खुलासा..जानिए कैसे ऐश्वर्या राय ने प्रेग्नेंसी के बाद कम किया वजन

lead image

ऐश्वर्या दिन में 45 मिनट योगा करती हैं सप्ताह में दो दिन जिम जाती हैं। हम ऐश्वर्या राय को धन्यवाद देना चाहेंगे कि बिना अधिक प्रयास किए वो एक रियल स्टार हैं। प्रेग्नेंसी के बाद कोई भी आसानी से वजन कम कर सकता है।

यूं तो खूबसूरती की कई परिभाषाएं होती हैं लेकिन ऐश्वर्या राय उनमें सबसे टॉप पर आती हैं। उनकी हरी आखें ही सब कह देती हैं। गूगल के अनुसार ऐलिजाबेथ टेलर के बाद उनकी आखों का रंग सबसे ज्यादा मासिक गूगल सर्च में आता है।

लेकिन इतनी खूबसूरती और इज्जत भी पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद बॉडी शेमिंग से उन्हें बचा नहीं पाई। कहा जाता है कि भारत में हर स्टेज में महिलाओं से फिट रहने की उम्मीद की जाती है। लेकिन ऐश्वर्या राय ने वही किया जो उन्हें सही लगा। वो धैर्य के साथ रहीं और पहले आराध्या का पूरा ख्याल रखा। वर्कआउट को तो उन्होंने कुछ समय के लिए साइड कर दिया।

ऐश्वर्या राय ने अपनी हो रही आलोचनाओं के दौरान एक बॉलीवुड मैगजीन में कहा था कि वो कभी ज्यादा नहीं सोचती कि उनका वजन बढ़ गया है। उन्होंने कभी भी बाहर के लोगों के दबाब के कारण वजन कम करने के लिए अप्राकृतिक तरीकों का सहारा लेना उचित नहीं समझा बल्कि मां बनने के बाद हर पल को इंज्वॉय किया।

अनुपमा चोपड़ा के इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वो जैसी थी वैसे ही काफी सहज थी और मीडिया या लोगों के कमेंट का उनपर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ रहा था। वो बस अपने रूटीन को फॉलो कर रहीं थी और धीरे धीरे अपने वजन को भी कम कर लिया।

कुछ इस तरह ऐश्वर्या ने घटाया वजन:

NDTV की रिर्पोट के अनुसार ऐश्वर्या राय बेहद सिंपल रूटीन और डाइट फॉलो करती थीं जिसकी वजह से वो अपना वजन कम करने में कामयाब रहीं। उनकी दिन की शुरूआत एक ग्लास गर्म पानी और नींबू से होती थी ताकि मेटाबॉलिज्म बढ़ सके।

ऐश्वर्या राय का सुबह का नाश्ता ब्राउन ब्रेड, टोस्ट और एक कटोरी ओट्स होता था। लंच में उबली सब्जियां, एक कटोरी दाल और चपाती। रात में ऐश्वर्या राय हल्का खाना पसंद करती हैं जैसे एक कटोरी ब्राउन राइस और ग्रिल मछली।

एक और इंटरव्यू में ऐश्वर्या राय ने कहा था कि वो सिर्फ दाल-चावल और सिंपल खाने खाकर भी रह सकती हैं। वो इस बात का ख्याल रखती हैं कि सही मात्रा में खाएं और सही समय पर खाएं। ऐश्वर्या राय हर हाल में तले, जंक फुड और अधिक फैट वाले खाने से दूर रहती हैं।

वो खुद को हाइड्रेट रखने में विश्वास करती हैं इसलिए दिन भर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीती हैं। अगर कभी अचानक भूख लग जाए तो वो नट्स, फल और सब्जियां खाना पसंद करती हैं।

 

In Traditional Look #throwback

A post shared by Aishwarya Rai Bachchan (@aishwaryaarai) on

ऐश्वर्या दिन में 45 मिनट योगा करती हैं सप्ताह में दो दिन जिम जाती हैं। हम ऐश्वर्या राय को धन्यवाद देना चाहेंगे कि बिना अधिक प्रयास किए वो एक रियल स्टार हैं। प्रेग्नेंसी के बाद कोई भी आसानी से वजन कम कर सकता है।

यहां हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिससे प्राकृतिक रिजल्ट आसानी से मिल सकता है।

  1. हर दिन 4-5 लीटर पानी अवश्य पीएं
  2. डिनर पहले करें और हमेशा हल्का डिनर लें
  3. खाते समय टीवी ना देखें
  4. भूखे ना रहें और कुछ खाने का मन हो तो उसे खाने की जगह स्वाद लें
  5. लिफ्ट की जगह हमेशा सीढ़ियों का उपयोग करें
  6. थोड़ा थोड़ा करके समय समय पर खाते रहें
  7. अधिक नमक खाने से बचें
  8. तनाव में ना रहें
  9. ऐसे डांस करें जैसे कोई आपको नहीं देख रहा हो चाहे तो आप अपने बेबी के साथ डांस कर सकती हैं
  10. पैकेज्ड और तले खाने से दूर रहें
  11. गैस से भरे ड्रिंक को ना पीएं
  12. हमेशा उत्साहित रहें! वजन कम करना आपके हेल्थ के लिए पहले जरूरी है और फिर समाज के लिए
  13. डाइट पर ना जाएं क्योंकि आपके बच्चों को पोषक तत्वों की जरूरत होगी
  14. जितना अधिक हो सके स्तनपान कराएं
  15. आप और आपके पति बारी बारी से सोएं ताकि नींद भी पूरा हो जाए
  16. दूसरे मम्मियों के संपर्क में रहें और एक दूसरे की मदद करें।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें