लॉग में उन्होंने ये बातें की  और महज पोस्ट करने के कुछ मिनटों बाद वायरल होने लगी। इस वेबसाइट के मालिक ने कई गंदे और आश्चर्यचकित करने वाली बातें बॉलीवुड स्टार्स और उनकी कामवाली बाई के बारे में शेयर की, कि कैसे उनके साथ बुरा व्यवहार, प्रताड़ित और यहां तक कि पैसे भी समय पर नहीं दिए जाते थे।

1. इस सेलिब्रिटी ने स्टाफ को मां के अंतिम संस्कार तक में जाने नहीं दिया

कंपनी के सीईओ अनुपम सिंहल ने पहली कहानी एक सेलिब्रिटी की बताई जो फुल टाइम में 4000 रू में चाहती थी। जी हां 4000 में।

[Screenshot courtesy: Bookmybai.com]

वो एक male हेल्पर 4000 के बजट में चाहती थी। ये महाराष्ट्र की रोज की मजदुरी से भी कम है। काफी मोलभाव के बाद वो आखिरकार 10000 देने के लिए राजी हुई (जो 4 बीएचके घर जो 6 बार साफ करवाना चाहती थी उस हिसाब से कम था) उस हेल्पर की मां गुजर गई। हेल्पर अपने गांव मां के अंतिम क्रियाकर्म में जाना चाहता था। लेकिन इस सेलिब्रिटी ने उसे तब तक जाने नहीं दिया जब तक कि उसे उतने दिनों के लिए दूसरा हेल्पर नहीं दिया गया। उस समय 5:45 हो रहा था और शनिवार का दिन था। ऑफिस रविवार को बंद रहता है। हमने वादा किया कि सोमवार को रिप्लेसमेंट मिल जाएगा और उस सेलिब्रिटी से हेल्पर को जाने देने की विनती की लेकिन आप सोच नहीं सकते कि उन्होंने ऐसा नहीं किया और हेल्पर अपनी मां के अंतिम संस्कार में नही जा पाया।उन्होंने ब्लॉगपोस्ट में ये बातें शेयर की।

2. उसके पास 3 करोड़ की कार है लेकिन हेल्पर को देने के लिए खाना नहीं

दूसरी सेलिब्रिटी के बारे सीईओ अनुपम ने लिखा है कि जिसने तीन महिनों में 7 बाई बदली।

वो अपने आप में अलग ही केस है। इस सेलिब्रिटी का मुंबई में अपना घर है और उन्होंने हमारी साइट से कामवाली ली। बुक माई बाई में एक नियम है कि अगर कोई हेल्पर 6 महीने से पहले छोड़ता है तो हम मुफ्त में उसका विकल्प देते हैं। बाई को प्रताड़ित इतना ज्यादा किया जाता था हमें 7 बार बाई बदलनी पड़ी। हर बाई ने 7-10 दिन तक काम किया और छोड़ दिया। वो तीन करोड़ के कार से चलती हैं लेकिन हेल्पर को खाना नहीं देती। जी हां दिन भर में तीन बार चाय और ब्रेड खाओ। आखिरकार हमने उस सेलिब्रिटी के पूरे पैसे वापस कर दिए। उन्होंने धमकी भी दी कि उसका भाई कुछ बाउंसर को भेजेगा इस मामले को निपटाने के लिए । मैं ऐसा माहौल ऑफिस में नहीं चाहता था इसलिए अलग हो गया।

3. इस सेलिब्रिटी के ट्विटर पर 4 लाख फॉलोअर हैं

 तीसरी सेलब्रिटी जिसका अनुपम ने जिक्र किया है उसके 4 लाख ट्विटर पर फॉलोअर्स हैं लेकिन वो अपनी बाई को हर रोज शारीरिक रूप से प्रताड़ित करती थी। ये मामला इतना गंभीर है कि चोट के निशान साफ साफ देखे जा सकते थे।

 

इस अनुभव के बाद हमारी टीम ने सुनिश्चित कर लिया कि हम सेलिब्रिटी को हेल्पर नहीं देंगे। जैसे ही हमें इस घटना की जानकारी मिली हमने हेल्पर को काम छोड़ देने के लिए कहा। हमने उसका पूरा साथ दिया लेकिन उसने कहा कि इस मामले को जाने दे क्योंकि वो कानूनी पचड़ों में नहीं पड़ना चाहती थी। हर बार समन देकर उसे बुलाया जाता और उसे काम छोड़कर जाना पड़ता और पैसे नहीं मिलते। उसके सर्पोट के बिना हम केस नहीं कर सकते थे। इसके बाद हमने नियम बनाया कि किसी तरह की शारीरिक प्रताड़ना पर हम रिप्लेसमेंट नहीं देंगे। उस सेलिब्रिटी ने फोन कर हमें कहा कि उनके ट्विटर पर 4 लाख फॉलोअर हैं और वो हमारी कंपनी के बारे बुरा भला पोस्ट करती और इमेज खराब करती। हमने बिल्डिंग के गार्ड से पता करने की कोशिश की उसने भी यही कहा कि कोई भी बाई दो सप्ताह से ज्यादा काम नहीं करती क्योंकि वो हर किसी को पीटती हैं।

