क्या आप गर्भधारण की संभावना बढ़ाना चाहती हैं? इन्हें करें भोजन में शामिल

lead image

यहां हम आपको कुछ भोजन बता रहे हैं जिन्हें अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें।

अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आपको कई युक्तियां मिली होंगी जिससे प्रजनन क्षमता बढ़ाई जा सकती है। आपने शायद ये भी सुना होगा कि एक घंटे में दो बार सेक्स करने से भी गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। क्या आप सेक्स पोजिशन बदलना चाहती हैं या सोने की आदत में बदलाव लाना चाहती हैं ताकि आप प्रेग्नेंट हो जाएं?

ये सभी युक्तियां हर कपल के काम नहीं आएगी और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए नई-नई चीजों को अपनाने में भी कोई बुराई नहीं है। जाहिर है इसका श्रेय विज्ञान को जाता है, जिसकी वजह से लगातार बंध्यता को खत्म करने के नए नए तरीके आते रहते हैं।

आपको इसके लिए बहुत अधिक जटिल चिक्तिसीय पद्धिती में जाने की जरूरत नहीं। अगर आप गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं तो डाइट में कुछ बदलाव करने से भी मदद मिल सकती है। यहां हम आपको कुछ भोजन बता रहे हैं जिन्हें अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें।

कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट

अपने भोजन में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिलाएं जैसे फाइबर वाले फल, सब्जियां, बीन्स, अनाज आदि और इसके साथ ही अधिक मीठा जैसे केक, कुकीज, सफेद ब्रेड और चावल कम करें।

क्यों? हमारा शरीर अच्छे कार्बोहाइड्रेट को धीरे-धीरे पचा पाता है और ब्लड सुगर को भी अच्छा रखता है। इंसुलिन लेवल अधिक होने से ऑव्युलेशन की प्रक्रिया ब्लॉक हो जाती है।

 
src=https://ph.theasianparent.com/wp content/uploads/2016/07/feat 17 woman open refridgerator at night food.jpg क्या आप गर्भधारण की संभावना बढ़ाना चाहती हैं? इन्हें करें भोजन में शामिल

असंतृप्त वसा

क्या आपको स्नैक या फ्रेंच फ्राइज पसंद है? अगर आप अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाना चाहती हैं तो आप इन्हें खाना बंद कर दें। एक स्टडी के मुताबिक कुछ विशेष प्रकार के मार्ग्रेन और बेक्ड फूड से दूर रहें क्योंकि इनमें ट्रांस फैट होते हैं जो ऑव्युलेशन को धीमा करते हैं।

ऐसा भोजन चुने जिनमें अनसेच्युरेटेड फैट अधिक हो जैसे मछली, एवोकैडो या नट्स।

दूध

दिन भर में कम से कम दो बार दूध पीना बहुत जरूरी है। आप दही का सेवन भी बढ़ाएं लेकिन लो-फैट डेयरी को नजरअंदाज करें जैसे जितना हो सके बिल्कुल जमे हुए फैट फ्री दही से दूर रहें।

प्रोटीन से भरपूर खाना

इसका ये मतलब नहीं है कि आप मीट अधिक खाने लगें लेकिन पेड़ पौधों से जुड़े प्रोटिन का सेवन करें जैसे बीन्स, नट्स, टोफू आदि। इन भोजन में हेल्दी फैट होती हैं जो कैलोरी कम करते हैं और आपका वजन भी कम रखते हैं। हेल्दी और सही वजन रखने से भी गर्भधारण की संभावना अधिक होती है।

कैफीन

हमेशा याद रखें कि चाय कॉफी जितना हो सके कम लें।अधिक मीठे पेय पदार्थ जैसे frappuccinos से दूर रहें। आप चाहें तो शराब का भी सेवन कर सकती है लेकिन अधिक ना करें। स्टडी  की मानें तो सही मात्रा मे लिया जाए तो शराब और कैफिन का प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक असर नहीं पड़ता है।

मल्टी विटामिन

सही मात्रा में विटामिन लेने से भी गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। ये मायने नहीं रखता कि कैसे मल्टी विटामिन आप लेती हैं लेकिन सुनिश्चित कर लें कि आप 400 माइक्रोग्राम फॉलिक एसिड और 40-80 ग्राम आयरन जरूर लें।

हमें उम्मीद है कि इन साधारण सलाह को अपनाकर आप भी जल्द ही मां बनने का सफर तय करेंगी।