खाली पेट कभी ना खाएं ये चीज़ें..हो सकती है ऐसी समस्या

lead image

सुबह का ही खाना ऐसा होता है जो हमें दिन भर एक्टिव रखता है। कुछ लोग सुबह उठकर जूस पीते हैं, कोई फ्रूट्स खाता है। लेकिन आपको बताते चलें कि ऐसी कई चीज़े हैं जो हमें खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए।

किसी भी व्यक्ति का अच्छा स्वास्थ्य निर्भर करता है उसके अच्छे खानपान पर। और अच्छे खानपान की शुरुआत अगर दिन की शुरुआत के साथ हो तो पूरा दिन ही अच्छा बीतता है। एक व्यक्ति का खानपान उसकी दिनचर्या पर, उसके स्वास्थ्य पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

इसलिए हम सभी को इस बात का खासा ख्याल रखना चाहिए कि हम सुबह उठकर क्या खा रहे हैं। इस बात का हमें ध्यान रखना चाहिए कि हम सुबह सुबह खाली पेट जो भी खाना खा रहे हैं उसका कोई नुकसान तो नहीं होने वाला।

क्योंकि सुबह का ही खाना ऐसा होता है जो हमें दिन भर एक्टिव रखता है। कुछ लोग सुबह उठकर जूस पीते हैं, कोई फ्रूट्स खाता है। लेकिन आपको बताते चलें कि ऐसी कई चीज़े हैं जो हमें खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए। तो आज हम आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए उन चीज़ों से अवगत कराएंगे जो हमें खाली पेट नहीं खानी चाहिए।

खाली पेट कभी ना खाएं ये चीज़ें..हो सकती है ऐसी समस्या

कच्चा केला

आप इस बात का ध्यान दें कि जो भी आप सुबह उठकर खाएं उनमें कच्चे केले को शामिल ना करें। क्योंकि खाली पेट कच्चा केला खाने से खून में मेग्नीशियम लेवल का स्तर बढ़ जाता है जो हृदय संबंधी समस्याएं पैदा करता है। हालांकि यह सिर्फ कच्चे केले के साथ ही है। पका हुआ केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है और लोग पके हुए केले खाली पेट सुबह सुबह खाते भी हैं।

हरी मिर्च 

यूं तो हरी मिर्च सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन इसे कभी भी खाली पेट न खायें। खाली पेट हरी मिर्च खाने से गैस बनती है और सीने में जलन की तकलीफ भी आपको हो सकती है।

शराब का सेवन

खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है जिसकी वजह से खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है।

खाली पेट कभी ना खाएं ये चीज़ें..हो सकती है ऐसी समस्या

चटपटा खाना

कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। इस कारण कई बार आपको ऐंठन हो सकती है।

खट्टे फल ना खाएं

खाली पेट आप कभी खट्टे फल भी ना खाएं। इससे फ्रूट एसिड होता है जो खाली पेट नुक्सान करता है। इससे एसिडिटी होती है और गैस्ट्रिक अल्सर होने का भी खतरा रहता है।

हरी सब्ज़ियां

भले ही हरी सब्ज़ियाँ सेहत के लिए अच्छी होती हैं लेकिन इन्हे खाली पेट आप कभी ना खाएं। इनमें एमिनो एसिड होता है जो पेट दर्द और पेट में सूजन पैदा करता है।

शकरकंद

शकरकंद भी कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इससे गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है जिससे सीने में जलन हो सकती है।

Written by

theIndusparent