4. गाली और शारीरिक मारपीट तो आम बात थी

जिस चौथे सेलिब्रिटी के बारे में अनुपम ने लिखा है वो पैसे अच्छे देती थी लेकिन अपनी हेल्पर के साथ बुरा सुलूक करती थी।

इस सेलिब्रिटी के पास अथाह पैसा है लेकिन बाई को हैंडल नहीं कर पाती थी। उसके पीए ने हमसे बात कर अपनी जरूरत बताई। शुरू में हम काफी एक्साइटेड थे कि ये हमारी कंपनी के लिए काफी अच्छा साबित होगा लेकिन इस सेलिब्रिटी का व्यवहार अनपढ़ों जैसा था।बाई इतनी परेशान हो गई कि घर गई और वापस कभी आई ही नहीं। उसके मन में इतना ज्यादा डर बैठ गया था। हम भी इस घटना के बाद सोच में पड़ गए। हमें फिर से कानूनी कारर्वाई की धमकी दे गई, हमारा छोटा सा स्टार्टअप था और हम कानूनी कदम उठाकर 25 लाख हर केस में नहीं खर्च कर सकते थे।

5. वो 15000 सर्विस चार्ज नहीं दे सकती थी

इस पाचवें सेलिब्रिटी ने गुजारे भत्ते के तौर पर अपने पति से करोड़ों रूपए लिए लेकिन वो 15000 सर्विस चार्ज नहीं देना चाहती थी।

ये भी क्लासिक केस है। इस सेलिब्रिटी ने हमसे बाई ली। सबकुछ ठीक था और बाई भी खुश थी। किसी तरह की गाली और प्रताड़ना भी नहीं थी। लेकिन इस सेलिब्रिटी ने हमें सर्विस चार्ज देने से इंकार कर दिया। बुकमाईबाई साथ में रहने वाली बाई के लिए 15000 चार्ज करता है। पहले हमने जब पेमेंट के लिए कॉल कर शुरू किया तो उन्होंने कॉल रिसीव करने से मना कर दिया। आखिरकार उन्होंने ये कहकर पैसे देने से मना कर दिया कि जो करना है कर लो। अगर मैं गलत नहीं हूं तो इस सेलिब्रिटी को अपने पति से तलाक के बाद करोड़ों रूपए मिले हैं। इस सेलिब्रिटी ने हमें कॉल करके क्राइम ब्रांच में केस करने की धमकी दी।

अनुपम ने अपनी बात इस नोट को एक वार्निंग के साथ खत्म की। उन्होंने लिखा है कि ये कुछ केस हैं जो मैंने लिखा है। हमने कभी बॉलीवुड सेलिब्रिटी के अलावा कभी और ऐसे केस नहीं देखे। अगर कुछ ऐसा होता भी है तो हम आपस में बैठ कर मुद्दे को सुलझाते हैं। लेकिन ये सेलिब्रिटी ने विश्वास को हिला कर रख दिया।

अपने बच्चों को बड़ों को आदर करना सिखाया

अक्सर कहा जाता है कि पैसे से क्लास नहीं खरीदा जा सकता है और ये परफेक्ट उदाहरण है। हम पैरेंट्स भूल जाते हैं कि हमें कैसे अपनी बाई के साथ व्यवहार करते हैं ये हमारे बच्चों पर बुरा गहरा असर पड़ता है क्योंकि हमारे बच्चे हमारी हर हरत पर नजर रखते हैं।

एंकर और लेखर मारिया गोरेटी (Maria Goretti) का भी यही मानना है कि उनके लिए ये बेहद जरूरी है कि बच्चे आसपास में हर किसी की इज्जत करें।

उन्होंने theindusparent को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि मैं उन्हें हमेशा अच्छे बच्चे बनाना चाहती हूं जिनकी आदतें अच्छी हो और सबकी इज्जत करे। ये मायने नहीं रखता कि सामने कौन है..आपको हर इंसान की इज्जत करनी चाहिए और मेरे लिए ये बेहद जरूरी है।

यहां हम आप भी पढिए कि कैसे आप अपने बच्चों को लोगों की इज्जत करना सिखा सकते हैं।   

  1. सबसे पहले आप खुद जो बोलें वो खुद करें। सबके साथ विनम्र रहें खासकर घर के काम के लिए आपके पास जो हेल्पर हैं।
  2. हमेशा जो लोग आपकी मदद करते हैं उन्हें धन्यवाद देना ना भूलें। जो आपकी मदद करते हैं उन्हें हमेशा मान सम्मान दें। उनकी मदद के लिए उनके आभारी रहे। आपके बच्चे भी यही देखेंगे और यही सिखेंगे।
  3. अपने बच्चों को भी उन्हें इज्जत करना सिखाएं और वो अगर कभी मजाक भी उड़ायें तो उन्हें तुरंत टोकें।
  4. कभी भी पैसे की बातें अपने बच्चों के सामने ना करें।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent