क्यों बच्चों को गुड़ देने से पहले बिल्कुल भी ना सोचें आप!

lead image

लेकिन जैसा कि हम सुनते आए हैं ये सच्चाई है कि गुड़ में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं और ये आपके छोटे बच्चे के रोज की डाइट में शामिल होना चाहिए।

क्या आपको याद है कि कैसे खाने के बाद हमारे घर के बड़ गुड़ जरूर खाते थे। मेरी मां अक्सर गुड़ डालकर आटे का हलवा बनाती थीं जिसे हम स्वाद लेकर खाते थे।

गुड़ या इंग्लिश में Jaggery खासकर उत्तर भारत में खासकर हर घर में होता है और पंजाब और हरियाणा में तो हर घर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कई बार माएं बच्चों को गुड़ देने से पहले से सोच में पड़ जाती हैं कि उन्हें खाने में ये देना सही है या नहीं। उनके पाचन तंत्र के लिए ये सही होगा या नहीं।

src=http://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/05/gud edited.jpg क्यों बच्चों को गुड़ देने से पहले बिल्कुल भी ना सोचें आप!

लेकिन जैसा कि हम सुनते आए हैं ये सच्चाई है कि गुड़ में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं और ये आपके छोटे बच्चे के रोज की डाइट में शामिल होना चाहिए।

हम आपको पांच कारण बता रहे हैं कि क्यों गुड़ को अपने बेबी की डाइट में शामिल करें। हालांकि बचाव के तौर पर हमेशा पहली बार बच्ची को बिल्कुल थोड़ी सी मात्रा दें ताकि आपको एलर्जी, रैश, बुखार, डायरिया का पता चल जाए।

1. गुड़ में है प्रचुर मात्रा में आयरन

गुड़ गन्ने से बनता है। गन्ने के रस को तबतक उबाला जाता है जब तक वो ठोस ना बन जाए। कई लोगों का मानना है कि इसमें चीनी की मात्रा होती है और ये सफेद चीनी का सबसे बेहतर विकल्प है जिसके कई फायदे हैं।

सबसे पहला कि इसमें भरपूर मात्रा में ऑयरन है और मिनरल है जो शरीर में होमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। रिर्सच की माने तो गुड़ का छोटा सा हिस्सा भी बच्चों के रोज के खाने में शामिल किया जाए तो उन्हें एनिमिया या आयरन की कमी से बचाया जा सकता है।

2.कब्ज से मुक्ति

गुड़ खाने से पाचन तंत्र में होने वाले एन्जाइम पाचन को मजबूत बनाते हैं और कब्ज की समस्या भी नहीं होती जो छोटे बच्चों में कॉमन है। इसलिए कई लोग खाने के बाद गुड़ जरूर खाते हैं।

3. कैल्शियम से भरपूर

गुड़ में जिंक, सेलेनियम, कैल्शियम, फोस्फोरस पाए जाते हैं जिससे हड्डिया भी मजबूत बनती हैं। हम सभी जानते हैं कि बच्चों को कैल्शियम की अधिक आवश्यकता होती है और गुड़ इसे पूरा कर सकता है।

4. लीवर टॉनिक

गुड़ एक बेहतरीन लीवर टॉनिक है जो लीवर को विषैले तत्वों से दूर रखता है और लीवर की सफाई भी करता है। इसलिए आयुर्वेद में भी बहुत ही अच्छा दवा माना गया है।

5. मजबूत प्रतिरोधक क्षमता

बच्चों को अच्छी प्रतिरोधक क्षमता की जरूरत होती है ताकि शरीर इंफेक्शन, बीमारी खासकर जब मौसम बदलता है तो इनसब से दूर रहें। गुड़ में एंटीऑक्सिडेंट भी होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाता है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent