क्या आप pregnancy से allergic हो सकती हैं ?

पोर्टलैंड की फियोना केररिगं को अपनी ही प्रेगनेंसी से अल्लेरी हो गयी और उन्हें 9 महीने तक ये दर्द भुगतना पड़ा !

 

प्रेगनेंसी हमेशा खुबसुरत यादों से जुड़ी होती हैं । लेकिन लाइफ बदल देने वाला ये पल महिलाओं में अपनी ही एक समस्या के साथ आता है , जैसे घृणा, हार्मोनल चेंज, डिप्रेशन आदि । लेकिन ये सभी परेशानियाँ आपके नए बच्चे के गोद में आते ही खत्म हो जाती हैं ।

जहाँ कुछ माएँ प्रॉब्लम फ्री डिलीवरी का दवा करती हैं वहीँ दूसरी ओर कुछ माएँ ऐसा नहीं सोचती हैं । पोर्टलैंड के फिओना केर्रिगन की प्रेगनेंसी की ख़ुशी तब खत्म हो गयी जब वो अपनी प्रेगनेंसी के तिमाही में आयीं । उनके पेट पर दाग होने शुरू हो गये थे, बिलकुल लाल मार्क्स हो गये थे, जो धीरे-धीरे उनके पूरे शरीर में फ़ैल गया ।

 

"ये रेशेस पहले मेरे बम्प पर स्ट्रेच मार्क के तौर पर बनने शुरू हुए और फिर मेरे बॉडी के दूसरे हिस्सों में भी होने लगी । मेरे पेट पर गहरे लाल निशान हो गये थे । ये हर जगह होने लगा था । हाथों पर, पैरों पर यहाँ तक ही मेरे हथेलिओं पर भी ।” – फिओना ने expresscouk से बात करते हुए बताया ।

उन्होंने आगे बताया की "मेरे डॉक्टर ने बताया की मेरी स्किन जरूरत से ज्यादा स्ट्रेच हो गयी थी । इतनी ज्यादा की मेरे बच्चे के बॉडी सेल्स मेरे बॉडी सेल्स से मिल कर एलर्जिक रिएक्शन करना शुरू कर चुके थे ।"

बाद में पता चला की उन्हें पोलिमोर्फिक इरप्शन नाम की एक स्किन डिसऑर्डर थी । इसमें पेट पर रेशेस बनने शुरू होते हैं और धीरे-धीरे पूरे शरीर में फ़ैल जाते हैं । किसी को इसके ठीक-ठीक कारणों का नहीं पता, लेकिन ये ज्यादातर उन महिलाओं में होता है जो प्रेगनेंसी के शुरू के महीनों में काफी ज्यादा वेट गेन कर लेती हैं।  

 

 

इससे महिलाओं को काफी परेशानी जरुर होती है लेकिन ये बिलकुल हार्मलेस होता है । इसका कोई लॉन्ग-टर्म इफ़ेक्ट न तो माँ पर होता है और न ही बच्चे पर ।

लेकिन ये कोई कारण नहीं है की जिससे आप अपने साइनेकोलोजिस्ट से ये बातें न बताएं । जैसे ही आपको इसके लक्षण दिखें, तुरंत अपने डॉक्टर से इसके बारे में बताएं । आपके डॉक्टर हो सकता है आपको कोई माइल्ड स्टेरॉयड क्रीम दे दें जिससे आपको इचिंग के साथ-साथ उन रेशेस से भी आराम मिल जाए ।  

 

 

गुड न्यूज़ ये है की फिओना ने जनवरी 2015 में एक हेल्थी बेबी बॉय लीओन को जन्म दिया, और आज करीब 1 साल बाद उनके स्ट्रेच मार्क जा चुके हैं । उन्होंने बताया की स्ट्रेच मार्क हटाने वाली एक प्रोडक्ट रेमेस्कार ने इन मार्क्स को हटाने में काफी मदद की ।

उन्होंने express।co।uk। को बताया “ ईमानदारी से कहूँ तो ये एक मिरेकल क्रीम है जिसने मेरी ज़िन्दगी ही बदल दी है । मुझे मेरी नार्मल बॉडी वापस मिल गयी और मुझे मेरा हेल्थी बेबी बॉय भी मिल गया । मुझे इससे ज्यादा ख़ुशी नहीं हो सकती ।”

 

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें