क्या आपका बड़ा बच्चा छोटे भाई या बहन की देखभाल करता है? स्टडी की मानिए और इसे तुरंत रोक दीजिए!

lead image

एक रूसी मनोवैज्ञानिक ने लिखा है कि कैसे पैरेंट्स को अपने बड़े बच्चे को उनके छोटे भाई बहन की जिम्मेदारी नहीं देनी चाहिए। इससे उनके बाल अवस्था पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

अपने बड़े बच्चे को छोटे बच्चे की देखभाल करने देना कहीं से भी अच्छा विचार नहीं है । इस रिर्पोट के अनुसार एक रूसी मनोवैज्ञानिक ने लिखा है कि कैसे पैरेंट्स को अपने बड़े बच्चे को उनके छोटे भाई बहन की जिम्मेदारी नहीं देनी चाहिए। इससे उनके बाल अवस्था पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

ये सच है कि बडे बच्चे हमेशा शारीरिक रूप से दूसरे बच्चों की देखभाल करने में सझम नहीं होते है चाहे उनके बीच कितना भी अंतर हो और ये गलत है। ये ठीक है कि आप कुछ देर के लिए उन्हें बेबी को देखने कहती हैं लेकिन पूरे दिन देखभाल करने की उम्मीद करना थोड़ा ज्यादा है।

बच्चों के बीच जितना कम अंतर होगा उतना ही मुश्किल उनके लिए बच्चों की देखभाल करना होगा। सात साल के बच्चे कभी भी पांच साल के बच्चे की खतरों से सुरक्षा नहीं कर सकते हैं। भले उनका इरादा गलत नहीं हो लेकिन वो खुद इतने परिपक्व नहीं होते हैं कि समझ सकें कि क्या सही है।

src=https://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2017/02/siblings 929939  340.jpg क्या आपका बड़ा बच्चा छोटे भाई या बहन की देखभाल करता है? स्टडी की मानिए और इसे तुरंत रोक दीजिए!

मुझे याद है कि जब मैं बच्ची थी तो मेरे भाई मेरा ख्याल रखते थे। वो सात साल मुझसे बड़े हैं। हमलोग बहुत मिलनसार एक दूसरे के साथ नहीं थे। एक दिन हमने साथ में कुछ मस्ती करने की सोची। हमने कुछ डिटरजेंट पाउडर को छिड़का साथ ही उसपर कई बाल्टी पानी डाला और  खेलने लगे। हां ये वाकई बहुत ही बुरा आइडिया था। हमने कई बार उसपर स्केटिंग करने की कोशिश की और मैं फिसल कर अपने सर में चोट लगा बैठी। उस समय हमारे पड़ोसी भी बिल्डिंग में ही थे। जब शाम में मेरी मम्मी घर आईं तो मैं सर पर कई सारे टांको के साथ थी। वो आखिरी बार जब मां ने भाई के भरोसे मुझे छोड़ा था।

जब कोई दुर्घटना होती है तो किसी को भी बड़े बच्चे को इसके लिए जिम्मेदार नहीं मानना चाहिए। वो भी एक बच्चा ही है बस दूसरे से थोड़ा बड़ा है। उससे ये उम्मीद करना कि वो दूसरे बेबी का भी अच्छे से ख्याल रखेगा  ये थोड़ा कठोर रवैया हो जाएगा और खासकर तब जब उसे जबरदस्ती ऐसा करने कहा जाए। हमें अपने बच्चों की क्षमता और दिलचस्पी को समझना चाहिए। जब बच्चों को अपने छोटे भाई बहन की देखभाल करने बोलें तो इन बातों का ख्याल रखें।

1. मदद करने तक ठीक है:

जाहिर सी बात है कि बच्चों से इतनी उम्मीद रखना कि वो थोड़ी बहुत आपकी मदद करें ये जायज है। लेकिन बच्चों को संभालने की उम्मीद करना मदद नहीं है वो भी आपकी अनुपस्थिति में।

2. उम्र भी मायने रखता है :  

क्या आपका बड़ा बच्चा इतना परिपक्व है कि जरूरत पड़ने पर वो बेसिक प्राथमिक उपचार कर सके । क्या उसे इतनी समझ है कि कुछ अचानक इमरजेंसी आ जाए तो उसे क्या करना है? अगर उसके पास सारे सवाल के जवाब हैं तभी आप ऐसा सोच सकती हैं।

3. जबरदस्ती कभी भी देखभाल करने ना दें:

अपने बड़े बच्चे पर छोटे भाई बहन का ख्याल रखने का दवाब ना डालें। अगर दोनों के बीच उम्र का अधिक अंतर ना हो तो जिम्मेदारी देने से बचें।

खाना बनाने में, सैंडविच सजाने में और बच्चों की देखभाल करने में बहुत अंतर होता है। यहां एक और चीज को समझे कि उनसे मदद की उम्मीद करना और वो खुद मदद करना चाहते हों दोनों में बहुत अंतर है। उनकी इच्छा का सम्मान करें।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent