क्या आप भी कराती हैं स्तनपान..जान लें रुजुता दिवेकर के ये 9 सुपर देसी फूड

lead image

अच्छी तरह से आराम करने और पौष्टिक भोजन करने के अलावा, स्तनपान कराने वाली माओं को इन 9 सुपर फूड को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर करीना कपूर की हेल्दी प्रेग्नेंसी में और प्रेग्नेंसी के बाद अच्छे स्वास्थ को बनाए रखने में मदद करने के लिए लगातार चर्चा में रही हैं। उन्होंने जब वी मेट एक्ट्रेस करीना को चेहरे पर चमक और प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने में भी मदद की।    

दोनों अक्सर अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर ग्लो, हेल्दी भारतीय प्रेग्नेंसी डाइट और डिलीवरी के बाद की डाइट और व्यायाम पर बातें करती रहती हैं लेकिन दिवेकर और करीना ने कभी स्तनपान के बारे में बात नहीं की।

 

 

A post shared by Obelus Events (@obelusevents) on

ब्रेस्टमिल्क बच्चों को मिलने वाला सबसे हेल्दी भोजन है

लेकिन सच्चाई के साथ बात करें तो दिवेकर ने इस विषय पर अपनी किताब प्रेग्नेंसी नोट्स में लिखा है और बताया भी है कि स्तनपान कराने वाली माओं की डाइट कैसी होनी चाहिए।

रुजुता दिवेकर ने शेयर किया कि स्तनपान एक कठिन टास्क है जिसे माएं करती हैं और करना भी चाहिए। उन्होंने कहा कि "कई महिलाएं स्तनपान कराती हैं लेकिन इस साथ ही वो अपने विकल्पों के साथ जीने में सक्षम हैं। स्तनपान बच्चों को दिया जाने वाला सबसे हेल्दी भोजन है।"

उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि स्तनपान सफल रूप से कराने के लिए उन्हें अच्छे से आराम करना चाहिए और हमेशा खुद अच्छे से पोषित रखना चाहिए।

उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि "जब आप स्तनपान कराती हैं तो ये महत्वपूर्ण है कि आप अच्छे से आराम करें और बिल्कुल पोषित रहें। बीच रात में अपने बेबी को स्तनपान कराने के अलावा, इस बात का भी ख्याल रखें कि बाकी जरूरी चीजों की देखभाल आपके परिवार के सदस्यों द्वारा की जाती हो। सिर्फ आप ऐसी मां नहीं हैं जो नैपी भी बदल रही होती हैं और साथ ही स्तनपान भी कराती हैं। लेकिन आपको सिर्फ स्तनपान कराने की कोशिश करनी चाहिए और सीधे बिस्तर पर जाना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो अगले कुछ दिनों में स्तनपान कराना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।“

 

 

A post shared by kareena kapoor khan ✅ (@kareena69) on

जहां तक बात हमेशा हेल्दी और प्रेग्नेंसी में सही भोजन की है तो रुजुता दिवेकर ने 9 खाद्य सामग्रियों की सूची दी है जो स्तनपान कराने वाली माओं के लिए सुपरफूड है। आप भी देखिए ये लिस्ट।

देसी सुपर फूड जो हर स्तनपान कराने वाली मां को खाना चाहिए

  • गोंद
  • मेथी
  • आजवाइन
  • सौंफ
  • तिल
  • बाजरा
  • Watercress seeds
  • बादाम
  • नारियल तेल

खाने की ये सभी चीजें आपके दूध को बढ़ाती है और आपके साथ-साथ नवजात शिशु को भी हेल्दी रखती है। इनके साथ साथ स्तनपान कराने वाली माओं को घी, लहसुन, हरी सब्जियां और हर रोज कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए।

लेकिन हां सबसे जरूरी बात की स्तनपान को वजन कम करने का बहाना ना बनाएं।

उन्होंने शेयर किया कि "हम पहले से विश्वास कर बैठते हैं कि कैलोरी कम करना एक हेल्दी विकल्प है। लेकिन ये ऐसे नहीं काम करता है। सही समय पर खाना, नियमित व्यायाम, सही समय पर सोना और जिंदगी में एक लक्ष्य होना वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है।"

दिवेकर ने इसके साथ स्तनपान कराने वाली माओं को एक स्पेशल सुझाव भी दिया है।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कहा है कि "कैलोरी कम करने से सिर्फ फूड इंडस्ट्री को फायदा मिलता है ना कि लोगों को।खाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि खाना पौष्टिक है या नहीं, हेल्दी है या नहीं, मौसम के अनुसार खाना सही है या गलत और आखिरी बात क्या ये सब खाकर मुझे एहसास हो रहा है कि मैं अच्छा खाना खा रही हूं।"