क्या आपको पता है आपका ब्रेस्टमिल्क भी होता है खराब ? कुछ इस तरह पता लगाएं

अब सवाल ये उठता है कि ब्रेस्टमिल्क खराब हो गया है इसका पता कैसे लगाया जाए ! सबसे पहली और आसान पहचान तो यही है कि जब ब्रेस्टमिल्क एक्सापायर होता है तो उसमें से बदबू आने लगती है।

एक मां के लिए वो अनुभव सबसे ज्यादा खुशी देने वाला होता है जब वो अपने बच्चे को पहली बार स्तनपान कराती हैं। चूंकि एक बच्चे के लिए मां का दूध सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है इसलिए जन्म के बाद के कुछ महीनों तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध ही पिलाया जाता है। बाहरी खाद्य पदार्थ उसे बाद में देने शुरू किए जाते हैं। क्योंकि ब्रेस्टमिल्क से बढ़कर बच्चे के लिए भी हेल्दी नहीं हो सकता।

डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि छह महीने तक के बच्चे को मां का दूध मिलता रहना चाहिए। लेकिन हर मां के लिए ज़रूरी नहीं कि वो हर समय अपने बच्चे के पास मौजूद रह सके। खासतौर पर कामकाजी महिलाएं। उन्हें अपने बच्चे को घर छोड़कर काम पर जाना ही पड़ता है।

ब्रेस्टमिल्क भी होता है खराब....

इसलिए ऐसे में मां के दूध को स्टोर करने का तरीका अपनाया जाता है। लेकिन मां के दूध को स्टोर करने के बाद आपको उस दूध का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि ब्रेस्टमिल्क भी आम दूध की तरह एक्सपायर हो सकता है।

मां बनना दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है। इससे बढ़कर जब आप अपने बच्चें को दूध पिलाती है। एक नवजात बच्चें के लिए ब्रेस्टमिल् से बढ़कर कुछ भी हेल्दी नहीं हो सकता है।

दुनियाभर के डॉक्टर इस बात को मानते है कि बच्चें के विकास के लिए शुरुआत के छह महीनें बच्चें को सिर्फ मां का ही दूध पीना चाहिए। ब्रेस् मिल् बच्चें को आसानी से पच जाता है और वो बच्चें में इम्यूनिटी के साथ बच्चें के वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

  • सबसे ज्यादा तो इस बात पर ध्यान दें कि ब्रेस्ट मिल्क को कभी भी फ्रीज़र में ना रखें क्योंकि ऐसा करने से उनके पोष्टक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा आप ब्रेस्टमिल्क को ताज़ा रखने के लिए उसे 25 डिग्री तामपान में चार घंटों के लिए रखें।
  • वहीं इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप किसी गर्म तापमान वाली जगह पर रहती हैं तो इस दूध को एक दिन से ज्यादा स्टोर कर के ना रखें।
  • यही नहीं, आप इस दूध को खाने की चीज़ों के पास ना रखें।
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि आप कभी ब्रेस्टमिल्क को गर्म ना करें।

बहरहाल, अब सवाल ये उठता है कि ब्रेस्टमिल्क खराब हो गया है इसका पता कैसे लगाया जाए !

  • सबसे पहली और आसान पहचान तो यही है कि जब ब्रेस्टमिल्क एक्सापायर होता है तो उसमें से बदबू आने लगती है। अगर आपको लगे कि इस दूध में से बदबू आनी शुरू हो गई है तो समझ जाइए दूध खराब हो गया है।  
  • खराब होने पर ब्रेस्टमिल्क भी सामान्य दूध की तरह जमना शुरू हो जाता है।
  • इसके अलावा सामान्य दूध की तरह ही ब्रेस्टमिल्क खराब होने पर टेस्ट में खट्टा होने लगता है। अगर इसका स्वाद खट्टा होने लगेगा तो इसे शिशु भी पीने से मना कर देगा।
  • जम जाएगा दूध
  • ये कुछ संकेत हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आपका स्टोर किया हुआ ब्रेस्टमिल्क अब खराब हो चुका है। इसलिए स्टोर किया हुआ ब्रेस्टमिल्क बच्चे को देने से पहले आप ये जांच कर लें कि कहीं वो दूध खराब तो नहीं हो गया है।