क्या आप सब्जा बीज के 5 स्वास्थ्य से जुड़े फायदे जानते हैं?

lead image

गर्मी आ चुकी है और ये मौसम आपको डीहाइड्रेट कर सकती है। सब्जा या तुलसी के बीज का इस्तेमाल गर्मियों में इसके ठंढा रखने के गुणों के कारण किया जाता है।

गर्मी आ चुकी है और ये मौसम आपको डीहाइड्रेट कर सकती है। कई ऐसे हेल्थ फूड होते हैं जो आपके शरीर को ठंढक पहुंचाते हैं और साथ ही उनमें कई पोषक तत्व भी होते हैं।

अगर आप मुंबई में या भारत के किसी भी ऐसे कोने में रहते हैं जहां अधिक गर्मी होती है तो आपने सब्जा बीज के बारे में सुना होगा। सब्जा या तुलसी के बीज का इस्तेमाल गर्मियों में इसके ठंढा रखने के गुणों के कारण किया जाता है।

अगर आपने इसके बारे में सुना है तो आपने देखा भी होगा कि आपके मिल्कशेक के नीचे कुछ काले जेल जैसे बीज होते हैं। भारत में सब्जा बीज को आर्युवेदिक दवा कि तरह भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसके कई औषधीय गुण होते हैं।

सब्जा बीज के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे

सब्जा बीज की खासियत उनकी ठंढक होती है । इसके अलावा भी सब्जा बीज के कई फायदे हैं जिनके बारे में कई बार बात नहीं की जाती है। क्या आपको पता है कि एक चम्मच सब्जा बीज में 21 कैलोरी , 2 ग्राम प्रोटिन, 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0.5 ग्राम फैट होता है। इनमें विटामिन ए, के , ई, बी, मैगनेशियम, फाइबर, कैल्शियम और पौटेशियम पाया जाता है।

यहां सब्जा बीज के कुछ स्वास्थ्य से जुड़े फायदे हम आपको बता रहें हैं जो आपको पता होना चाहिए

1. पाचन

सब्जा बीज को पानी में डालने पर वो पानी को सोख लेते हैं और इनमें जिलेटनी की परत बन जाती है। यही परत आपके पाचन को ठीक करती है और कब्ज से छुटकारा दिलाती है।

2 शरीर को ठंढक

ये सभी जानते हैं कि सब्जा बीज में शरीर को ठंढा रखने के प्राकृतिक गुण होते हैं जो गर्मियों में आपके शरीर को ठंढा रखने में मदद करते हैं। इसलिए कई लोग इसे जूस, मिल्कशेक में मिलाते हैं।

3 वजन कम करना

जैसा कि हमने बताया कि इनमें पानी को सोखने की क्षमता होती है, सब्जा बीज आपको पेट भरे होने का एहसास दिलाता है और वजन कम करता है साथ ही इनमें फाइबर और जरूरी न्यूट्रिएंट होते हैं ।

4. डायबिटीज

रिर्सच का कहना है कि सब्जा बीज से शरीर के सुगर का लेवल अच्छा रहता है। इसका रोज सेवन करने से शुगर का स्तर नीचे आता है।

5. त्वचा और बाल के लिए हेल्दी

सब्जा बीज में विटामिन होते हैं खासकर विटामिन के जो त्वचा और बाल के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें प्रोटिन और ऑयरन भी होता है। सब्जा बीज एक कप आपके पूरे दिन के ऑयरन और प्रोटिन की जरूरत पूरी कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • दो चम्मच सब्जा बीज लें और पानी में भिगोएं। उसे तीस मिनट वैसे ही छोड़ दें।
  • उसे अपने मिल्कशेक, सादे दूध या पानी में मिलाकर पिएं और गर्मियों के दिनों में बिल्कुल तरोताजा रहें।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent