क्या भ्रूण पर कीटनाशक का असर पड़ता है? जानिए यहां...

गर्भवती को कीटनाशक के प्रयोग से दूर रहने की हमेशा सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों किया जाता है

अक्सर इस बात पर काफी ज़ोर दिया जाता है कि जब भी बाहर से कोई भी सब्जी या फल खरीदें उसे खाने से पहले अच्छी तरह धो लें। इसका कारण है उस पर लगीं कीटनाशक दवाएं।

फलों और सब्जियों पर से कीट दूर रखने के लिए दवाइयां लगाई जाती हैं जिन्हें अगर अच्छी तरह धोकर ना खाया गया तो इससे आपकी सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

और अगर आप गर्भवती हैं तो आपको इस बात और भी ज्यादा ख्याल रखना पड़ता लेकिन यह सवाल काफी बार उठा है कि क्या कीटनाशक से भ्रूण को भी नुकसान पहुंचता है? है।

गर्भवती को कीटनाशक के प्रयोग से दूर रहने की हमेशा सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों किया जाता है। पढ़िए विस्तार से...

कोई प्रमाण नहीं?

हालांकि इस बात का कोई भी प्रमाण नहीं है कि क्या कीटनाशक दवाएं क्या भ्रूण पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं लेकिन कुछ रिसर्च में ये दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कीटनाशकों के इस्तेमाल से शिशु में जन्म से संबंधित विकारों की संभावना बढ़ जाती है।

कितनी मात्रा में है हानिकारक ?

वहीं इस बारे में कोई सटीक जवाब तो नहीं है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कितनी मात्रा में कीटनाशकों का प्रयोग भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकता है। आज भी कीटनाशकों के भ्रूण पर पड़ने वाले असर की मात्रा की जांच की जा रही है।


कितना है खतरा ?

ऐसा कहा गया है कि जो गर्भवती महिला कीटनाशकों के प्रभाव में ज्यादा रहती हैं उनमें 8 से 9 प्रतिशक इस बात का खतरा बढ़ जाता है कि उनके बेबी का वजन जन्म के समय बहुत कम होता है।।
क्या पड़ता है प्रभाव ?

गर्भावस्था में कीटनाशक दवाओं का असर बच्चे के वज़न पर डालता है जिस कारण बच्चे में कोई भी विकार हो सकते हैं। इसके अलावा यह भी हो सकता है कि आपकी प्रीमैच्योर डिलिवरी हो जाए।  

रिसर्च का यह कहना है...

रिसर्च में यह दावा किया है कि इस बात के बारे में पूरी जानकारी नहीं है कि कीटनाशकों में कितने प्रकार के और कितनी मात्रा में कैमिकल मौजूद होते हैं। यही कारण है कि इस बात का ज्यादा पता नहीं लग सका कि कीटनाशक का भ्रूण पर क्या असर पड़ता है।

नहीं है कोई उपाय आजकल कई अलग अलग प्रकार के कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता है। रिसर्च में इस बात का पता नहीं चल पाया कि इनमें से कौन-सा कीटनाशक शिशु के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक और कौन-सा कीटनाशक सबसे कम नुकसानदायक होता है। लेकिन इतना तो तय है कि कीटनाशक से नुकसान होता ही है इसलिए कोशिश करें कि गर्भावस्था में तो खासतौर पर आप इन कीटनाशकों से दूर ही रहें।