क्या आपकी सास करती हैं दखलअंदाजी..अपनाएं ये 5 आसान उपाय

मॉम ये तो आप भी स्वीकार करेंगी कि आपका सास के साथ कितना भी अच्छा रिश्ता क्यों ना हो लेकिन कई बार तकरार तो हो ही जाती है।

अपने घर को और बच्चों को संभालने का हर मां का अलग-अलग तरीका होता है। इसलिए अक्सर कई मम्मियों और उनकी सास में गलतफहमी या असहमति हो जाती है। 

इसलिए इससे बचने के लिए और जिन भी मम्मियों की सास अधिक दखलअंदाजी करती हैं उनकी मदद के लिए हम ParentTown गए ताकि हम उनकी मदद कर सकें। 

1. जानिए क्या है सीमा

एक मां लिंग फर्नांडिस शेयर करती हैं कि "अगर आप और आपके पति एक जैसा सोचते हैं तो काफी कुछ आसान हो जाएगा नहीं तो आप और आपके पार्टनर को आपसी समझौता करना होगा। लेकिन जहां तक मेरी बात है तो मैं इस मामले में काफी लकी हूं।"

"हम दोनों हमेशा एक बात पर सहमत हो जाते हैं। हमारे ससुराल वाले भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं लेकिन हमसे बेहतर और कौन इन बातों को समझ सकता है।

उन्होंने माना कि अपनी सास की सलाह लेना जरुरी है लेकिन आखिरकार फैसला आपको ही करना है। आपको अपनी बातों को बिल्कुल साफ तरीके से रखने आना चाहिए।

2.अपने पति से मांगे मदद

एक और मां लुज़ अबुएला का कहना है कि "मेरे पति ही अपने परिवार से सारी बातें करते हैं और विस्तार से चर्चा करते हैं। मैं विस्तार से कुछ नहीं बताती और वो भी तब जब हमारे विचार बिल्कुल अलग अलग हों क्योंकि इससे सिर्फ गलतफहमी बढ़ेगी। 

"अगर कभी भी ऐसी कोई बात होती है तो मेरे पति ही सारे सवालों के जवाब देते हैं ना कि मैं।" इसे भी एक अच्छे सलाह के तौर पर लिया जा सकता है क्योंकि जाहिर है कि आपकी सास आपसे ज्यादा आपके पति की सुनेंगी। इससे आप और आपकी सास भी एक दूसरे के आमने-सामने होने से बच जाएंगे। 

3. आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनें

टिन लारा जो भी एक मॉम हैं जो आत्मनिर्भता सबसे बड़ा हथियार मानती हैं। उन्होंने कहा कि "हमारी शादी की पहले दिन से हम अकेले रहते हैं और अपने सास-ससुर से काफी दूर रहते हैं। इससे काफी मदद मिलती है और एक सच्चाई ये भी है कि हम अभी भी अपने नए परिवार के लिए जड़ें मजबूत कर रहे हैं। अनुभव के आधार पर हम कह सकते हैं कि उन लोगों को नजरअंदाज करना ज्यादा सही है जिनसे हमें समस्याएं हो सकती हैं। 

"हम अपनी समस्याएं खुद सुलझाते हैं और एक कपल के तौर पर काफी स्वतंत्र हैं।" ये भी बहुत ही प्रैक्टिकल तरीका है जिसे अपनाने से आपको भी अपनी सास के साथ समस्या नहीं होगी। अगर आप पहले से स्वतंत्र है तो आप खुद अपना पैरेंटिंग स्टाइल  समझ पाएंगे।

4. बातों से मसला सुलझाएं फिर भी बात ना बनें तो भी तकरार से बचें

शैरॉन नग भी अपनी सास के साथ पेश आने का तरीका शेयर करते हुए बताती हैं कि मम्मियों को सास से अच्छे से बात करनी चाहिए और अगर स्थिति को संभाला नहीं जा सकता है तो भी जितना हो सके बहस को नजरअंदाज करें। कभी कभी-कभी लोगों को समझाना मुश्किल होता है और यही बात सास पर भी लागू होती है। जैसा की शैरॉन ने कहा कि अगर चीजें नहीं सही दिशा में जा रही हैं तो सास के साथ किसी तरह की बहस से बेहतर है कि इसे नजरअंदाज करें। 

5.बॉन्डिंग बनाने की करें कोशिश

हुइ कुन बताती हैं कि उनकी अपनी सास के साथ बॉन्डिंग की वजह से दोनों और भी क्लोज आ पाए। उन्होंने बताया कि "हम साथ में पूरे परिवार के लिए खाना बनाते हैं। हमने साथ में डंपलिंग और CNY goodies साथ में बनाया। एक बार हम और वो अकेले थे और उन्होंने मुझे कई सारी पुरानी तस्वीरें दिखाई और बताया कि बच्चों को वो कैसे पाला करती थीं आदि।

ये भी एक शानदार तरीका है जिससे आप अपनी सास के साथ अच्छा रिलेशन शेयर कर सकती हैं। इससे आपको पता चलेगा कि गलतफहमी कहां पर है किसे पता कि आपमें कई सारे बातें कॉमन भी हो? अगर आप अपनी सास को जानेंगी तो आपको काफी समझने का मौका मिलेगा।